भतीजे को सीएम बनाएंगे शिवपाल

भतीजे को सीएम बनाएंगे शिवपाल

(अशोक त्रिपाठी-हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)
मुलायम सिंह यादव के सगे छोटे भाई शिवपाल यादव अब अपने सभी गिले शिकवे भूलकर भतीजे अखिलेश यादव को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनवाने का संकल्प जता रहे हैं। जाहिर है कि इसबार प्रदेश विधानसभा चुनाव में दमखम दिखाने को चाचा-भतीजे की जोड़ी तैयार है। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव की मुलाकात के बाद सपा और प्रसपा के बीच गठबंधन हो चुका है। गठबंधन पर मुहर लगने के बाद शिवपाल सिंह यादव ने अखिलेश यादव को सीएम फेस मान लिया है। शिवपाल सिंह ने कहा कि हमारी पार्टी का गठबंधन हो गया है। उन्होंने अखिलेश को मुख्यमंत्री बनाने की इच्छा जाहिर की और कहा कि हमें मिलकर अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाना है।
शिवपाल यादव ने कहा कि वह जसवंत नगर से ही चुनाव लड़ेंगे, हालांकि उन्होंने कहा कि यह तय हमारी पार्टी के संसदीय बोर्ड में ही होगा और हम सपा से भी इस मसले पर बातचीत करेंगे, क्योंकि हमें यहां से मिलकर चुनाव लड़ना है। किस चिन्ह से चुनाव लड़ेंगे, इस सवाल पर शिवपाल यादव कहा कि अभी साइकिल चिह्न पर चुनाव लड़ना है या नहीं, यह रणनीति का हिस्सा है। ध्यान रहे कि तब तक उनको उम्मीद थी कि चाबी चुनाव चिह्न मिल जाएगा लेकिन यह चुनाव चिह्न हरियाणा की जननायक जनता पार्टी को मिल गया है। चुनावी रणनीति पर बात करते हुए शिवपाल सिंह यादव ने कहते हैं कि हमने समाजवादी पार्टी में 40 साल से काम किया है। हम प्रदेश अध्यक्ष भी रहे। हमने मजबूरी में पार्टी बनाई। अब नेताजी जी ने कहा कि मिलकर चुनाव लड़ो। हमने अखिलेश जी का बचपन से ख्याल रखा, हमने और मेरी पत्नी ने उनका हॉस्टल में ख्याल रखा है। अब प्रदेश की जनता की राय थी कि अब हमें एक होना चाहिए। इसलिए हमने गठबंधन किया है।
प्रदेश की योगी सरकार पर हमला बोलते हुए शिवपाल यादव कहते हैं कि बीजेपी सरकार में प्रदेश में भ्रष्टाचार पनप चुका है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बयान पर उन्होंने कहा कि बीजेपी वाले कहते हैं कि यूपी से गुंडे बाहर चले गए, अब कह रहे हैं हमारी रैली में गुंडे आ रहे हैं। जनता को गुंडा कह रहे हैं, उनको इस्तीफा दे देना चाहिए। हमने कभी गुंडों को पनाह नहीं दिया है और न बाहुबली को टिकट देंगे, लेकिन बीजेपी सरकार झूठे मुकदमें लगा रही है। सपा के वरिष्ठ नेता मो. आजम खान पर कार्रवाई को लेकर शिवपाल यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में आजम भाई पर झुठे मुकदमें लाद दिए गए हैं। इनको नेताओं के खिलाफ सही बात बता दो तो मुकदमा कर देते हैं। उन्होंने कहा कि जमीन खरीद-फरोख्त से लेकर भाजपा पर आरोप लग रहा है, इनकी गिरफ्तारी होनी चाहिए। मुस्लिम और यादव यानी एमवाई समीकरण के सवाल पर शिवपाल यादव कहते हैं कि हमारी पार्टी सभी वर्गों के लिए काम करती है। हम पर गलत आरोप लगते हैं कि हम केवल यादव और मुस्लिम के लिए काम करते हैं। आजाद की लडाई में यादव भी थे, मुस्लिम भी थे और सब वर्ग थे। हम सभी वर्गों के लिए काम करते है। योगी सरकार पर हमला बोलते हुए शिवपाल ने कहा कि अभी यूपी में गुंडई कौन कर रहा है। क्या पूरा समाज गुंडा हो गया है। वह हमारी रैलियों की भीड़ पर कह रहे हैं कि गुंडे हैं, बीजेपी में सबसे ज्यादा गुंडे निकलेंगे।
समाजवादी पार्टी के नेतृत्व में सरकार बनने पर शिवपाल यादव कहते हैं कि हम तो बड़े-बड़े पदों पर रहें हैं। सरकार के कई बड़े पदांे में रहे हैं। मै क्या बनूंगा, यह बाद की बात है। हमने नेताजी को सीएम बनाया है। पद मिले ना मिले, हमें तो परिवर्तन लाना है।
इस बीच चुनाव आयोग ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया का चुनाव चिह्न हरियाणा की जननायक जनता पार्टी को जारी कर दिया है। चाबी चुनाव चिह्न न मिलने से उत्तर प्रदेश की राजनीति में इस बार महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले शिवपाल सिंह यादव को चुनाव चिह्न को लेकर समझौता करना ही पड़ेगा । चाबी चुनाव चिह्न के जरिये शिवपाल सिंह यादव ने 2019 लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी की ताकत दिखाई थी। जननायक जनता पार्टी को राज्यस्तरीय पार्टी का दर्जा दे दिए जाने से चाबी चुनाव चिह्न उस पार्टी को दे दिया गया है।ऐसे में अटकलें हैं कि शिवपाल यादव की पार्टी विधानसभा चुनाव साइकिल चुनाव चिह्न पर ही लड़ेगी। प्रसपा से टिकट चाहने वालों में से भी ज्यादातर साइकिल चुनाव चिह्न से ही चुनाव लड़ना चाहते हैं।
अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में बीजेपी, सपा, बसपा, कांग्रेस समेत सभी दल सुपर एक्टिव मोड में आ गए हैं। भले ही चुनाव की तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ हो लेकिन रैलियों और चुनाव प्रचार कुछ अलग ही कहानी कह रहे हैं। रैलियों में लाखों की भीड़ और राजनीतिक यात्राओं में नेताओं की सक्रियता बहुत बढ़ गई है। समाजवादी पार्टी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने भी कार्यकर्ताओं के जरिये चुनाव जीतने की रणनीति बनाई है। इसके लिए दोनों दलों ने बांसडीह इण्टर कालेज बांसडीह बलिया के मैदान में कार्यकर्ता सम्मान संगोष्ठी का आयोजन किया था। यहां अखिलेश यादव का जोरदार स्वागत किया गया। सुहेलदेव और लोहिया जिंदाबाद के नारे लगे।एकत्रित भीड़ से पूछा बाबा की सरकार जाई कि न जाई, जवाब आया जाई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यही कारण है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर अखिलेश यादव पर निशाना साधा और कहा कि इसे बनने से कोई नहीं रोक सकता। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले के बारह पत्थर मैदान और बुंदेलखंड के जीआईसी ग्राउंड, उरई (जालौन) में जनविश्वास यात्रा की जनसभाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “समाजवादी पार्टी सपना देख रही है कि वह उत्तर प्रदेश में फिर से सत्ता में आएगी और वे राम जन्मभूमि पर चल रहे कार्यों को रोक देंगे। अखिलेश जी, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा, पहले राम मंदिर निर्माण की मांग करने वालों पर डंडे बरसाए जाते थे, गोलियां चलवाई जाती थीं, लेकिन आपने पूर्ण बहुमत दे दिया तो मोदी ने राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का शिलान्यास कर दिया। देखते ही देखते कुछ ही महीनों में आकाश को छूने वाला प्रभु श्रीराम का मंदिर अयोध्या में बनने वाला है। इस तरह भाजपा ने भी अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी को ही सीधे निशाने पर ले रखा है। (हिफी)
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ