पाकिस्तान के लिए भस्मासुर साबित हो रहा तालिबान

पाकिस्तान के लिए भस्मासुर साबित हो रहा तालिबान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने जिस तालिबान को पाल-पोसकर बड़ा किया और अफगानिस्तान पर कब्जा करवाया, अब वही तालिबान पाकिस्तान के लिए भस्मासुर साबित लगा है। हालात ये हो गए हैं कि पाकिस्तानी सेना और तालिबानी लड़ाके एक हफ्ते में दूसरी बार आपस में भिड़ गए हैं।
तालिबान और पाकिस्तानी सेना में भिड़ंत की वजह डूरंड लाइन है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच 2600 किलोमीटर लंबे बॉर्डर को डूरंड लाइन कहा जाता है। तालिबान और अफगानिस्तान में रहने वाले पश्तून इस बॉर्डर को मान्यता नहीं देते हैं। इसकी वजह ये है कि इस सीमा रेखा के जरिए अफगानिस्तान के पश्तून बहुल कई इलाकों को पाकिस्तान में शामिल कर लिया गया था, जिसके बाद पश्तून अब दो देशों में बंटकर रह गए हैं। मीडिया के मुताबिक 22 दिसंबर को अफगानिस्तान के एक प्रांत में 10 किलोमीटर अंदर घुसकर पाकिस्तानी सेना कांटेदार तार लगवा रही थी। इसका वहां तैनात तालिबान लड़ाकों ने विरोध किया। जब पाकिस्तान सेना के जवान नहीं माने तो लड़ाकों ने सख्ती करते हुए तारों और खंभों को उखाड़कर फेंक दिया। रिपोर्ट के मुताबिक तालिबानी लड़ाकों ने पाकिस्तान सैनिकों को धमकी दी कि अगर दोबारा जबरदस्ती फैंसिंग करने की कोशिश की तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। सीमा पर बाड़ लगाने के मुद्दा पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच लगातार टकराव का सबब रहा है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ