पंजाब स्थित महाराजा रणजीत सिंह पीटीयू बिहार के छात्रों को विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाली तकनीकी शिक्षा प्रदान करेगा

  • "यहां नामांकन करें, विदेश में अध्ययन करें": प्रसिद्ध यूएसए और कनाडा विश्वविद्यालय के साथ एमआरएसपीटीयू का अनूठा पाथवे कार्यक्रम
  • एमआरएसपीटीयू और एम्स ने संयुक्त रोजगार उन्मुख पहल शुरू की
  • बठिंडा शहर की पटना के साथ सबसे अच्छी रेल, सड़क और हवाई कनेक्टिविटी है

पटना (बिहार), 1 अगस्त पंजाब सरकार द्वारा स्थापित महाराजा रणजीत सिंह पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय (एमआरएसपीटीयू), बठिंडा (पंजाब) बिहार के दूर-दराज के इलाकों के छात्रों को आकर्षक छात्रवृत्ति योजनाओं, बिहार क्रेडिट कार्ड योजना, पंजाब सरकार के प्रमुख संस्थान में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं, कल्याण के साथ विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाली तकनीकी शिक्षा का सुनहरा अवसर प्रदान करेगा।
यह बात मंगलवार को पटना के किदवई पुरी स्थित द रेड वेलवेट समर्पण में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कही।
एमआरएसपीटीयू के वरिष्ठ अधिकारी, डीन कंसल्टेंसी एंड इंडस्ट्री लिंकेज, डॉ. मंजीत बंसल, निदेशक पीएसएईसी, पटियाला डॉ. बलराज सिंह सिद्धू, निदेशक जनसंपर्क, श्री। हरजिंदर सिंह सिद्धू और निदेशक प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट, एर. हरजोत सिंह सिद्धू एमआरएसपीटीयू में ऑन स्पॉट एडमिशन और काउंसलिंग शुरू करने के लिए पटना में थे।
अधिकारियों ने कहा कि शेर-ए-पंजाब के नाम से मशहूर महाराजा रणजीत सिंह के नाम पर यह विश्वविद्यालय बिहार के छात्रों को उच्च शिक्षा के सपने साकार करने, सरकारी और निजी क्षेत्र में प्रतिष्ठित नौकरियां पाने और विदेश में पढ़ाई करने में मदद करेगा। प्रमुख विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए विभिन्न मार्ग कार्यक्रम।
सरकारी विश्वविद्यालय में केंद्र और राज्य सरकार की सभी छात्रवृत्ति और कल्याणकारी योजनाएं उपलब्ध हैं। मेधावी छात्रों के लिए पंजाब मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति में 100 प्रतिशत तक फीस माफी प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एक और बड़ा लाभ है।
बिहार के छात्रों को बठिंडा शहर और पटना के बीच सर्वोत्तम रेल, सड़क और हवाई कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी।
शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए एमआरएसपीटीयू में प्रवेश इंजीनियरिंग, वास्तुकला और योजना, वाणिज्य और प्रबंधन, फार्मेसी, खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कृषि, वैमानिकी, एयरोस्पेस, कम्प्यूटेशनल विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और कौशल विकास के लिए खुला है।
पंजाब सरकार के गतिशील नेतृत्व में, विश्वविद्यालय ने उभरती प्रौद्योगिकियों में विभिन्न नए आवश्यकता आधारित पाठ्यक्रम शुरू किए हैं।
एमआरएसपीटीयू ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), बठिंडा के सहयोग से अस्पतालों की स्वास्थ्य देखभाल और प्रबंधन में चुनौतियों का सामना करने के लिए वर्तमान शैक्षणिक सत्र (2023-24) से एमबीए- हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन और फार्म डी शुरू किया है।

प्रवेश हेल्पलाइन:- छात्र विश्वविद्यालय से टोल फ्री नंबर:-1800-121-1833 और वेबसाइट:- www.mrsptu.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं।
पाथवे कार्यक्रम:
अपने मजबूत अंतरराष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रमों के तहत, विश्वविद्यालय ने क्रेडिट ट्रांसफर अध्ययन के लिए वेन स्टेट यूनिवर्सिटी (यूएसए), थॉम्पसन रिवर यूनिवर्सिटी (कनाडा) और अन्य प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों जैसे शीर्ष वैश्विक विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग किया है, जो कि प्रतिभाशाली छात्रों के लिए दरवाजे खोलने का मार्ग प्रशस्त करता है। विदेश में अध्ययन।
एमआरएसपीटीयू और वेन स्टेट यूनिवर्सिटी (डब्ल्यूएसयू) के बीच सहयोगात्मक मार्ग शिक्षा कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी देते हुए, डॉ. बंसल ने कहा कि एमआरएसपीटीयू में तीन साल तक अध्ययन करने के बाद एक छात्र 3 प्लस 2 और 3 के तहत डब्ल्यूएसयू में अध्ययन के चौथे और पांचवें वर्ष को पूरा करेगा। प्लस 1 कार्यक्रम. 4 साल का कोर्स पूरा होने के बाद, MRSPTU छात्र को WSU से बी.टेक की डिग्री मिलेगी। इसके अलावा, 5 साल के कार्यक्रम के तहत, दोनों बी.टेक. और मास्टर डिग्री डब्ल्यूएसयू द्वारा प्रदान की जाएगी। इस अनूठे कार्यक्रम में, अमेरिकी विश्वविद्यालय छात्रों को 50 प्रतिशत छात्रवृत्ति भी देता है और प्रतिष्ठित अमेरिकी डिग्री उन्हें दुनिया भर में आकर्षक रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।
यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि डब्ल्यूएसयू संयुक्त राज्य अमेरिका के डेट्रॉइट शहर में स्थित है, जिसे अमेरिकी ऑटोमोबाइल उद्योग के केंद्र के रूप में जाना जाता है और "बिग थ्री" ऑटो निर्माता जनरल मोटर्स, फोर्ड और स्टेलेंटिस उत्तरी अमेरिका सभी का मुख्यालय मेट्रो डेट्रॉइट में है। . डब्ल्यूएसयू में अध्ययन के बाद, छात्रों को यूएसए में रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलेंगे।
एमआरएसपीटीयू जीवंत और विशाल परिसर:
विश्वविद्यालय के पास शाही वास्तुकला और आधुनिक बुनियादी ढांचे, उत्कृष्टता केंद्र, सर्वश्रेष्ठ संकाय, पसंद आधारित क्रेडिट प्रणाली, नवीनतम पाठ्यक्रम और छात्र केंद्रित सुविधाओं के साथ 146 एकड़ में फैला एक जीवंत और विशाल परिसर है।
एमआरएसपीटीयू युवाओं को रोजगार प्रदान करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, फार्मास्यूटिकल्स विज्ञान को बढ़ावा देने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।
MRSPTU के पास अनुसंधान उद्देश्यों के लिए अत्याधुनिक, खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला और IDEA (आइडिया डेवलपमेंट, मूल्यांकन और अनुप्रयोग) लैब भी है।
एमआरएसपीटीयू ने उद्योग-अकादमिक संबंधों और एक गतिशील प्लेसमेंट सेल को बढ़ाने के लिए एक कॉर्पोरेट संसाधन केंद्र (सीआरसी) की स्थापना की है। विश्वविद्यालय के छात्रों को प्रतिष्ठित आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, राज्य सिविल सेवा, न्यायपालिका, रक्षा, सेना, रेलवे, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और देश की अन्य प्रतिष्ठित सेवाओं में भी चुना गया है।
फोटो कैप्शन: 1. एमआरएसपीटीयू के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को पटना के होटल में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. 2. विशाल और जीवंत एमआरएसपीटीयू परिसर की विभिन्न तस्वीरें।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ