बिहार सरकार के सभी विभागों में कोर्ट केस मॉनिटरिंग सिस्टम (CCMS) का हुआ उद्घाटन

बिहार सरकार के सभी विभागों में कोर्ट केस मॉनिटरिंग सिस्टम (CCMS) का हुआ उद्घाटन

पटना, 23 मार्च 2023 को महाधिवक्ता, बिहार श्री. पी के शाही ने आज श्री चैतन्य प्रसाद, अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग, एवं श्री संतोष कुमार मल्ल, प्रधान सचिव, सूचना प्रावैधिकी विभाग, बिहार सरकार की उपस्थिति में कोर्ट केस मॉनिटरिंग सिस्टम पोर्टल (CCMS) http://ccms.bih.nic.in का उद्घाटन किया। कोर्ट केस मॉनिटरिंग सिस्टम (CCMS) सूचना प्रावैधिकी विभाग के द्वारा NIC की माध्यम से विकसित एक ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिसका उपयोग सभी सरकारी विभागों के द्वारा न्यायिक वादों पर त्वरित कार्रवाई एवं अनुश्रवण हेतु किया जा सकेगा। इस एप्लिकेशन के माध्यम से विभाग ना सिर्फ मामले की जानकारी को प्राप्त कर सकता है बल्कि सुनवाई की अगली तारीख, मामलों का अनुपालन, केस इतिहास प्राप्त कर सकता है। वाद सूची और अंतिम आदेश प्राप्त करने के लिए यह प्रणाली न्यायालय सूचना प्रणाली के साथ एकीकृत है।
CCMS पोर्टल का उद्देश्य बिहार सरकार से संबंधित न्यायिक परिवादों की निगरानी और ट्रैक करने के तरीके में सुधार लाना है। यह सॉफ्टवेयर महाधिवक्ता कार्यालय, राज्य सरकार के विभागों एवं अधीनस्थ संस्थाओं, जिला प्रशासन के बीच प्रभावी संचार और समन्वय स्थापित करने में सहायक सिद्ध होगा। इसके तहत संबंधित विभाग के नोडल अधिकारियों और विधि अधिकारियों को न्यायिक वादों की प्रगति के बारे में ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। सूचना प्रावैधिकी विभाग के द्वारा इस प्लेटफार्म के उद्घाटन से पूर्व सभी विभागों के नोडल पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा चूका है। इस अवसर पर डॉ. शैलेश श्रीवास्तव, डीडीजी, श्री अशोक कुमार निदेशक (आईटी) एनआईसी, श्री विशाल आनंद ओएसडी, श्री विवेक कुमार निराला और श्रीमती शेफाली श्याम, सूचना प्रावैधिकी विभाग भी उपस्थित रहे।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ