तुलसी पौधा

तुलसी पौधा

तुलसी का पौधा हिन्दू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। हिन्दू लोग इस पौधे को अपने घर के आंगन में तथा घर के दरवाजे पर लगाते हैं। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, उस घर में सदैव सुख समृद्धि और खुशहाली का वास होता है। तुलसी का धार्मिक और औषधीय दोनों ही महत्व है।
तुलसी भगवान विष्णु जी को बहुत ही प्रिय हैं। अतः तुलसी पत्ते के बिना श्री विष्णु जी का भोग अधूरा माना जाता है। तुलसी के पौधा को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है।
धार्मिक महत्व के अलावे तुलसी का औषधीय गुण भी बहुत महत्वपूर्ण है। आयुर्वेद में तुलसी को उसके औषधीय गुणों के कारण विशेष महत्व दिया गया है। तुलसी का पता अनेक प्रकार की बिमारियों में काम आता है। इसका रोग प्रतिरोधक क्षमतायुक होना सबसे महत्वपूर्ण है।
तुलसी पौधा को अन्ना जानवर कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। मनुष्य को भी इसका उपयोग सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में जलन पैदा हो सकती है।
अब चूकि गाँव के अलावा ज्यादा मानव आबादी शहरों में रहने लगी है, अतः शहर में हिन्दू धर्म के लोग अपने घर के फ्लैट के बालकोनी में गमले में तुलसी का पौधा लगाते हैं। इसे किसी और जानवर से नुकसान होने की संभावना तो नहीं रहती है, परन्तु ऐसा देखा जा रहा है कि आये दिन तुलसी पौधे को चूहे नुकसान पहुंचा रहे हैं, जो गाँव में घरों में नहीं देखा जाता रहा है। शायद शहरों में रहने वाले चूहे तुलसी के औषधीय गुणों से प्रभावित हो गये हैं और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तुलसी पते को रोज सेवन कर रहे हैं। अगर एक रात को भी तुलसी पौधा का गमला फ्लैट के बालकोनी में गलती से रह जाता है तो अगले सुबह उस पौधे के सारे पते चुहों द्वारा खा लिया गया है। अतः तुलसी पौधा के गमले को रोज बालकोनी से निकाल कर फ्लैट में सुरक्षित और पवित्र जगह पर रखना ही बुद्धिमानी और दिनचर्या बन गया है।
कभी कभी तो ऐसा लगता है कि तुलसी के औषधीय गुणों से मनुष्य ज्यादा प्रभावित हुआ है या नहीं , परन्तु शहरी चुहे ज्यादा ही प्रभावित हुए हैं और अपने को रोग मुक्त बनाये रखने के लिए तुलसी पते का निरंतर सेवन कर रहे हैं। जय प्रकाश कुवंर
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ