भारत का भविष्य सँवारने में शिक्षकगण अपनी पूरी शक्ति लगाएँ:-राम कृपाल यादव

भारत का भविष्य सँवारने में शिक्षकगण अपनी पूरी शक्ति लगाएँ:-राम कृपाल यादव

  • छात्र-छात्राओं ने गीत-नृत्य से अपनी रचनात्मक प्रतिभा का दिया परिचय ।
पटना, ४ फरवरी। आज के विद्यार्थी कल के भारत के भविष्य हैं। इनके ही गुणों से भारत का भविष्य तय होगा। इसलिए शिक्षक-समुदाय को इनकी शिक्षा-दीक्षा में अपनी पूरी शक्ति लगानी होगी। तभी हम समृद्ध और विश्व-गुरु भारत का स्वपन पूरा कर सकेंगे।
यह बातें, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद से मान्यता-प्राप्त बेउर स्थित विद्यालय 'पाटलिपुत्र विद्यापीठ' के १६वें वार्षिकोत्सव का उद्घाटन करते हुए, पाटलिपुत्र के सांसद राम कृपाल यादव ने कहा। श्री यादव ने कहा कि बिहार के विद्यार्थी अत्यंत मेधावी हैं। उचित मार्गदर्शन मिलने पर बड़ी से बड़ी उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि केवल मेधा की शक्ति ही हमारे काम आती है। संपत्ति का बँटवारा होता है, ज्ञान का नही!
समारोह के मुख्य अतिथि और भोजपुर के ज़िलाधिकारी राज कुमार ने विद्यालय को अपनी शुभकामनाएँ देते हुए अपने अनुभव बाँटे और कहा कि उनके शिक्षक कि यह सीख वे कभी नहीं भूले कि "आज श्रम करोगे तो शेष जीवन सुखमय हो जाएगा, किन्तु आज के क्षणिक सुख के लिए श्रम छोड़ोगे तो जीवन भर के श्रमिक हो जाओगे।" सभा की अध्यक्षता करते हुए, विद्यालय के अध्यक्ष डा अनिल सुलभ ने कहा कि उन्हें समाचार पत्रों में यह पढ़कर चिंता होती है कि परीक्षा-केंद्रों पर विद्यार्थियों को जूते तक उतरवाए जा रहे हैं। हमारे बुजुर्गों ने कभी यह कल्पना तक न की होगी कि एक दिन ऐसा भी आएगा जब हमारे बच्चों के साथ वह व्यवहार किया जाएगा, जो चोरों और ठगों के साथ किया जाता है, अपराध-कर्मियों के साथ किया जाता है। यदि हम अपने ऊपर लग रहे इस लांछन से बचना चाहते हैं तो हमें संकल्पित होकर नई पौंध को सींचना होगा और ऐसी पीढ़ियाँ तैयार करनी होगी, जिसे कदाचार शब्द का अर्थ न ज्ञात हो सके।
अवकाश प्राप्त पुलिस उप महानिरीक्षक प्रकाशनाथ मिश्र तथा विद्यालय प्रबंधन समिति के सचिव आकाश कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किए। अतिथियों का स्वागत विद्यालय की प्राचार्या मेनका झा ने तथा धन्यवाद ज्ञापन उप प्राचार्य बी एन लाल ने किया।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पदक और प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार प्राप्त कारने वाले विद्यार्थियों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले आदित्य सिंह, प्रिया कुमारी, भारती सहित, सिम्पी, पल्लवी, विवेक कुमार, शिवम्, अनु, जूली,मनीषा, शरण्ये, मौसम, दिव्या, कीर्ति, समीर, हिमांशु, राधा, शशि, प्रियांजलि के नाम सम्मिलित हैं। छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए, जिनसे उन्होंने न केवल अतिथियों और अभिभावकों का हृदय जीता, बल्कि अपनी रचनात्मक क्षमता का भी परिचय दिया। प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों में विशाखा, वैष्णवी, जन्या, दीपाली, रिया, हर्ष, आयुष,प्रिशा, शौर्या, मीताली, आरव, पृथ्वी, अनिकेत, दीपक, धैर्य, ख़ुशबू, हर्षित के नाम शामिल हैं।विद्यालय की उपाध्यक्ष किरण झा, वरिष्ठ शिक्षिका कुंदन झा,विभा सिन्हा, बी के झा, लीना प्रसाद, स्वाति सिन्हा, रौशन कुमार, प्रीति सिन्हा, रवि कुमार, संगीत-शिक्षक प्रियदर्शन कुमार समेत बड़ी संख्या में शिक्षक, अभिभावक एवं छात्रगण समारोह में उपस्थित थे।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ