यूपी के दो चरणों में मुस्लिम वोटरों की महत्वपूर्ण भूमिका

यूपी के दो चरणों में मुस्लिम वोटरों की महत्वपूर्ण भूमिका

  • 10 व 14 फरवरी को होंगे चुनाव
  • पश्चिमी यूपी की 113 सीटों पर 127 मुस्लिम प्रत्याशी
  • भाजपा ने एक भी मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतारा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहले दो चरण के मतदान के लिए 20 जिलों में चुनावी रणभेरी बज चुकी है। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी तो दूसरे चरण की वोटिंग 14 फरवरी को होना है। दोनों चरणों के लिए सभी सियासी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि दोनों ही चरणों में मुस्लिम वोटरों की भूमिका अहम रहने वाली है। यही वजह है कि बीजेपी को छोड़कर सभी दलों ने बड़ी संख्या में मुस्लिम प्रत्याशियों पर दांव खेला है। मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारने की एक वजह यह भी है कि कई सीटों पर मुस्लिम वोटर निर्णायक भूमिका में हैं, जो चुनावी नतीजों को प्रभावित करने का माद्दा रखते हैं।

पहले दो चरणों में पश्चिम यूपी के 113 सीटों पर मतदान होना है और 127 मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में हैं। पहले चरण में 11 जिलों की 58 और दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। इन सभी सीटों पर सपा-रालोद गठबंधन, बसपा, कांग्रेस और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने जमकर मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। पहले चरण में 50 तो दूसरे चरण में 77 मुस्लिम उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पहले चरण के लिए सपा-रालोद गठबंधन ने 13, बसपा 17, कांग्रेस के 11 और ओवैसी के 9 मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं दूसरे चरण में सपा-रालोद गठबंधन की तरफ से 18 बसपा के 23, कांग्रेस के 21 और ओवैसी के एआईएमआईएम की तरफ से 15 उम्मीदवार मैदान में हैं। अगर 2017 के विधानसभा चुनावों की बात करे तो पहले चरण की 58 सीटों में से बीजेपी को 53 तो दूसरे चरण की 55 सीटों में से 38 सीटें बीजेपी की झोली में गई थीं। यही वजह है कि बीजेपी ने एक भी मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में साफ संदेश दिया है कि वह अपने हिंदुत्व के मुद्दे पर अडिग है जबकि अन्य विपक्षी दलों ने मुस्लिम वोटरों की निर्णायक भूमिका को देखते हुए मुस्लिम उम्मीदवारों पर दांव खेला है। 10 मार्च को जब यूपी विधानसभा चुनावों के परिणाम आएंगे तो पता चलेगा कि किस पार्टी की रणनीति कारगर रही।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ