जीविका के माध्यम से ‘दीदी की रसोई’ योजना अब जिला तथा अनुमंडल से आगे प्रखंड तक बढाया जाना स्वागत योग्य है:--श्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, उपाध्यक्ष, बिहार राज्य योजना पर्षद

जीविका के माध्यम से ‘दीदी की रसोई’ योजना अब जिला तथा अनुमंडल से आगे प्रखंड तक बढाया जाना स्वागत योग्य है:--श्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, उपाध्यक्ष, बिहार राज्य योजना पर्षद

पटना, 24 फरवरी, 2022 को  माननीय उपाध्यक्ष, बिहार राज्य योजना पर्षद श्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव द्वारा आज दिनांक-24.02.2022 को सूचना भवन स्थित सभागार में शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा की गई।
समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपने विभाग के योजनाओ की प्रगति के बारे में अवगत कराते हुए बताया गया कि वर्तमान में जिला तथा अनुमंडल अस्पतालों में जीविका के माध्यम से ‘दीदी’ के रसोई के द्वारा भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है तथा प्रखंड अस्पताल में भी इसे लागू करने की तैयारी है, जिसे उपाध्यक्ष ने स्वागत योग्य बताया।
आगे स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जिला अस्पतालों में डायलिसिस केन्द्र पी0पी0पी0 योजना के अधीन संचालित हैं जहाँ पविकर््त्ता प्राप्त परिवारो को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा दी जा रही है।
बैठक के आरम्भ में अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग द्वारा अपने विभाग के योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया गया। इनके द्वारा बताया गया कि सेकेन्डरी तथा सिनियर सेकेन्डरी में शिक्षकों की कमी है, जिनमें नियोजना आरंभ है। पूर्व के अनुभवों के अनुसार समाज विज्ञान विषयों में अधिक अभ्यर्थी उपलब्ध रहते है जबकि विज्ञान एवं गणित में इनकी कमी रहती है। उच्च शिक्षा में राज्य में प्रति लाख अबादी पर महाविद्यालयों की उपलब्धता बढ़ाने पर शिक्षा विभाग कार्य कर रहा है। कोरोना के अनुभव से सीख लेते हुए दूरस्त शिक्षा के अधिकाधिक प्रसार का भी विचार है। सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति हेतु अधियाचना भेजी गई है।
बैठक के अंत में माननीय उपाध्यक्ष द्वारा निदेश दिया गया कि वित्तीय वर्ष के समाप्ति के पश्चात् अपने विभागों के बजट प्रावधान तथा वास्तविक उपलब्धि के बारे में एक प्रतिवदेन बिहार राज्य योजना पर्षद को उपलब्ध कराये। योजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय एवं उपलब्धि के साथ इनसे लाभन्वित व्यक्तियों के संबंध में भी आकड़े तैयार करे ताकि राज्य की उपलब्धि की सही तस्वीर प्रस्तुत हो सके।
समीक्षा बैठक में इन विभागों के अपर मुख्य सचिव, अन्य वरीय पदाधिकारियों के अतिरिक्त माननीय सदस्य श्री अशोक मिश्रा, श्री संदीप पौण्डरीक, प्रधान सचिव योजना एवं विकास विभाग तथा परामर्शी श्री सी0के0 अनिल एवं श्री उदय सिंह कुमावत उपस्थित थे।

हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ