सरकारी संपत्ति का जनहित में उपयोग नहीं कर व्यक्ति विशेष को सुपुर्द करना कहाँ तक उचित है?

सरकारी संपत्ति का जनहित में उपयोग नहीं कर व्यक्ति विशेष को सुपुर्द करना कहाँ तक उचित है?

पटना जिला सुधार समिति के महासचिव व महानगर जिला कांग्रेस कमिटी के पूर्व उपाध्यक्ष सह प्रवक्ता राकेश कपूर ने बताया कि बिहार विधान परिषद् में माननीय सदस्य प्रेम चंद्र मिश्रा के पटना सिटी के गांधी सरोवर मंगल तालाब स्थित मातृ शिशु कल्याण केंद्र की बदहाली के संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डे ने कहा कि यह केन्द्र राज्यपाल के अधीन है और उन्होंने इसे रेडक्रास से M0U कर ब्लड बैंक को दिया है।
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डे की इस उत्तर पर पटना जिला सुधार समिति के महासचिव व कांग्रेस नेता राकेश कपूर ने प्रतिक्रया व्यक्त करते हुए कहा कि मैंने महामहिम राज्यपाल फागू चौहान को भी मेल द्वारा व पत्र लिखकर गांधी सरोवर मंगल तालाब, पटना सिटी स्थित मातृ शिशु कल्याण केंद्र की ओर ध्यान दिलाते हुए लिखा था कि यह आपके अधीन है और इसे कुछ वर्ष पूर्व रेड क्रास से भी जोड़ दिया गया था। लेकिन इसके बावजूद स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। पत्र की प्रतिलिपि मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री व क्षेत्रीय विधायक को भी भेजी थी।
राकेश कपूर ने कहा कि यह केन्द्र घनी आबादी के बीच स्थित है। इसका वर्तमान में कोई भी उपयोग नहीं होता है। इस पर एक व्यक्ति विशेष का आधिपत्य है। राकेश कपूर ने बिहार के राज्यपाल व सरकार से पूछा है कि इतनी बड़ी सरकारी संपत्ति का जनहित में उपयोग नहीं कर व्यक्ति विशेष को सुपुर्द करना कहाँ तक उचित है।
सुधार समिति के महासचिव ने राज्यपाल व बिहार से मांग के साथ आग्रह किया है कि मधुमेह व अन्य किसी बीमारी के इलाज के लिए इसे अस्पताल के रूप में विकसित किया जाय।


उल्लेखनीय है कि पूर्व में यहाँ एक महिला चिकित्सक के साथ-साथ नर्स एवं 6-7 अन्य कर्मचारी नियुक्त थे। अगर इसे पुनः अस्पताल के रूप में विकसित किया जाता है तो इससे एक बड़ी आबादी लाभान्वित होगी। साथ ही इस जगह का सदुपयोग हो जायेगा।

राकेश कपूर ने इस केंद्र के प्रति क्षेत्रीय विधायक व पूर्व मंत्री, बिहार सरकार के नंदकिशोर यादव की उदासीनता पर भी क्षोभ व्यक्त किया है। साथ- साथ बिहार विधान परिषद् में कांग्रेस सदस्य श्री प्रेम चन्द्र मिश्र द्वारा मातृ शिशु कल्याण केंद्र की बदहाली की ओर बिहार सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने के प्रयास का स्वागत करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया है।
दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ