विश्व कप में बदला चुकाने का मौका

विश्व कप में बदला चुकाने का मौका

(एससी मिश्र-हिन्दुस्तान फीचर सेवा)
एशिया कप में पाकिस्तान और श्रीलंका से हारने के बाद भारत के फाइनल में भिड़ने का रास्ता ही बंद हो गया था। हालांकि अफगानिस्तान के साथ विराट कोहली ने टी-20 में शतक लगाकर भारतीय टीम की ताकत का प्रदर्शन किया लेकिन एशिया कप में पाकिस्तान से पराजय की चुभन अभी दर्द पैदा कर रही है। इसे विश्वकप में दूर करने का मौका मिलेगा, भारत की क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गयी है। गेंदबाजी को और ज्यादा धार देने का प्रयास किया गया। भारतीय टीम को विश्व चैम्पियन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उम्मीद है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम टी-20 वल्र्ड कप लेकर लौटेगी।

भारत की टीम का जीत प्रतिशत इस समय 52.08 है और वह चैथे नंबर पर है। टेस्ट चैंपियनशिप की फाइनल की रेस में बने रहने के लिए भारत को अपने आने वाले टेस्ट सीरीज में हर हाल में जीत हासिल करनी होगी, भारत को बांग्लदेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीम टी-20 फॉर्मेट में एक दूसरे के खिलाफ भिड़ी थीं। हालांकि फैन्स उम्मीद कर रहे थे कि भारत और पाकिस्तान के बीच इसका फाइनल हो, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। दूसरी ओर भारतीय टीम अब पाकिस्तान के साथ टी-20 वर्ल्ड कप में एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलेगी। वहीं, एक और समीकरण है, जिससे भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हो सके।, लेकिन इसके लिए पाकिस्तान को अपने हर टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करनी होगी। भारत और पाकिस्तान की टीम को अपने आने वाले टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करनी होगी जिससे दोनों टीमों के बीच ऐतिहासिक टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होने का समीकरण बन सके, लेकिन ऐसा होना काफी मुश्किल है।, दोनों टीमों को अपने-अपने टेस्ट सीरीज हर हाल में जीतने होंगे।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में शानदार परफॉर्मेंस किया था और अब टीम उम्मीद कर सकती है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आने वाले टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करें और खुद को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस में खुद को बनाए रखे।

भारत को खेलने हैं, बांग्लादेश के दौरे पर 2 टेस्ट मैच और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर पर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज दूसरी ओर इंग्लैंड से सीरीज हारके भी साउथ अफ्रीका को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।अफ्रीकी टीम इस समय आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल की रेस में पहुंचने के करीब है। साउथ अफ्रीकी टीम का जीत प्रतिशत 60 फीसदी है और वह दूसरे नंबर पर बरकार है। वहीं, पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है जिसके पास जीत प्रतिशत 70 फीसदी है। नंबर 3 पर श्रीलंका तो वहीं नंबर 4 पर भारत की टीम मौजूद हैं। पांचवें नंबर पर इस समय पाकिस्तान की टीम है। वेस्टइंडीज छठे, 7वें नंबर पर इंग्लैंड, 8वें नंबर पर न्यूजीलैंड और 9वें नंबर पर बांग्लादेश की टीम मौजूद है।

इस समय टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पाकिस्तान पांचवें नंबर पर है। यदि पाकिस्तान को उलटफेर करना है तो अपने आने वाले टेस्ट सीरीज को जीतने होंगे। बता दें कि पाकिस्तान को अपने सभी 5 टेस्ट मैच अपनी ही धरती पर खेलने हैं। ऐसे में पाकिस्तान उम्मीद कर सकता है कि वह सभी 5 टेस्ट मैच जीते और फाइनल खेलने की दावेदारी पेश कर सके। अगर पाकिस्तान उन सभी पांच टेस्ट मैचों में जीत हासिल कर लेती है तो उसका जीत प्रतिशत में बढोतरी होगी और 69.05 प्रतिशत हो जाएगी, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए सहायक साबित हो सकता है लेकिन यदि इन टेस्ट मैचों में एक भी टेस्ट मैच पाकिस्तान हारती है तो फाइनल में पहुंचने की उम्मीद टूट सकती है। टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत का परफॉर्मेंस बेहद ही खराब रहा था और सुपर 12 राउंड से ही बाहर हो गया था।

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में मिली नाकामी को लेकर कहा गया कि टीम का चयन संतुलित नहीं था, जिसके कारण टीम इंडिया को असफलता हाथ लगी। अब एक बार फिर टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाने वाला है। इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया है। बता दें कि इस बार टीम इंडिया में 6 बदलाव हुए हैं, यानि ऐसे 6 खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा नहीं हैं जो पिछला टी-20 वर्ल्ड कप खेले थे। 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी विराट कोहली ने की थी, तो वहीं इस बार 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के कप्तान रोहित शर्मा है। कोच भी बदल चुका है। पिछले वर्ल्ड कप में रवि शास्त्री भारत के कोच थे, इस बार राहुल द्रविड़ टीम के कोच है। अब देखना है कि क्या इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की तकदीर भी बदलेगी। रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह

इस बार ईशान किशन, चोट के कारण रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, मोहम्मद शमी, वरूण चक्रवर्ती और शार्दुल ठाकुर भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। उनके बदले टीम में दिनेश कार्तिक, दीपक हूडा, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल और अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया गया है। भारतीय टीम कैसी है और इसको लेकर पूर्व दिग्गज कप्तान सुनील गावस्कर ने भी अपनी राय रखी और बताया कि भारतीय टीम ने एशिया कप में क्यों खराब प्रदर्शन किया। सुनील गावस्कर ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह बहुत ही अच्छी भारतीय टीम चुनी गई है और एशिया कप में भारतीय टीम को वेक अप कॉल मिल गया है। उन्होंने कहा इस टीम में विश्वकप जीतने का दम हैं। एशिया कप में हमारे पास इतने अच्छे गेंदबाज नहीं थे जो डिफेंड कर सके लेकिन अब टीम में बुमराह और हर्षल पटेल आ गए हैं तो टीम मजबूत बन गई है।

सुनील गावस्कर ने कहा कि जब टीम चुन ली जाती है तो फिर पूरे देश को मिलकर इस टीम का साथ देना चाहिए। उनसे ऋषभ पंत के बारे में पूछा गया लेकिन उन्होंने कहा अब किसी खिलाड़ी पर शक करने का कोई मतलब नहीं है। अब यह हमारी टीम हैं और इस टीम को मिलकर सपोर्ट करना चाहिए। 12 सितंबर को एक तरफ जहां टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया तो वहीं दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज ईश्वर पांडे इंटरनेशनल क्रिकेट और फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। ईश्वर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी। अपने पोस्ट में तेज गेंदबाज ने लिखा कि, 2007 से शुरू हुई यह यात्रा शानदार रही, मैंने मैदान पर इसका भरपूर आनंद लिया। बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में ईश्वर पांडे को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ