सऊदी अरब ने इजराइल के प्रति दिखाया नरम रुख

सऊदी अरब ने इजराइल के प्रति दिखाया नरम रुख

दुबई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सऊदी अरब पहुंचने के ठीक पहले खाड़ी देश ने अपने हवाई क्षेत्र को सभी विमानों के लिए खोल दिया। सऊदी अरब के इस कदम को इजराइल के प्रति खुले रुख का संकेत माना जा रहा है। बाइडन ने इस फैसले का स्वागत किया है।
सऊदी अरब ने आज ऐलान किया कि वह वह अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने वाली सभी एयर लाइंसों से प्रतिबंध हटा रहा है। एक बयान जारी कहा गया है कि देश के आसमान से उड़ान भरने की सभी आवश्यक शर्तें पूरी करने वाली एयर लाइंस एयर स्पेस का इस्तेमाल कर सकेंगी। अमेरिकी अधिकारी ने इसे ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए इसका स्वागत किया है। इजराइल के प्रति यह सऊदी अरब का नया समझौतावादी रुख है। इसके पहले इजराइल ने अरब देशों के साथ संबंध स्थापित करने के अनेक प्रयासों किए, लेकिन उनके बावजूद सऊदी अरब से उसे मान्यता देने से इनकार कर दिया था। सऊदी नागरिक विमानन प्राधिकरण ने सभी अंतरराष्ट्रीय विमान कंपनियों के लिए खोलते हुए ट्विटर पर बयान जारी किया। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बयान जारी कर कहा कि यह निर्णय सऊदी अरब के साथ कई महीनों तक राष्ट्रपति बाइडन की सतत और सैद्धांतिक कूटनीति का नतीजा है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ