अब आधार कार्ड से ले सकते हैं पर्सनल लोन, जानें पूरी प्रक्रिया

अब आधार कार्ड से ले सकते हैं पर्सनल लोन, जानें पूरी प्रक्रिया

पर्सनल लोन का हासिल करने के लिए आपके आधार कार्ड में दी गई जानकारी का सही होना अनिवार्य है. जानकारी सही रहने पर आप इसके जरिए पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.


आधार कार्ड बहुत काम का चीज है इसमें कोई दो राय नहीं है. आधार कार्ड को आप बस एक साधारण कार्ड न समझे. आधार कार्ड की जरूरत इंसान को हर जगह पर पड़ सकती है. यह सिर्फ प्लास्टिक का या आपके पर्स का शोभा बढ़ाने वाला चीज नहीं है. आधार कार्ड से आप पर्सनल लोन भी ले सकते हैं, क्या आपको इसके बारें में जानकारी है? अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने आधार कार्ड से लाखों रुपये का लोन ले सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने आधार कार्ड से लाखों रुपये का लोन जरूरत पड़ने पर ले सकते हैं.


इस पर्सनल लोन का हासिल करने के लिए आपके आधार कार्ड में दी गई जानकारी का सही होना अनिवार्य है. जानकारी सही रहने पर आप इसके जरिए पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. पर्सनल लोन या बैंकों के किसी भी कोलेटेरल या सिक्योरिटी की आवस्य़कता नहीं होती है.


□ कैसे ले आधार से लोन :
लोन देने के लिए हर बैंक ग्राहक की पात्रता के लिए कुछ कागजात मांगते हैं. इसमें आधार कार्ड और पैन कार्ड सबसे अहम है. इसके बाद केवाईसी प्रक्रिया को अपनाएगी. आधार कार्ड को सबसे वैध केवाईसी दस्तावेज माना जाता है. आधार कार्ड के जरिए आप बैंकों में पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.


□ जानें पूरी प्रकिया
जिस बैंक से आपको लोन लेना है उस बैंक का ऐप या उसके वेबसाइट पर जाएं
- इसके बाद बैंक की वेबसाइट पर या ऐप पर लॉगइन करें
- बैंक के वेबसाइट पर आप लोन के ऑप्शन पर जाए, जहां आपको पर्सनल लोन पर क्लिक करें
- यहां आप पर्सनल लोन के लिए चेक करें की आपके इसके लिए योग्य हैं या नहीं.
- जब पात्रता कंफर्म हो जाए तो अप्लाई पर टैब क्लिक करें.
- इसके बाद एप्लिकेशन आपके सामने आएगा, उसमें अपना पर्सनल, रोजगार और पेशे के बारे में जानकारी मांगी जाएगी.
- सब कुछ होने के बाद फोन पर बैंककर्मी डिटेल की वेरिफिकेशन करेगा l
- इसके बाद आपको आधार कार्ड की एक कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा l
- बैंक जैसे ही आपके आधार की जानकारी को वैरिफाई करेगा, आपके बैंक खाते में लोन की रकम आ जाएगी.
- इस सुविधा को पाने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 23 साल और अधिकतम 60 साल रखी गई है.


क्या आज से 10 साल पहले किसी ने यह सोचा होगा की कुछ समय बाद आधार कार्ड से लोन मिल सकता है ? अब यह संभव है। कारोबारियों को अब आधार कार्ड से बिजनेस लोन मिल सकता है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी व्यवस्था कर दी गई है। अब व्यापार लोन लेना बहुत ही आसान हो गया है।


□ बिजनेस लोन की है खास अहमियत
(Benefits of Business Loan) :
भारत में Loan लेने वालों की प्रोफाइल देखे तो सबसे अधिक लोन व्यापारी, किसान और युवा ही लेते हैं। इन प्रोफाइल का भी विस्तार से विश्लेषण करें कई बातें निकल कर आती हैं। व्यापारियों में भी कई कैटेगरी होती है। माइक्रो बिजनेसमैन, मिडिल स्तर के कारोबारी और बड़े व्यापारी। आधार कार्ड पर लोन चाहिए अर्जेंट तो आगे पढ़े।


कारोबारी बिजनेस लोन के जरिए कारोबार का विस्तार करते हैं। किसान, लोन की रकम से खेती के सामान खरीदते हैं और युवा लोन से कुछ नया बिजनेस शुरु करते हैं। इस तरह देखा जाए तो लोन की अपनी एक खास अहमियत है। एक खास जरूरत है।


□ सरकार ने भी अपनाया सकारात्मक रुख :
लोन की जरूरत को देखते हुए केंद्र सरकार भी सकारात्मक रुख अपनाना शुरु कर किया और लोन की कई योजनाओं को शुरु कर दिया है। सरकार का मानना है कि अगर लोगों को लोन आसानी से उपलब्ध करा दिया जाए तो लोग स्वरोजगार अपनाने की तरफ तेजी से आगे बढ़ेंगे।


□ इससे बिजनेस लोन लेने के फायदे :
- आधार कार्ड से हुई लोन मिलने में आसानी
सरकार द्वारा लोन की योजनाएं तो शुरु कर दिया लेकिन कई बार ऐसा देखा गया की कई तरह की कागज़ी जरूरतों और औपचारिकता के चलते लोगों को लोन मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।


लोन मिलने में दिक्कत को दूर करने के लिए और लोन आसान तरीके उपलब्ध कराने के लिए Loan की व्यवस्था ऑनलाइन देने के लिए आधार कार्ड से जोड़ दिया। मतलब आधार कार्ड से बिजनेस के लिए लोन प्रदान किया जाने लगा है। Online तरीके से बिजनेस लोन देने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह हुआ कि लोन का लाभ अधिक से अधिक लोगों को प्राप्त होना शुरु हो गया।


□ आधार कार्ड से कितने तरह का लोन :
आधार कार्ड से लोन के प्रकार के लोन दिए जाते हैं:
- कारोबार के लिए ऋण
- होम लोन ( आधार कार्ड से होम लोन )
- पर्सनल लोन ( आधार कार्ड से पर्सनल ऋण )
- घरेलू उपयोग के लिए लोन ( आधार कार्ड से बिजनेस लोन)


□ बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें :
आधार कार्ड से लोन के लिए जरूरी योग्यता :
- भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
- अप्लाई करने वाले व्यक्ति के ऊपर किसी और बैंक का लोन नहीं होना चाहिए।
- बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति के पास बैंक पासबुक, आधार कार्ड , पैन कार्ड होना अनिवार्य रूप से जरूरी है।
- लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति के इतनी आर्थिक क्षमता होनी चाहिए की वह लोन की रकम चुका सके।
- आधार कार्ड से बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।


□ आधार कार्ड से घर के लिए लोन :
आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले https://www.aadharhousing.com/ पर क्लिक करना होगा। यह वेबसाइट आधार हाउसिंग.कॉम की है।
वेबसाइट खुलने के बाद आपको अप्लाई नाऊ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां मांगी गई सभी सूचनाएं भरने के बाद सबमिट करना होगा।


□ इस वेबसाइट पर आपको सबसे पहले निम्न सूचनाएं भरना होगा :
- नाम
- फोन नंबर
- ईमेल आईडी
- घर का पता
- रोजगार की स्थिति
- मासिक आय
- जन्मतिथि
- फोन करने का सही समय
- आधार की नजदीकी शाखा


[ इतनी जानकारी भरने के बाद आपको अगले पेज पर जाने की अनुमति मिल जाएगी और आप अपना एप्लीकेशन भर सकते हैं। ]

□ आधार कार्ड से लोन लेने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें
स्टेप 1- https://www.aadharhousing.com/ पर क्लिक करें
स्टेप 2- अब वेबसाइट ओपेन हो जाने पर अप्लाई नाउ पर क्लिक करें
स्टेप 3- अब आपके सामने कई ऑप्शन आ जाता है। अपने पसंद के विकल्प का चयन करें और आगे बढ़ें।
स्टेप 4- अब आधार से लोन का फॉर्म खुल जाएगा।
स्टेप 5- इस फॉर्म में सबसे पहले अपना नाम लिखे
स्टेप 6- अब अपनी ईमेल आईडी लिखें
स्टेप 7- अपना मोबाइल नंबर लिखें
स्टेप 8- अपना लैंडलाइन नंबर दर्ज करें
स्टेप 9- आवेदनकर्ता की जन्मतिथि दर्ज करें
स्टेप 10- आप जिस भी राज्य में रहते है यहाँ अपना राज्य का चयन करें
स्टेप 11- अपने नजदीकी आधार केंद्र का नाम सेलेक्ट करे
स्टेप 12- अपने एरिया का पिनकोड दर्ज करें
स्टेप 13- आप क्या काम करते हैं, यह दर्ज करें
स्टेप 14- आधार कार्ड से लोन किस कार्य के लिए ले रहें हैं, यह दर्ज करें
स्टेप 15- कितनी धनराशि का आधार लोन चाहिए, यह दर्ज करें
स्टेप 16- आपकी मंथली इनकम कितनी है, यह लिखें
स्टेप 17- कब आपसे बात करने का सही समय होता है, यह दर्ज करें
स्टेप 18- अब आधार कार्ड से लोन का फॉर्म भर दिया गया है। सबमिट बटन पर क्लिक कर दें


□ क्या आधार कार्ड से लोन मिल सकता है ?
बिजनेस लोन आर्थिक प्रोडक्ट है। यानी इसमें पैसों का लेन-देन शामिल होता है। जैसा हम सभी जानते हैं कि जहां पैसों की बात की जाती है वहां पर कागजी लिखा-पढ़ी होना जरूरी हो जाता है। यानी किसने किसको कितना पैसा दिया, क्यों दिया और उस पैसों पर ब्याज कितना शामिल है इत्यादि लिखा जाता है।


□ आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं :
दूसरी महत्वपूर्ण बात है कि जब कोई बैंक या कंपनी किसी को पैसा देती है तो यह जानना चाहती है कि वह व्यक्ति कहां का है? क्या करता है? उसमी आमदनी कितनी है? व्यक्ति की प्रॉपर्टी कितनी है इत्यादि। इससे बैंक या लोन कंपनी को यह तय करने में आसानी हो जाती है वह उस व्यक्ति को कितना पैसा लोन के तौर पर प्रदान कर सकती है।
आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति का एक परिचय पत्र है। आधार पता प्रमाण पत्र भी है। जब भी बिजनेस लोन या लोन के लिए अप्लाई किया जाता है तब एक परीचय पत्र और पता प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है। तब आधार कार्ड परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र के तौर पर काम करता है।
इसके अतिरिक्त व्यक्ति को अपनी इनकम प्रूफ और जरूरत पड़ने पर प्रॉपर्टी प्रूफ के कागजात प्रस्तुत करना पड़ता है। टेक्नोलॉजी के इस दौर यह हो सकता है कि कागजात की फोटोकॉपी न जमा करना पड़े लेकिन कागजात ऑनलाइन अपलोड करना पड़ता है।


□ आधार कार्ड पर लोन कैसे मिलेगा :
लोन के लिए आधार कार्ड एक कागज़ी दस्तावेज है। लोन के लिए इनकम प्रूफ और प्रॉपर्टी प्रूफ के अतिरिक्त परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र देना होता है। परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड काम करता है। जहां तक सिर्फ आधार कार्ड पर लोन मिलने की बात तो यह संभव नही है।


हां , कुछ बैंक हैं जहां से बिना कुछ गिरवी रखे लोन मिलता है। लेकिन वहां पर भी लोन लेने के लिए उस बैंक में उस ग्राहक का बैंक खाता होना अनिवार्य होता है। इसके अतिरिक्त कुछ ऐसी कंपनियां हैं जहां क्रेडिट लाइन मिलता है। क्रेडिट लाइन एक छोटी रकम होती है। जिसे ऊँचें ब्याज दर पर दिया जाता है। ऐसे में ये कम्पनियां ग्राहक जहां रहता है उस जगह का अपने कर्मचारियों के जरिये वेरिफिकेशन करवा कर क्रेडिट लाइन के रुप में कुछ रकम लोन के तौर पर प्रदान कर देती हैं।


□ क्या आधार पर लोन मिलता है ?
लोन कई तरह का होता है। बिजनेस लोन, पर्सनल लोन, कार लोन, होम लोन इत्यादि। इसमें से किसी भी प्रकार का लोन लेने के लिए परिचय पत्र, निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य रुप से चाहिए होता है। चूँकि आधार कार्ड को परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र का दर्जा दिया गया है।
इसलिए जब कोई व्यक्ति लोन लेना चाहता है तब वह परिचय पत्र और निवास प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड प्रस्तुत कर सकता है। इस तरह हम कह सकते हैं कि हां आधार कार्ड पर लोन मिलता है। हालाँकि हम यह नहीं कह सकते हैं कि सिर्फ आधार कार्ड पर लोन मिलता है। लोन के लिए और भी जरूरी कागजात देना होता है।


□ आधार कार्ड पर लोन कैसे मिलेगा उसकी जानकारी :
लोन प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड एक बहुत जरूरी कागजी दस्तावेज है। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फ़ॉलो करना होता है।
पहला स्टेप: तय करें कि लोन के रुप आपको कितना धन चाहिए?


दूसरा स्टेप: अपने आप से सवाल करें कि आपको कितना धन की जरूरत है, जिससे काम चल जायेगा।


तीसरा स्टेप: खुद से सवाल करें कि क्या लोन लेना ही अंतिम विकल्प है। क्या इसके आलावा कोई और विकल्प नहीं उपलब्ध है?


चौथा स्टेप: तय करें कि आपको लोन किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक से चाहिए या किस वित्तीय कंपनी से लोन चाहिए?


पांचवा स्टेप: खुद से सवाल करें कि लोन की रकम आप कितने समय में वापस कर पायेगे?


□ अब आप लोन लेने की चरण में आगे बढ़ें।
आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप बैंक से लोन लेने के लिए सोच रहे हैं तो आपको आधार कार्ड के साथ इनकम प्रूफ, रेसिडेंस प्रूफ और आईटीआर या फ्रॉम 16 जमा करना होगा।


अगर आप किसी वित्तीय कंपनी से लोन लेने का विचार बनाते हैं तो लोन देने वाली कंपनी जैसे मोबी कैश, कैश बीन या अर्ली सैलरी का मोबाइल ऐप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कीजिये और लोन के लिए घर बैठे अप्लाई कर दीजिये। लोन के लिए अप्लाई करने के बाद लोन कंपनी की तरफ से सभी प्रोसेस कम्पलीट कर दिया जायेगा।


□ जानिए कार्ड लोन क्या है ?
आधार कार्ड लोन एक प्रकार का असुरक्षित वित्तपोषण विकल्प है जो बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान किया जाता है। इसे पारंपरिक बैंक ऋणों की तुलना में न्यूनतम प्रलेखन की आवश्यकता होती है। आधार कार्ड एक कागज रहित ई-केवाईसी दस्तावेज है जो बायोमीट्रिक सत्यापन के लिए आपकी पात्रता मानदंडों को पूरा करता है। इसका उपयोग आपके आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के लिए किया जा सकता है। आपको अपने वित्तीय दस्तावेजों को अपने पर्सनल लोन की मंजूरी के लिए वेतन विवरण, पैन कार्ड, बैंक विवरण जैसे जमा करने होंगे।


□ पर्सनल लोन पर आधार कार्ड का प्रभाव :
एक पर्सनल लोन का उपयोग किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है जैसे – चिकित्सा व्यय, एक घर का नवीकरण, बच्चे की शिक्षा या शादी का खर्च, आदि। यदि आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने ग्राहक को जानना अनिवार्य है ( केवाईसी) दस्तावेज। सरकार ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए धन शोधन को रोकने के लिए आवेदकों से केवाईसी विवरण एकत्र करना अनिवार्य कर दिया है। बैंकों ने ई-केवाईसी शुरू किया है जिसने प्रक्रिया को बहुत आसान और सरल बना दिया है। चूंकि आधार में व्यक्तियों का बायोमेट्रिक डेटा शामिल है, इसलिए सत्यापन प्रक्रिया तेज हो गई है।
इससे पहले, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के दोनों बैंकों ने पर्सनल लोन आवेदन को मंजूरी देने के लिए आवेदकों से कई दस्तावेजों की मांग की थी। इसलिए, अनुमोदन के लिए लिया गया समय भी लंबा था। हालांकि, जब से आधार कार्ड पेश किए गए हैं, कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, और लोन स्वीकृति के लिए लिया गया समय कम हो गया है।
पर्सनल लोन आम तौर पर आपातकालीन खर्चों जैसे कि चिकित्सा खर्च या शिक्षा के वित्तपोषण के लिए लिए जाते हैं, और आधार प्रक्रिया को त्वरित बनाता है। आधार डेटाबेस में व्यक्ति के व्यक्तिगत विवरण पाए जाते हैं; इसलिए, लोन स्वीकृत होने में लगने वाला समय कम है।


□ पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार का उपयोग करने की विधि :
ऑनलाइन प्रक्रिया ने पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना आसान और सरल बना दिया है। कई फिनटेक लोनदाता हैं जो आपको कुछ सरल चरणों में लोन के लिए आवेदन करने की अनुमति देते हैं। ऐसे प्लेटफार्मों की मदद से, आप भारत में शीर्ष बैंकों और एनबीएफसी द्वारा पेश किए गए विभिन्न पर्सनल लोन सौदों का विश्लेषण और तुलना कर सकते हैं। वे आपके लिए सर्वश्रेष्ठ लोन ऑफ़र, आकर्षक छूट और कम ब्याज दर पाने के लिए अपने साथी बैंकों के साथ मिलकर काम करते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान, किसी भी भौतिक दस्तावेज को आवेदकों द्वारा प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको अपने आधार कार्ड की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी।


□ सवाल आपका, जवाब हमारा :
- आधार कार्ड पर कितना लोन मिलेगा?
अगर आप किसी बैंक में लोन के लिए अप्लाई करते है तो वहां भी आपको aadhar की जरुरत पड़ती है। आपको बता दे कि ऑनलाइन आधार कार्ड से लोन लेना काफी आसान है। आवेदनकर्ता अपने आधार के माध्यम से 1 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त कर सकता है।


- आधार कार्ड से लोन कैसे मिलता है ?
आधार से लोन प्राप्त करना बहुत आसान है।
लेकिन, लोन लेने से पहले दो सवाल अपने – आप से पूछना बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे- लोन किस काम के लिए चाहिए? लोन को कब तक वापस करना है? अगर इन सवालों का जवाब मिल जाता है तो, लोन के लिए आवदेन कर देना चाहिए।


१. भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
२. अप्लाई करने वाले व्यक्ति के ऊपर किसी और बैंक का लोन नहीं होना चाहिए।
३. बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति के पास बैंक पासबुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड होना अनिवार्य रूप से जरूरी है।


- मुझे आधार कार्ड से तुरंत लोन कैसे मिलेगा ?
आधार कार्ड से लोन बहुत आसानी से मिलेगा। लेकिन, आधार कार्ड से लोन लेने के लिए यह डिसाइड करना जरूरी होता है कि लोन बैंक से चाहिए या किसी वित्तीय कंपनी से। अगर लोन किसी बैंक से चाहिए तो आधार कार्ड के साथ इनकम प्रूफ, रेसिडेंस प्रूफ और आईटीआर या फॉर्म 16 की कॉपी जमा करना होता है।


- मुझे आधार कार्ड से 50,000 तक का लोन ऑनलाइन कैसे मिलेगा?
आधार कार्ड से लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करिए सीधे बैंक या फिर लोन प्रोवाइडर की की वेबसाइट से l अपने लोन की ज़रूरत और जरूरी कागज़ात जमा करो l आपके पास कॉल आएगी और वो आपसे कुछ प्रश्न पुछेंगे जिनका आपको जबाब देना होगा l


- क्या मुझे आधार कार्ड से बिजनेस के लिए लोन मिल सकता है?
हां। आधार कार्ड से बिजनेस करने के लिए लोन मिलता है। लेकिन बिजनेस लोन लेने के लिए आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड, आईटीआर की कॉपी और रेजिडेंस प्रुफ चाहिए होता है।


- आधार कार्ड से लोन कैसे ले ?
आधार कार्ड से लोन लेना आसान है। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना अनिवार्य होता है। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको बैंक में लोन के लिए आवेदन करना होता है। बैंक वाले आगे का प्रोसेस पूरा करके आधार कार्ड पर लोन दे देते हैं।


- आधार कार्ड से लोन लेने के लिए कितने कागज की जरुरत होती है ?
आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको सिर्फ 3 कागज जमा करने की जरुरत होती हैः
आधार कार्ड
पैन कार्ड
बैंक पासबुक


- आधार कार्ड से लोन लेने की पात्रता क्या है ?
आधार कार्ड से लोन लेने का पात्रता निम्न हैः
1. आवेदनकर्ता का भारतीय नागरिक होना चाहिए
2. आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से अधिक और 65 साल से कम होना चाहिए
3. आवेदनकर्ता के पास एक मोबाईल नंबर और एक ईमेल आईडी होना चाहिए
4. आवेदनकर्ता के नाम से कोई और लोन न चल रहा हो
5. आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक में खाता होना चाहिए6. आवेदनकर्ता इतना सक्षम होना चाहिए कि वह लोन चुका सके l
दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ