जवान दिल दे रहा धोखा

जवान दिल दे रहा धोखा

(मनोज कुमार अग्रवाल-हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)
पिछले दिनो कई युवाओं की आकस्मिक रूप से दैनिक क्रिया कलाप करते हुए पलक झपकते ही मौत हो गई। इनमें से अधिकांश युवक थे और युवा टीचर डाक्टर मौत की वजह हार्ट अटैक मान रहे हैं। बरेली के प्राइवेट स्कूल में प्रार्थना के दौरान युवा टीचर दम तोड़ दिया तो लखनऊ में एक दुलहन ने जयमाला डालते ही स्टेज पर ही दम तोड़ दिया। एक युवक पूजा करने प्रतिमा के समक्ष झुका तो वहीं दम तोड़ दिया। उधर बस चालक को आए अटैक से कई राहगीर घायल हो गए हैं। ये घटनाएं बताती हैं कि हार्ट अटैक की हद में युवा भी आ रहे हैं और पलक झपकते ही जीवन की जंग हार रहे हैं। आइए अब आप को इन घटनाओं की जानकारी देने का प्रयास करते हैं।

बरेली के एक प्राइवेट स्कूल में एक युवा टीचर की प्रार्थना सभा के बाद अचानक मौत हो गई। वह अचानक गश खाकर गिर गए। उन्हें स्टाफ और स्टूडेंट मेडिकल कॉलेज लेकर पहुंचे मगर उनकी सांस थम चुकी थी। इतनी कम उम्र पर यूं टीचर की मौत ने सभी को झकझोर कर रख दिया है।

ये पूरा वाकया शाही कस्बे का है यहां जेके स्कूल एकेडमी में गोविंद देवल पढ़ाते थे। वो अपने घर से स्कूल ड्यूटी पर गए थे। स्कूल में प्रार्थना हो रही थी। वो वहीं पर खड़े थे। प्रार्थना खत्म होने से पहले उन्होंने अपना सीना पकड़ लिया। पास खड़े दूसरे टीचर ने पूछा, तो सिर्फ इतना बोले मैं खड़ा नहीं हो पाऊंगा। सीने में तेज दर्द है। उन्हें कुर्सी पर बैठाया गया। इसके बाद टीचर घबरा गए। उन्हें बरेली के एक मेडिकल कॉलेज में ले जाया गया जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित किया। प्रारंभितक जांच में उन्हें हार्ट अटैक आना बताया गया है।

टीचर की अचानक मौत से पूरे परिवार और स्टाफ को भी सदमा लगा। शिक्षक गोविंद देवल दो बहन और तीन भाइयों में सबसे छोटे थे जो बच्चों को पढ़ाने के साथ खुद भी पढ़ाई कर रहे थे। अभी उनकी शादी भी नहीं हुई थी। इस तरह कम उम्र में होने वाली मौत को लोग कोविड संक्रमण के बाद आए बदलाव के रूप में देख रहे हैं। हालांकि अभी कोई मेडिकल रिसर्च सामने नहीं आई है।

यूपी के लखनऊ में शादी की पार्टी उस समय मातम में बदल गई, जब स्टेज पर आई दुल्हन की अचानक मौत हो गई। दुल्हन का नाम शिवांगी था और वह दूल्हे को वरमाला पहनाने स्टेज पर पहुंची थी। वरमाला डालने के बाद अचानक चक्कर खाकर गिर पड़ी। इसके बाद उसे तुरंत पास के हेल्थ सेंटर में पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डॉक्टर के मुताबिक, दुल्हन की मौत हार्ट अटैक से हुई है।दुल्हन लेने आए बाराती और दूल्हे के परिजन दुल्हन के अंतिम संस्कार में शामिल हुए और शोकपूर्ण वातावरण में आंखों में आंसू भर कर वापस गए।

वाराणसी में भतीजे की शादी में नाचते-नाचते उसके फूफा की मौत हो गई। बारात में शामिल लोगों को लगा कि वह डांस स्टेप कर रहे हैं। हालांकि जब कुछ देर नहीं उठे तो परिजन तुरंत उन्हें नजदीकी अस्पताल ले गए, वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मृतक का नाम मनोज विश्वकर्मा था, उनकी उम्र 40 साल थी। वे ज्वेलरी का कारोबार करते थे।

मेरठ में सड़क पर चलते-चलते युवक को छींक आई और उसकी गिरकर मौत हो गई। कहा जा रहा है कि युवक को अचानक हार्ट अटैक आया और सिर्फ 2 सेकंड में उसकी जान चली गई। उसके साथ चल रहे दोस्त भी समझ नहीं पाए कि क्या हुआ है? मौत का पूरा घटनाक्रम रास्ते की एक बिल्डिंग में लगे सीसीटीवी में कैद हो गया। यह फुटेज तेजी से वायरल हो रहा था। वीडियो 2 दिसंबर का बताया जा रहा है।मरने वाला जुबैर 18 साल का था। वह किदवईनगर गली नंबर 3 का रहने वाला था।

मध्य प्रदेश के कटनी में साईं बाबा के दर्शन करने गए एक युवक की मंदिर में ही मौत हो गई। वह मंदिर में साईं बाबा की प्रतिमा के सामने माथा टेकने के लिए झुका तो फिर नहीं उठ सका। वह काफी देर तक उसी स्थिति में बैठा रहा। जब लोगों ने पास जाकर देखा तो उसकी मौत हो चुकी थी। मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है।

राकेश मेहानी मंदिर के गर्भगृह में साईं बाबा की प्रतिमा की परिक्रमा कर रहा था। परिक्रमा के बाद वह साईं बाबा के सामने शीश झुकाकर बैठ जाता है। काफी देर तक वह इसी मुद्रा में बैठा रहता है। कोई हरकत नहीं होती देख मंदिर प्रबंधन के सदस्य उसके पास आते है। उसे हिलाडुला कर देखते हैं, लेकिन शरीर में कोई हरकत नहीं होती। इसके बाद उसे निजी अस्पताल ले जाया गया लेकिन उसकी जान जा चुकी थी।

परिजन ने राकेश का पोस्टमार्टम नहीं कराया। इसकी वजह से मौत के वास्तविक कारणों का पता नहीं चल सका। डॉक्टरों का कहना है कि मौत का संभावित कारण हार्ट अटैक है।

जबलपुर में 9 दिसंबर शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे बड़ा हादसा हो गया। यहां मेट्रो बस चला रहे ड्राइवर को हार्ट अटैक आ गया। इसके बाद बस एक ऑटो, बाइक और स्कूटी सवारों को कुचलते हुए आगे बढ़ गई। ड्राइवर हरदेव पाल की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में घायल एक बुजुर्ग ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। दो बच्चों समेत 5 घायल को अस्पताल भेजा गया है। भोपाल में भी एक डॉक्टर की मौत का वीडियो सामने आया है। पार्टी में डांस करते-करते सीनियर डॉक्टर सीएस जैन (67) को हार्ट अटैक आया और वे गिर गए। घटना के समय होटल में 50 डॉक्टर मौजूद थे। उन्होंने अपनी तरफ से उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की और नजदीकी मल्टी स्पेशियलिटी स्मार्ट सिटी अस्पताल में भर्ती भी कराया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। उन की मौत की वजह भी हार्ट अटैक बतायी गयी है। ये तमाम घटनाओं को लेकर चिकित्सा विज्ञान हार्ट अटैक की बात पर बल दे रहा है। कहना नहीं होगा कि पिछले कुछ सालों में युवा पीढ़ी के लोगों को भी हार्ट अटैक के कारण बड़ी संख्या में जान गंवाने के आंकड़े सामने आ रहे हैं। हमारी बिगड़ती जीवन शैली खानपान प्रदूषित वायु तमाम ऐसे घटक हैं जो हमें साइलेंट पायजन की तरफ मौत के मुह में धकेल रहे हैं उस पर अधिक से अधिक पैसा कमाने की होड़ में बेहद तनाव पूर्ण जीवन भी असमय हार्ट अटैक को न्योता दे रहा है। जरूरत इस बात की है कि हम लोग दवाइयों के साथ साथ नियमित व्यायाम योग प्राणायाम प्रसन्न रहने पर जोर दें तभी इस मौत की परयाय बनी बीमारी का मुकाबला कर सकते हैं।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ