मानव सेवा ही सर्वोपरि : अश्वनी कुमार सिंह

मानव सेवा ही सर्वोपरि : अश्वनी कुमार सिंह

वेद प्रकाश तिवारी, भाटपार रानी ,देवरिया ।
 
राजनीति सत्ता पाने का अवसर नहीं, सेवा करने का सर्वोत्तम माध्यम है। हमारे देश में ऐसे अनेक राष्ट्रभक्त हुए हैं जिन्होंने उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद भी राजनीति को कर्मक्षेत्र बनाया । राजनीति का मूल उद्देश्य जनता के सामाजिक-आर्थिक कल्याण को अधिकतम करना है । यदि राजनीति पूरी तरह से सही और सकारात्मक दिशा में प्रयोग की जाए तो विकास के नए शिखर छुए जा सकते हैं, मानवता की सेवा की जा सकती है और देश को निरंतर आगे बढ़ाया जा सकता है। राजनीति समाज को जागरूक और संवेदनशील बनाकर उसे अपने अधिकारों के प्रति अवगत कराकर सशक्त बनाने की दिशा में प्रेरित कर सकती है। ये राजनीति की जिम्मेदारी होती है कि वह उपेक्षितों और शोषितों की पक्षधर हो ।
उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के भाटपार रानी विधानसभा क्षेत्र में अनेक वर्षों से गरीबों, मजलुमों, बेबस, जरूरतमंदों (चाहे वह किसी भी जाति और धर्म से संबंध रखता है) की मदद करने का जिम्मा उठाया है युवा नेता अश्वनी कुमार सिंह जी ने ।
भाटपार रानी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम बरईपार के रहने वाले अश्वनी कुमार सिंह ने एक समाजसेवी के रूप में लोगों के हृदय में अपनी पैठ बना ली है । जब भी कहीं किसी की मौत की खबर मिलती है तो अश्वनी सिंह भाव से भरकर अपने सारे महत्वपूर्ण कार्यों को छोड़कर सबसे पहले उस आदमी के दरवाजे पर पहुंचते हैं और अगर वह जरूरतमंद है तो उसकी आर्थिक मदद करने के साथ-साथ कफन तक के पैसे भी मुहैया कराते हैं । कहीं किसी के घर आग लग जाए झोपड़ी व मकान जल जाए, कोई आकस्मिक दुर्घटना घट जाए तो क्षेत्र की जनता जानती है कि जिस आदमी से अश्वनी सिंह का दूर-दूर तक कोई परिचय नहीं है वे उसके दरवाजे पर पहुंचते हैं और धर्म मजहब जाति आदि सामाजिक विकृतियों से ऊपर उठकर निस्वार्थ भाव से उसकी मदद करते हैं । मैंने देखा है कि किसी की बेटी की शादी थी और उसने अश्वनी सिंह से कहा कि आप मेरे लिए थोड़ी चावल की व्यवस्था कर दे अश्वनी सिंह पूरे बारातियों के भोजन की व्यवस्था कराई । मेरे गांव में एक आदमी पैरालाइज हो गए थे । आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण अपना इलाज कराने में असमर्थ थे । अश्वनी सिंह से किसी ने उस आदमी की मदद करने की बात कही । उस आदमी की बात सुनकर अश्वनी जी उसके दरवाजे पर गए और उसे आर्थिक मदद देकर उसका इलाज कराया । आज वह आदमी अपने पैरों पर चल रहा है यह होती है मानव सेवा । हालांकि अश्वनी जी से उस आदमी का कोई परिचय नहीं था । वह नाम से जानता था लेकिन चेहरे से रूबरू नहीं था । अश्वनी जी ने उसका इलाज कराया । अब वह आदमी अपने पैरों पर चल रहा है । मैं जब भी उससे मिलता हूं तो पूछता हूं कि भैया अब आपकी तबीयत कैसी है तो वे हंसकर कहते हैं कि यह सब अश्वनी सिंह जी की कृपा है । 
छात्र जीवन से ही वे जन सेवा का कार्य कर रहे हैं । भले ही आज जनसेवा के नाम पर बहुत से लोग आपको दिखाई दे रहे हैं परंतु अश्वनी सिंह जी की तुलना किसी से नहीं है और यह भाटपार रानी क्षेत्र की जनता अच्छी तरह से जानती है क्योंकि जो आदमी अश्वनी सिंह जी के साथ नहीं है वह भी यह स्वीकार करता है कि नेता हो तो ऐसा । 
मुझे एक घटना याद आ रही है । भाटपार रानी विधानसभा क्षेत्र के बंगरा बाजार के चौराहे पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय भागवत भगत की एक प्रतिमा का अनावरण 2004 में पूर्व मुख्यमंत्री (उत्तर प्रदेश ) श्री मुलायम सिंह यादव के द्वारा किया गया । प्रतिमा स्थापित कर दी गई पर उसका जीर्णोद्धार नहीं हो पाया । स्टेचू के चारों तरफ ओसारा या नीचे पक्का फर्श नहीं था । एक दिन अश्वनी सिंह जी की नजर उस मूर्ति पर पड़ी। उन्होंने अगले ही दिन स्टेचू कि चारों तरफ की दीवारों निर्माण करना शुरू किया । ऊपर से छत लगवा कर नीचे का फर्ज पक्का किया । प्रतिमा के चबूतरे को और फर्श को टाइल्स लगवा कर उसे नया रूप दिया । रंग रोहन के बाद वो किसी मंदिर से कम नहीं लगता है और यह सिर्फ अश्वनी कुमार सिंह की देन है । उस वक्त मेरा अश्वनी जी से कोई परिचय नहीं था। मैंने किसी से पूछा कि ये सज्जन कौन है ? तो उन्होंने बताया कि हमारे क्षेत्र के युवा नेता और सामाजिक कार्यकर्ता अश्वनी कुमार सिंह हैं । 
अश्वनी सिंह के द्वारा अगर लोगों की मदद की चर्चा करुं, तो यह आलेख कई पन्नों में जाएगा । इस उदार हृदय और विशाल व्यक्तित्व की चर्चा के लिए फेसबुक का यह पेज छोटा पड़ जाएगा । लेकिन जो मुख्य बातें हैं वह मैं यहां रखा रहा हूं । जिसे मैंने अपनी आंखों से देखा है , महसूस किया है ,अनुभव किया है ।
अपने कॉलेज के समय में छात्र- छात्राओं की समस्याओं को लेकर उनके हक की लड़ाई के लिए वे संघर्ष करते रहे यह सारे युवा जानते हैं । 
क्षेत्र की समस्याओं की चर्चा करें तो किसानों की समस्या, छात्रों की समस्या, आम नागरिकों की समस्या के समाधान हेतु वे निरंतर संघर्ष करते हैं । जब भी किसी को न्याय मिलने में देर हो जाती है तो वे तहसील के अधिकारियों से लेकर जिले के अधिकारियों तक से बात करते है और उसे न्याय दिलाने की जी तोड़ कोशिश करते हैं । जन समस्याओं के लिए धरना , प्रदर्शन, आंदोलन सब कुछ करते हैं ।
अश्वनी सिंह का व्यक्तित्व समाज में एक सच्चे समाजसेवी का है । अश्वनी सिंह की जब भी चर्चा होती है तो जो लोग अश्वनी सिंह से सीधे रूबरू नहीं हैं, वे लोग भी कहते हैं कि जाति, धर्म, मजहब इन सारी चीजों से ऊपर उठकर सिर्फ मानवता के लिए अश्वनी जी लोगों की मदद करते हैं । हम लोग बहुत भाग्यशाली है कि हमें इतना उदार हृदय और विशाल व्यक्तित्व का धनी, हमारा नेता अश्वनी मिला जो सच्चे हृदय से सबकी मदद करता है और उनके सेवा भाव की तुलना किसी से नहीं हो सकती ।
दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

दिव्य रश्मि की खबरों को प्राप्त करने के लिए हमारे खबरों को लाइक ओर पोर्टल को सब्सक्राइब करना ना भूले| दिव्य रश्मि समाचार यूट्यूब पर हमारे चैनल Divya Rashmi News को लाईक करें |
खबरों के लिए एवं जुड़ने के लिए सम्पर्क करें contact@divyarashmi.com