एक्सरसाइज करते समय न करें ऐसी गलतियां

एक्सरसाइज करते समय न करें ऐसी गलतियां...

(हिफी डेस्क-हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)

आज के समय में हर व्यक्ति खुद को फिट रखना चाहता है और इसके लिए खान-पान के साथ-साथ वर्कआउट पर भी पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए। अधिकतर लोग खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज तो करते हैं, लेकिन वह इस दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण उन्हें फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ता है। साथ ही साथ उन्हें वह रिजल्ट भी नहीं मिल पाता है, जैसा कि उन्होंने सोचा होता है। इससे उनके मन में एक निराशा पैदा होती है। अगर आप एक्सरसाइज करते हुए ऐसे कपड़े पहनते हैं जो पसीने को अब्जॉर्ब न कर सकें तो इससे आपको चिपचिपेपन के कारण इरिटेशन व स्किन इचिंग की समस्या शुरू हो जाती है। वहीं, आपके कपड़े थोड़े स्ट्रेचेबल भी होने चाहिए, ताकि वर्कआउट के दौरान तरह-तरह के बॉडी मूवमेंट को आसानी से करना आपके लिए आसान हो। कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह जब वर्कआउट शुरू करते हैं तो सीधे ही अपनी मेन एक्सरसाइज को करना शुरू कर देते हैं। जबकि यह गलत है। इससे बॉडी में दर्द बढ़ने के साथ-साथ चोटिल होने की संभावना भी बढ़ जाती है। हमेशा पहले 5-10 मिनट तक वार्मअप किया जाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी अलर्ट होती है और फिर आप किसी भी एक्सरसाइज को अधिक बेहतर तरीके से कर पाते हैं और आपको रिजल्ट भी अच्छा मिलता है।

यह सच है कि वर्कआउट का एक रूटीन होना चाहिए, लेकिन उसमें हमेशा एक ही एक्सरसाइज को करना कभी भी एक अच्छा आइडिया नहीं माना जाता। इसके कई नुकसान होते हैं। सबसे पहले तो जब आप एक ही वर्कआउट करते हैं तो इससे आपको बोरियत होती है और बेमन से एक्सरसाइज करने से वह आपके लिए बोझिल हो जाता है। वहीं दूसरी ओर, एक ही तरह का वर्कआउट करने से बॉडी उसकी आदी हो जाती है और फिर इससे आपको रिजल्ट नहीं मिलते हैं। इसके अलावा, एक ही तरह के वर्कआउट से केवल आपकी बॉडी के कुछ ही हिस्सों पर उसका असर नजर आता है। इसलिए कोशिश करें कि आप हर दिन अपने वर्कआउट में वैरायटी लाएं ताकि इसमें आपको मजा भी आए और आपको बेस्ट रिजल्ट मिल सकें।

यह गलती हम सभी ने कभी ना कभी अवश्य की है। दरअसल, जब हम वर्कआउट शुरू करते हैं तो हम उसके लिए पहले से ही समय सुनिश्चित कर लेते हैं और फिर तय समय सीमा में अपना वर्कआउट खत्म करने के चक्कर में हम बैक टू बैक एक्सरसाइज करते जाते हैं, जिससे शरीर को बिल्कुल भी रिलैक्स नहीं मिलता और कभी-कभी मसल्स में चोट भी आ जाती है। इसलिए वर्कआउट सेशन खत्म करने की जल्दी न करें, बल्कि हर एक्सरसाइज को सही तरह से करें। अगर आप किसी एक्सरसाइज के तीन सेट कर रहे हैं तो एक खत्म करने के बाद कुछ सेकंड्स के लिए रूकें और तभी दूसरा सेट शुरू करें। (हिफी)
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ