मुख्यमंत्री ने विधायक आवासन योजना के अंतर्गत माननीय विधायकगण हेतु निर्मित आवासों का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने विधायक आवासन योजना के अंतर्गत माननीय विधायकगण हेतु निर्मित आवासों का किया उद्घाटन

पटना, 26 अक्टूबर 2022 को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने वीरचंद पटेल स्थित नवनिर्मित विधायक आवास परिसर में विधायक आवासन योजना के अंतर्गत माननीय विधायकगण हेतु निर्मित आवासों का फीता काटकर एवं शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित भवनों का निरीक्षण भी किया।
निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को परिसर की साफ-सफाई और भवनों के मेंटेनेंस का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि परिसर में पौधारोपण कराएं और उसका रखरखाव ठीक ढंग से कराएं। साथ ही परिसर में सुरक्षा की हमेशा पुख्ता-व्यवस्था रखें। आधुनिक सुविधाओं से युक्त नवनिर्मित विधायक आवास का निर्माण कराया गया है। नवनिर्मित आवासों का आज हस्तांतरण किया जा रहा है। बचे हुये आवासों का निर्माण तेजी से पूर्ण करायें। आवासन परिसर के साथ-साथ बाहरी परिसर का भी साफ-सफाई और रखरखाव कार्य बेहतर ढंग से कराएं ताकि यह जगह सुंदर और आकर्षक दिखे।
इस अवसर पर भवन निर्माण द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आठ माननीय विधायकों यथा- श्री रामवृक्ष सदा, श्री इजहारूल हुसैन, श्री ललित नारायण मंडल, श्री शंभूनाथ यादव, श्री रामबली सिंह यादव, श्री रणविजय साहू, श्री हरिशंकर यादव एवं श्री अरुण सिंह को नवनिर्मित आवासों की सांकेतिक रूप से चाबी सौंपी।
कार्यक्रम में भवन निर्माण विभाग के सचिव श्री कुमार रवि ने मुख्यमंत्री को ‘संस्कृति के चार अध्याय’ एवं ‘लोकराज के लोकनायक’ नामक दो पुस्तकें भेंटकर उनका अभिनंदन किया।
इस अवसर पर बिहार विधानसभा अध्यक्ष श्री अवध बिहारी चैधरी, वित्त सह संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय कुमार चैधरी, भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चैधरी, बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री महेष्वर हजारी सहित अन्य विधायकगण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी श्री मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, भवन निर्माण विभाग के सचिव श्री कुमार रवि सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।
कार्यक्रम के पश्चात् पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2011 में बिल्डिंग बनाने का निर्णय लिया गया था और 2012-13 में किस तरह की बिल्डिंग बनायी जायेगी इसके लिए सुझाव मांगा गया था। जो लोग पहले से यहां रह रहे थे उनसे आवास खाली कराना मुश्किल हो रहा था। फिर यहां रह रहे लोगों के लिए बाहर रहने का इंतजाम कराया गया। हम जल्द से जल्द इसका निर्माण कराना चाह रहे थे। निर्माण कार्य में आ रही सभी बाधाओं को दूर करवाया गया और फिर काम शुरू हुआ लेकिन जितनी तेजी से निर्माण कार्य होना चाहिए था उतनी तेजी से नहीं हो रहा था। मैं बहुत बार निर्माण स्थल पर कार्य देखने गया और तेजी से निर्माण कराने का निर्देश दिया। पिछले साल भी हम देखकर गए थे। वर्ष 2019 में ही विधान परिषद् की 55 बिल्डिंग का निर्माण हो चुका था, अभी 20 बिल्डिंग का निर्माण और होना है। यहां पर अभी सिर्फ 65 बिल्डिंग का निर्माण हुआ है, जबकि 243 का निर्माण होना है। नियम बना दिया गया है कि कोई भी बिल्डिंग बनेगी तो वो अलग-अलग विधानसभा सीट के हिसाब से वहां के विधायकों को मिलेगी। एक-एक विधायक और विधान पार्षद के लिए पहले से ही उनके क्षेत्र के मुताबिक स्थान तय रहेगा और वही बिल्डिंग उनको मिलेगी।
छठ महापर्व पर बिहार आ रहे लोगों के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था से संबंधित प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ महापर्व पर बिहार आने में किसी को दिक्कत नहीं हो इसके लिए रेलवे के अधिकारियों से बात की गई है। सब कुछ देखा जा रहा है कि कहीं भी किसी को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ