गोवा में प्रथम बार ‘सी 20 परिषद’ का आयोजन !

गोवा में प्रथम बार ‘सी 20 परिषद’ का आयोजन !

भारत की अध्यक्षता में G20, इस 20 देशों के समूह के अंतर्गत C20 अर्थात ‘सिविल 20’ (C20) यह संलग्न गुट निर्माण किया गया है । आनेवाली 27 मई को वास्को, गोवा में होनेवाली C20 परिषद गोवा सरकार सहित ‘महर्षि अध्यात्म विश्वविद्यालय (गोवा)’, ‘इंटरनैशनल सेंटर फॉर कल्चरल स्टडीज’ एवं ‘भारतीय विद्या भवन (नई दिल्ली)’ इन संस्थाओं के नेतृत्व में होनेवाली है ।

इस C20 परिषद के अंतर्गत देशभर में आरोग्य, पर्यावरण, शिक्षा, तंत्रज्ञान, पारंपारिक कला, संस्कृति का जतन एवं संवर्धन आदि 14 गुटो का क्रियान्वय किया गया है । इसमें ‘विविधता, सर्वसमावेशिता और आपसी सम्मान’ इस विषय पर गोवा की C20 परिषद होनेवाली है । प्रधानमंत्री मा. नरेंद्र मोदी ने कहा है कि C20 परिषदों की नीतियां आध्यात्मिक दृष्टिकोण के आधार पर बनाई जाएं । भारत के C20 परिषदों के अध्यक्ष पद पर ‘माता अमृतानंदमयी मठ’की संस्थापिका परमपूज्य माता अमृतानंदमयी की नियुक्ति की गई है । गोवा में होनेवाली C20 परिषद में ‘विविधता, सर्वसमावेशिता और आपसी सम्मान’ इन विषयों पर देश-विदेशों के मान्यवर एवं अध्ययनशील वक्ता संबोधित करनेवाले हैं । इस कार्यक्रम में गोवा के मुख्यमंत्री श्री. प्रमोद सावंत, पर्यटनमंत्री श्री. रोहन खवंटे एवं सांस्कृतिक मंत्री श्री. गोविंद गावडे की भी प्रमुख उपस्थिति होगी ।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ