राष्‍ट्रध्‍वज का अपमान रोकने के लिए उद़्‍बोधन करने वाली कृति समिति स्‍थापित करे ! - राष्‍ट्रप्रेमियों की मांग

वाराणसी में हिन्‍दू जनजागृति समिति द्वारा राष्‍ट्रध्‍वज के सम्‍मान के लिए जिलाधिकारी को ज्ञापन !

राष्‍ट्रध्‍वज का अपमान रोकने के लिए उद़्‍बोधन करने वाली कृति समिति स्‍थापित करे ! - राष्‍ट्रप्रेमियों की मांग

वाराणसी - राष्‍ट्रध्‍वज राष्‍ट्र की अस्‍मिता है ! 26 जनवरी और 15 अगस्‍त को ये राष्‍ट्रध्‍वज अभिमान के साथ दिखाए जाते हैं; परंतु उसी दिन यही कागदी/प्‍लास्‍टिक के छोटे छोटे राष्‍ट्र्र्रध्‍वज सडकों, कचरे और नालों में दिखते हैं । प्‍लास्‍टिक के ध्‍वज तुरंत नष्‍ट भी नहीं होते, इसलिए अनेक दिनों तक इन राष्‍ट्रध्‍वजों होता रहता है । राष्‍ट्रध्‍वज का यह अनादर रोकने के लिए हिन्‍दू जनजागृति समिति द्वारा मुंबई उच्‍च न्‍यायालय में जनहित याचिका (103/2011) प्रविष्‍ट की गई थी । इस संबंध में सुनवाई करते हुए न्‍यायालय ने प्‍लास्‍टिक के राष्‍ट्रध्‍वज द्वारा होनेवाला अपमान रोकने का आदेश सरकार को दिया था । उसके अनुसार केंद्रीय और राज्‍य गृह विभाग तथा शिक्षा विभाग ने इससे संबंधित परिपत्रक भी निकाला था । इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी ‘प्‍लास्‍टिक बंदी’ का निर्णय लिया है । उसके अनुसार भी ‘प्‍लास्‍टिक के राष्‍ट्रध्‍वजों का विक्रय करना’ अवैधानिक है । अतः राष्‍ट्रध्‍वज के अनेक माध्‍यमों से हो रहे अनादर को रोकने के लिए हिन्‍दू जनजागृति समिति द्वारा यहां के जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन दिया गया । इस समय अधिवक्‍ता मदन मोहन यादव, अधिवक्‍ता संजीवन यादव, अधिवक्‍ता ज्ञान प्रकाश राय, अधिवक्‍ता अरुण मौर्या, अधिवक्‍ता प्रीति मोदनवाल, अधिवक्‍ता खुशबू जैसल, अधिवक्‍ता अवनीश, हिन्‍दू जनजागृति समिति से श्री. प्रमोद गुप्‍ता आदि उपस्‍थित थे ।
उसी के साथ दुकानों में तथा इ-कॉमर्स वेब साईट पर तिरंगा मास्‍क का विक्रय होते हुए दिखाई दे रहा है । तिरंगे का मास्‍क उपयोग करने से राष्‍ट्रध्‍वज की पवित्रता भंग होती है । तिरंगा मास्‍क, वैसे कपडे इत्यादि देशप्रेम के प्रदर्शन का माध्‍यम नहीं है, अपितु ध्‍वजसंहिता के अनुसार ‘राष्‍ट्रध्‍वज का इस प्रकार से उपयोग करना’ ध्‍वज का अपमान ही है । यह ‘राष्‍ट्र गौरव अपमान निवारण अधिनियम 1971’ का उल्लंघन है ।

इस समय समिति की ओर से निम्‍नांकित मांगे की गईं -

  • न्‍यायालय के आदेशानुसार सरकार राष्‍ट्रध्‍वज का अपमान रोकने के लिए उद़्‍बोधन करनेवाली कृति समिति स्‍थापित करे । उसमें हिन्‍दू जनजागृति समिति का भी समावेश किया जाए ।
  • जनपद में कहीं प्‍लास्‍टिक के राष्‍ट्रध्‍वज का उत्‍पादन व बिक्री हो रही हो, तो संबंधित उत्‍पादकों पर तत्‍काल कार्यवाही की जाए ।
  • ‘तिरंगा मास्‍क’ का विक्रय तथा उपयोग करनेवालों पर अपराध प्रविष्‍ट किए जाएं ।
  • समिति को विद्यालयों में ‘राष्‍ट्रध्‍वज का सम्‍मान करें !’, इस विषय पर व्‍याख्‍यान और प्रश्‍नोत्तर प्रतियोगिता आयोजित करने की अनुमति दी जाए ।
  • नागरिकों का उद़्‍बोधन करने के लिए समिति ने ‘राष्‍ट्रध्‍वज का सम्‍मान करें !’ यह विशेष चित्रफीति बनाई है । केबल वाहिनियों को यह चित्रफीति दिखाने की अनुमति दी जाए !

हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ