संत अतुलानंद विद्यालय में ‘तनाव नियंत्रण व्यवस्थापन’ व्याख्यान संपन्न !

संत अतुलानंद विद्यालय में ‘तनाव नियंत्रण व्यवस्थापन’ व्याख्यान संपन्न !


वाराणसी - सनातन संस्था गत 25 वर्षों से मानव कल्याण के उद्देश्य से विविध उपक्रमों के माध्यम से कार्यरत है । तनाव एक सार्वत्रिक समस्या जैसी बन गई है । जिससे समाज का हरेक आयुवर्ग पीडित है । विद्यार्थियों में तनाव विविध कारणों से बढता जा रहा है, जिसके कारण शारीरिक तथा मानसिक स्तर पर विविध बीमारियां होती हैं । आकडे भी इसकी भयावहता दर्शाते हैं । अतएव तनाव को नियंत्रित करने के लिए शारीरिक, मानसिक स्तर के साथ-साथ आध्यात्मिक स्तर पर किस प्रकार से समाधानकारक उपाय कर सकते हैं, इस दृष्टि से विद्यार्थियों का प्रबोधन हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रचारक संत सद्गुरु निलेश सिंगबाळ जी ने किया । वे तरना स्थित संत अतुलनानंद विद्यालय में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे ।

उन्होंने आगे कहा कि WHO के अनुसार स्वास्थ्य का अर्थ केवल बीमारी से मुक्ति नहीं है; अपितु शारीरिक, मानसिक, सामाजिक एवं आध्यात्मिक आयामों में सकारात्मक स्वस्थ स्थिति है । तनाव जैसे सार्वत्रिक समस्या को नियंत्रित करने के लिए योग, प्राणायाम तथा साधना आवश्यक है । नामजप से ध्यान साध्य होता है, जिससे तनाव को नियंत्रित करने में बडी मात्रा में सहायता होती है । कलियुग में अपने पंथ के अनुसार ईश्‍वर का नामजप करना चाहिए । सभी को विषय बहुत अच्छा लगा । प्रधानाध्यापक महोदय ने भी अपने शिक्षकों तथा अन्य विद्यार्थियों के लिए भी इस विषय की मांग की । इस प्रकार के व्याख्यान का आयोजन होते रहना चाहिए इस प्रकार से भी विद्यार्थियों ने व्यक्त किया ।


हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ