मोदी ने समझायीं विलंब व विकास की विचारधारा

मोदी ने समझायीं विलंब व विकास की विचारधारा

(अशोक त्रिपाठी-हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)
हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के चार साल पूरे हो गये। इस अवसर पर सरकार जश्न मना रही है। जश्न में मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी पहुंचे। मोदी ने विलम्ब और विकास की विचारधारा में अंतर बताया। कांग्रेस का नाम लिये बिना पीएम ने कहा कि विलम्ब की विचारधारा वालों ने हिमाचल को विकास के लिए वर्षों का इंतजार करवाया लेकिन हमारा कमिटमेंट सिर्फ विकास के लिए है। विकास को तेज गति से करने में भाजपा यकीन रखती है। मोदी ने कहा कि हम सिर्फ हाईवे और इन्फ्रास्ट्रक्चर ही विकसित नहीं कर रहे हैं, हम दूरदराज के गांवों को पीएम ग्राम सड़क योजना से जोड़ रहे हैं। पीएम ने कहा कि बीते 6-7 सालों से डबल इंजन की सरकार चल रही है। इससे हमारी बहनों-माताओं के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आया है। पहले खाना बनाने के लिए लकड़ी के इंतजाम में बहुत समय बीत जाता था, आज घर-घर में गैस सिलेण्डर पहुंचा है। इसके साथ ही शौचालय की सुविधा मिलने से राहत मिली है। पानी के लिए बेटियों को कितनी मेहनत कानी पड़ती थी लेकिन अब 7 लाख घरों में पानी पहुंचाने का काम हमने किया है। उन्हांेने कहा, पहले सरकारें विलम्ब करती थीं, अब विकास होता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मंडी को छोटी काशी कहा जाता है। हम मंडी का विकास भी काशी की तर्ज पर करेंगे। हिमाचल में पर्यटन और तीर्थाटन एक साथ जुड़ेंगे। ध्यान रहे कि पंच कैलाश में से तीन कैलाश हिमाचल में हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के पड्डल मैदान में राज्य सरकार के चार साल पूरे होने पर रैली कर रहे थे। भाजपा की इस रैली में जमकर भीड़ उमड़ी। रैली की शुरुआत करते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हम भी मंडी को यूपी के काशी की तरह विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंडी को छोटी काशी भी कहते है, क्योंकि यहां 300 से अधिक प्राचीन मंदिर हैं। हम भी उत्तर प्रदेश की काशी के तर्ज पर मंडी को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के मंडी में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहले लोगों को इलाज के लिए चंडीगढ़ और दिल्ली में जाना पड़ता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए तो एम्स अस्पताल, 550 करोड़ रुपये का एम्स, 4 मेडिकल कॉलेज और कई अस्पताल बनाने का काम यहां पर शुरू हुआ है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार के 4 साल पूरे हुए हैं। ये भीड़ बता रही हैं कि आपने 4 साल में हिमाचल को तेज गति से आगे बढ़ते हुए देखा। हमने 4 साल में मजबूती से कोरोना से लड़ाई लड़ी है, हिमालच को पहला एम्स मिला, 4 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हुए। हिमाचल प्रदेश के मंडी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 11,000 करोड़ रुपये की लागत वाले 4 बड़े हाईड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया। इससे हिमाचल की आय बढ़ेगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। यहां पैदा हुई बिजली से हर वर्ष लगभग सवा सौ करोड़ रुपये की आय होगी। इसके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्लास्टिक से पहाड़ों को होने वाले नुकसान को लेकर सरकार सतर्क है। सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान के साथ-साथ सरकार प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर भी काम कर रही है। पीएम मोदी ने मंडी रैली से पहले हिमाचल प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की अध्यक्षता की। इससे लगभग 28,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत के माध्यम से क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी के सेपो बड़ी और बदाणे के मिठ्ठे की चर्चा करना भी नहीं भूले। पीएम मोदी ने कहा कि मैं जब भी मंडी आता हूं, मुझे सेपो बड़ी और बदाणे के मिठ्ठे की याद आती है। इसके साथ उन्होंने कहा कि यह जयराम सरकार के सेवा और सिद्धि के चार साल हैं, इससे हिमाचल के विकास में नए पंख लगे हैं। पीएम ने कहा कि इन चार साल में हिमाचल तेज गति से आगे बढ़ा है। जयराम और उनकी टीम ने हिमाचल को आगे ले जाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इन चार सालों में हिमाचल को एम्स मिला, तो चार नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं। इसके साथ उन्होंने कहा कि यहां विकास के दो मॉडल हैं। एक सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास पर काम करता है जबकि दूसरा खुद का स्वार्थ, परिवार का स्वार्थ पर काम करता है। हिमाचल सरकार ने पहले मॉडल पर काम करते हुए प्रदेश को आगे बढ़ाया है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल होने से उन्हें पढ़ने और अपना भविष्य बनाने का समय मिलेगा। इसके बीच आप एक दूसरा मॉडल भी देख रहे होंगे जो अपना स्वार्थ देखता है, जिन राज्यों में वो सरकार चला रहे हैं उसमें प्राथमिकता गरीब के कल्याण की नहीं बल्कि खुद के कल्याण की है। मोदी ने मंडी रैली में कहा कि एक विचारधारा विलंब की है दूसरी विचारधारा विकास की है। विलंब की विचारधारा वालों ने पहाड़ों पर रहने वाले लोगों की कभी परवाह नहीं की। उन्होंने कहा कि हिमाचल के किसानों का अभिनंदन कि उन्होंने प्राकृतिक खेती को चुना। इसके साथ पीएम ने कहा कि मेरा देशभर के किसानों से आग्रह है, वह हिमाचल के किसानों ने जो रास्ता चुना उसको अपनाएं। पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस मॉडल के तहत पर्यवारण का ख्याल रखा है। जल विद्युत परियोजनाएं भी क्लाइमेट फ्रेंडली हैं। हमारा मकसद ये है कि ऊर्जा की जरूरत के साथ पर्यावरण की भी रक्षा हो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच पर पहाड़ी भाषा में कहा कि देवभूमि में आशीर्वाद लेणे रा मौका मिलेया। देवभूमि दे सभी देवी-देवतयां जो मेरा नमन। जब मंडी आता हूं तो बदाणे रा मिट्ठा और सेपो बड़ी की याद आ जाती है। बता दें कि सेपो बड़ी और बदाणे के मिठ्ठे की स्थानीय डिश है, जो कि शादियों में खासतौर पर बनती है। पीएम ने कहा कि हिमाचल में पर्यटन और तीर्थाटन जुड़ रहे हैं, क्योंकि यह शिव और शक्ति का स्थान है। हिमाचल में तीन कैलाश हैं और बौद्ध आस्था का यह प्रमुख स्थल है। डबल इंजन की सरकार हिमाचल की ताकत को आगे बढ़ा रही है और मंडी में शिवधाम इसी ताकत का परिणाम है। इसके साथ उन्होंने कहा कि मैं प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई देता हूं और प्रदेश इसी विकास की रफ्तार के साथ आगे बढ़ता रहे, यही मेरी कामना है। (हिफी)
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ