भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 की महानायिका झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जयंती देश-विदेश में बड़े ही धूमधाम के साथ मनायी गयी।

भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 की महानायिका झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जयंती देश-विदेश में बड़े ही धूमधाम के साथ मनायी गयी।

भारतीय जन महासभा के लोगों के द्वारा हिंदू पीठ जमशेदपुर में भी जयंती मनायी गयी। अध्यक्ष धर्म चंद्र पोद्दार ने बताया कि झांसी की रानी के वंशज हिंदी तिथि के अनुसार उनकी जयंती मनाते हैं, इसीलिए हम लोगों ने भी हिंदी तिथि कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को जयंती मनायी है।
जमशेदपुर में जयंती मनाने वालों में श्री पोद्दार के अलावे प्रकाश मेहता, धनंजय सिंह व सुशील कुमार सिंह के नाम सम्मिलित है।विदेश के साथ-साथ देश के विभिन्न प्रांतो में भी जयंती मनाने वालों में नोएडा से ए. के. जिंदल, जोरहाट असम से जयश्री शर्मा, सूरत से सोनी भरत भाई लाठीवाला, सिंगापुर से बिदेह नंदिनी चौधरी, जयपुर से ओम प्रकाश अग्रवाल, बोकारो से सदानंद प्रसाद बरनवाल, रतलाम से पूनम ढलवानी, नरेंद्र पुरोहित, सविता मालवीय, मधु परिहार, जसवंत मईडा व लक्ष्मी बाई मईडा, कोलकाता से मेघाश्री मुखोपाध्याय, सुखेन मुखोपाध्याय, जमशेदपुर से पिंकी देवी, आरती श्रीवास्तव व किरण कुमारी 'वर्तनी', रांची से सुजीत कुमार एवं देवघर से कमल राज जजवाड़े के नाम सम्मिलित है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ