वियतनाम में वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से सम्मानित होंगे डॉ विपिन कुमार

वियतनाम में वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से सम्मानित होंगे डॉ विपिन कुमार

दिव्य रश्मि संवाददाता  जितेन्द्र कुमार सिन्हा की खबर |
विश्व हिन्दी परिषद के महासचिव डॉ. विपिन कुमार को, हिन्दी भाषा के संवर्धन में किए गए उनके अव्वल योगदानों के लिए सम्मानित किया जाएगा। उन्हें वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के 20वें वर्षगांठ समारोह में दुनिया में समर्पित हिन्दी सेवा के लिए विश्व हिन्दी सेवा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने डॉ. विपिन कुमार को इस महत्वपूर्ण सम्मान के लिए चयन किया है, जिसमें उनके द्वारा नेतृत्व किए गए 'विश्व हिन्दी परिषद' के क्षेत्र में कार्यों को मान्यता प्रदान की जायेगी।

सम्मान से संबंधित एक कार्यक्रम के तहत, डॉ. विपिन कुमार को 06 जनवरी 2024 को हो चि मिन्ह सिटी, वियतनाम में आयोजित होने वाले समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस समारोह के दौरान वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स डॉ. विपिन कुमार के रहने और भोजन के सभी खर्चों का वहन करेगा और उन्हें समारोह की विशेष हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा।

डॉ. विपिन कुमार ने हिन्दी के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित होने पर खुशी व्यक्त की हैं और इसे एक महत्वपूर्ण क्षण माना है। डॉ. विपिन कुमार ने इस सम्मान को स्वीकारते हुए खुशी व्यक्त की हैं और उन्होंने इसे अपने सामूहिक प्रयासों और मेहनत की प्रतिबद्धता का परिचायक माना है। उन्होंने इस मौके पर एक महत्वपूर्ण भाषण भी दिया है, जिसमें उन्होंने हिन्दी भाषा के प्रचार- प्रसार के महत्व को बताया है और इसके लिए समर्थन की आवश्यकता को उजागर किया है।

डॉ. विपिन कुमार का समर्पण हिन्दी भाषा और साहित्य के प्रति नहीं है बल्कि उनकी उपस्थिति ने हिन्दी को विश्व में मानवाधिकार, भाषा और सांस्कृतिक समृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया है।
डॉ. विपिन कुमार ने पिछले दो दशकों से विश्व हिन्दी परिषद के महासचिव के रूप में संस्था का नेतृत्व किया है। इस दौरान, उन्होंने हिन्दी भाषा के प्रचार- प्रसार के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इनमें हिन्दी दिवस समारोह, विश्व हिन्दी दिवस समारोह और कवि सम्मेलनों का आयोजन शामिल है।


डॉ. विपिन कुमार ने हिन्दी भाषा और साहित्य पर कई पुस्तकों का लेखन भी किया है। इनमें "हिन्दी और समाज", "सब का साथ, सबका विकास" शामिल हैं। डॉ. विपिन कुमार के इस सम्मान से हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा मिलेगा और यह हिन्दी भाषा को विश्व स्तर पर एक प्रमुख भाषा के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा।


वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने हाल ही में विश्व हिन्दी परिषद के महासचिव, डॉ. विपिन कुमार, को सम्मानित करने का एलान किया है। डॉ. विपिन कुमार को वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा दिए जाने वाले सम्मान से उनके हिन्दी भाषा में किए गए अद्वितीय और अव्वल योगदानों की पहचान की जा रही है।


इस महत्वपूर्ण समर्पण के मौके पर, डॉ. विपिन कुमार को विश्व हिन्दी सेवा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा जो उनके 20वें वर्षगांठ समारोह में दुनिया में सबसे अधिक समर्पित हिन्दी सेवा के लिए है। सम्मान से संबंधित कार्यक्रम 6 जनवरी 2024 को हो चि मिन्ह सिटी, वियतनाम में आयोजित किया जाएगा।
वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रमुख ने डॉ. विपिन कुमार को चुना गया है क्योंकि उन्होंने 'विश्व हिन्दी परिषद' के क्षेत्र में नेतृत्व किया है और उनके द्वारा किए गए कार्यों को मान्यता प्रदान की जा रही है।

सम्मान से संबंधित कार्यक्रम में डॉ. विपिन कुमार को 6 जनवरी 2024 को हो चि मिन्ह सिटी, वियतनाम में आयोजित होने वाले समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस दौरान, उनके रहने और भोजन के सभी खर्चों का व्यवस्था वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स करेगा, और वह समारोह की विशेष योजनाओं में भाग लेंगे।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ