मारुति सुजूकी की न्यू ब्रेजा

मारुति सुजूकी की न्यू ब्रेजा

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी 30 जून को बिल्कुल नया ब्रेजा लॉन्च करने के लिए तैयार है। बुकिंग 20 जून से शुरू हुई थी। अब, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल रहा है। ब्रेजा को खरीदने के लिए ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर 11,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान करके या अपने नजदीकी मारुति सुजुकी एरिना डीलरशिप पर जाकर बुक कर सकते हैं। खास बात यह है कि मौजूदा विटारा ब्रेजा को बुक करने वाले ग्राहकों को नई ब्रेजा डिलीवरी की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, विटारा ब्रेजा के लिए अब तक 20,000 ऑर्डर पेंडिंग हैं। फाइनेंशियल एक्सप्रेस के साथ बातचीत में कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक मार्केटिंग एंड सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने खुलासा किया कि सभी ग्राहकों को ऑल-न्यू ब्रेजा की पेशकश की जाएगी। 2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा को कई कॉस्मेटिक अपडेट, नए फीचर्स और अपडेट इंजन साथ लॉन्च किया जाएगा। ैन्ट में एक 1।5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा, जो ग्स्6 और म्तजपहं में भी मिलता है। यह इंजन 101 बीएचपी और 136।8 एनएम पीक टॉर्क विकसित करता है। इंजन को 5-स्पीड एमटी और 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर एटी के साथ पैडल शिफ्टर्स के साथ जोड़ा जाएगा। फीचर्स की बात करें तो इसमें छह एयरबैग, एक 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, एक भ्न्क्, एक इलेक्ट्रिक सनरूफ समेत कई हाई-टेक फीचर्स देखने को मिलेंगे। कुछ अन्य विशेषताओं में एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले और कनेक्टेड कार टेक, हवादार फ्रंट सीट आदि के साथ एक बड़ा फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल होगा। लॉन्च होने पर, नई 2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा हुंडई वेन्यू, किआ सॉनेट और टाटा नेक्सॉन को टक्कर देगी।

बीएसई ऑटो इंडेक्स में ब्रेकआउट के बाद, ज्यादातर ऑटो मेजर इस हफ्ते तेजी से चढ़ रहे हैं। पिछले 5 सत्रों में, टाटा मोटर्स के शेयर की कीमत 6 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है जबकि मारुति सुजुकी के शेयरों में इस अवधि में 8 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। पिछले 5 सत्रों में महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर की कीमत में 4 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, टीवीएस मोटर के शेयर की कीमत करीब 4।50 फीसदी बढ़ी है। शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक बीएसई ऑटो इंडेक्स में ब्रेकआउट के बाद ज्यादातर ऑटो शेयरों ने तेजी दिखाई है। यह ऑटो शेयरों में तेजी का एक प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन के उतार-चढ़ाव से हाल ही में हुई बिकवाली के बाद ऑटो स्टॉक आकर्षक वैल्यूएशन पर उपलब्ध हैं। हाल के सत्रों में बाजारों में कमजोरी मुख्य रूप से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में कमजोरी के कारण हुई है। इसलिए, एक बार जब बाजारों में पलटाव होगा, तो ऑटो स्टॉक भारतीय शेयर बाजार में तेजी लाने वाले सेक्टर में से एक होंगे। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस समय ऑटो स्टॉक के फंडामेंटल मजबूत दिख रहे हैं। मांग में काफी तेजी है। वहीं, दूसरी तरफ कोरोना के बाद जब बाजार ने वापस तेजी दिखाई तो ज्यादातर ऑटो स्टॉक उसमें शामिल नहीं थे क्यों कि ऑटो शेयरों का नेशनल इकोनॉमी के साथ सीधा संबंध होता है। अब, कच्चा तेल अपने हाल के उच्च स्तर से नीचे आ रहा है। इसलिए, एक बार ट्रेंड रिवर्सल में ऑटो स्टॉक प्रमुख सेक्टरों में से एक होगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऑटो सेक्टर में टाटा मोटर, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीवीएस मोटर ऐसे स्टॉक दिख रहे हैं जिन्हें अभी खरीदा जा सकता है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ