यूपी के विकास की अंतरराष्ट्रीय उड़ान

यूपी के विकास की अंतरराष्ट्रीय उड़ान

(डॉ. दिलीप अग्निहोत्री-हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश को सौगात देने का सिलसिला जारी है। अलीगढ़, कुशीनगर, झांसी, महोबा के बाद वह नोयडा पहुंचे। वहां नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। उत्तर प्रदेश में विगत साढ़े चार वर्षों में अवस्थापना सुविधाओं का अभूतपूर्व अध्याय जुड़ा है। एक्सप्रेस-वे से लेकर एयर पोर्ट निर्माण के कीर्तिमान स्थापित हो रहे है। नोयडा एयर पोर्ट निर्माण के साथ यह विकास यात्रा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित होगी। इसके पहले कुशीनगर एयर पोर्ट लोकार्पण की चर्चा दुनिया में हुई थी। बीस देशों के प्रतिनिधि इस लोकार्पण समारोह में सम्मिलित हुए थे। इसी प्रकार पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लोकार्पण कार्यक्रम पर भी दुनिया की निगाह थी क्योंकि इस एक्सप्रेस वे पर भारत की मजबूत वायु सेना के शौर्य का प्रदर्शन हुआ था। विगत छह वर्षों में भारतीय वायु सेना की शक्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। नोयडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट का विकास दो चरण में किया जाएगा।
प्रथम स्टेज में यह एयरपोर्ट दो रन वे का होगा जबकि दूसरे चरण में इसे पाँच रन वे का बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण कराने वाले राज्य का गौरव हासिल कर लेगा। ऐसे हवाई अड्डे का निर्माण करने वाला भारत दुनिया का चैथा देश होगा। यह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा उत्तरी भारत में लॉजिस्टिक्स का एक वैश्विक हब बनेगा। योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण काफी पहले शुरू हुआ था। इसके निर्माण के लिए पीपीपी मोड पर स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को जिम्मेदारी दी गई है। इसके बाद पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला यूपी देश का एकमात्र ऐसा राज्य होगा। पिछले महीने नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयर पोर्ट का लोकार्पण किया था। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य चल रहा है। लखनऊ और वाराणसी पहले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में संचालित हो रहे हैं। नोयडा अंतरराष्ट्रीय एयर पोर्ट के नजदीक फिल्म सिटी का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जिस पर करीब एक हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। एयरपोर्ट के निकट छह एकड क्षेत्रफल में हॉस्पिटल व ट्रामा सेंटर बनेगा। यहीं पर एटीएस का मुख्यालय बनेगा इसमें एटीएस का ऑफिस और आवासीय परिसर होगा। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा उत्तरी भारत के लिए लॉजिस्टिक्स का द्वार बनेगा। अपने विस्तृत पैमाने और क्षमता के कारण हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के परिदृश्य को बदल देगा।
यह दुनिया के सामने उत्तर प्रदेश की क्षमता को उजागर करेगा। राज्य को वैश्विक लॉजिस्टिक मानचित्र में स्थापित करेगा। नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के निकट यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं। इनमें फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, इलेक्ट्राॅनिक सिटी, एपैरल पार्क आदि सम्मिलित हैं। उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर का अलीगढ़ नोड भी इस क्षेत्र के निकट है। दादरी में मल्टी मोडल लाॅजिस्टिक्स हब तथा बोडाकी में मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब विकसित किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में यह सम्पूर्ण क्षेत्र औद्योगिक और सर्विस सेक्टर की गतिविधियों का सबसे बड़ा केन्द्र बनेगा।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तीन दशक पूर्व से यहां के लोगों द्वारा एक एयरपोर्ट की मांग की जा रही थी। सपनों को वास्तविक धरातल पर उतारने के लिए जिस इच्छा शक्ति की आवश्यकता थी, उसके अभाव में कार्य आगे नहीं बढ़ पाया। प्रदेश सरकार ने दायित्व संभालते ही जेवर क्षेत्र में एशिया का सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण का निर्णय लिया था। सकारात्मक एवं ईमानदार सोच से दमदार परिणाम देखने को मिलते हैं। प्रदेश सरकार ने एयर कनेक्टिविटी के कार्यों को बहुत तेजी से आगे बढ़ाया है। आज उत्तर प्रदेश में नौ एयरपोर्ट क्रियाशील हो चुके हैं। पांच वर्ष पहले प्रदेश के एयरपोर्ट केवल पच्चीस स्थलों से जुड़े हुए थे। अब इनकी संख्या अस्सी हो गई है। प्रदेश सरकार ग्यारह नये एयरपोर्ट को विकसित करने का कार्य कर रही है। जनपद सोनभद्र, चित्रकूट, ललितपुर, आजमगढ़, श्रावस्ती, अलीगढ़, सहारनपुर, मेरठ एवं मुरादाबाद में इन नये एयरपोर्ट के निर्माण की कार्यवाही अंतिम चरणों में है। विगत साढ़े चार वर्षों में प्रदेश में आधारभूत अवसंरचना को तेजी से विकसित किया है। ईस्टर्न एवं वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रंट कॉरिडोर के निर्माण कार्यों के साथ ही, इस पूरे क्षेत्र को एक मल्टीमोडल हब के रूप में स्थापित किया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण हो चुका है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य अंतिम चरणों में है। प्रदेश सरकार पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण के कार्यक्रम को प्रारम्भ करने जा रही है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे पर भी कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इण्टरस्टेट कनेक्टिविटी को लगातार मजबूत किया हैनेपाल, बिहार, झारखण्ड, छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश, राजस्थान हरियाणा एवं उत्तराखण्ड की कनेक्टिविटी को चार लेन से जोड़ने की कार्यवाही प्रगति पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया अभियान में उत्तर प्रदेश सर्वाधिक उल्लेखनीय योगदान कर रहा है।
भारत विश्व की पांच शीर्ष अर्थव्यवस्था में शामिल हो गया है। नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का अभियान शुरू किया। इसके अनुरूप योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य घोषित किया था। प्रदेश सरकार औद्योगिक विकास व अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार की दिशा में भी तेजी से कार्य कर रही है। सर्वांगीण विकास के बल पर उत्तर प्रदेश न्यू इंडिया के निर्माण में सबसे बड़ा योगदान करेगा। साठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की लगभग दो सौ पन्द्रह परियोजनाओं का शिलान्यास पहले हो चुका है। फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, बैंकर्स सेशन, पावर एण्ड रिन्यूवल एनर्जी, टूरिज्म एण्ड फिल्म, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी,आई टी एण्ड आईटीईएस, अरबन इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड स्मार्ट सिटी,डिफेंस एण्ड एयरोस्पेस तथा फार्मा इंडस्ट्री आदि पर फोकस किया गया। इन सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति हो रही है। लाजेस्टिक एण्ड वेयरहाउसिंग तथा स्टार्ट अप पर भी कार्य चल रहा है। यूपी को बीमारू राज्य की पहचान से निकालकर समर्थ और सक्षम बनाया जा रहा है। निवेश के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया गया है। इसी का परिणाम है कि यूपी में प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी से अधिक पहुंच गई है।
योगी आदित्यनाथ नए भारत के नए यूपी के रूप में उभारने में सफलता प्राप्त की है। प्रदेश सरकार ने अब तक तीन लाख करोड़ से अधिक का निवेश हासिल करने में सफलता पाई है। साढ़े चार वर्ष पहले यह ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश में चैदाहवें स्थान पर था। आज प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दूसरे स्थान पर आ गया है। (हिफी)

हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ