राज्यपाल ने मंदारेश्वर काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार का शिलान्यास किया

राज्यपाल ने मंदारेश्वर काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार का शिलान्यास किया

पटना, 10 मार्च, 2023 को महामहिम राज्यपाल श्री राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने बाँका जिलान्तर्गत बौंसी में अवस्थित मंदार पर्वत पर मंदारेश्वर काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार का शिलान्यास किया। उन्होंने मधुसूदन मंदिर एवं गुरूधाम में पूजा-अर्चना भी की।
इस अवसर पर पत्रकारांे से बातचीत करते हुए राज्यपाल ने कहा कि मंदार पर्वत पर आकर शिलान्यास करना उनके लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि यहाँ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्य किये जा रहे हैं। इस स्थल को वल्र्ड हेरिटेज के रूप में विकसित किया जाना चाहिए।
इस अवसर पर अद्वैत मिशन स्कूल, बौंसी में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश से बिहार आये हैं और यह राज्य भी उसी की भाँति देवभूमि है।
राज्यपाल ने कहा कि मंदिर के पुनर्निर्माण का अर्थ राष्ट्र जीवन का पुनर्निर्माण होता है। इस राष्ट्र का जीवन कुछ वर्षों से अंधेरे में रहा है, परन्तु इसका पुनर्निर्माण करने के लिए जब सभी जगह से राष्ट्र शक्तियाँ जागृत हो उठी हैं, तब मंदिर निमार्ण होते रहेंगे। राष्ट्र निर्माण के इस कार्य में हमें सहभागी बनना है। उन्होंने कहा कि इस देश में जब-जब मंदिर निर्माण का कार्य होता है तब उन्हंे लगता है कि राष्ट्र निर्माण और राष्ट्र जीवन के हित की शुरूआत होती है।
उन्होंने कहा कि आज यहाँ केवल मंदिर निर्माण का नहीं बल्कि राष्ट्र भक्ति और जीवन शक्ति को जागृत करने हेतु महायज्ञ की शुरूआत हुई है और हमें इसमें सहभागी बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आगामी 25 वर्षों के लिए हमें अमृत काल का संदेश दिया है। यह स्व-जागरण, स्व-संस्कृति, स्व-इतिहास और स्व-परंपरा को जागृत करने का समय है। अमृत काल पुनर्निर्माण का समय है। इस सोच के साथ आगे बढ़ने और काम करने पर हमारा देश विश्व गुरू बन सकेगा।
राज्यपाल ने कहा कि भारत को सोने की चिड़ियाँ कहा जाता रहा और अन्य देश इसे लूटते रहे। उन्होंने कहा कि भारत के लिए इस विशेषण से वह संतुष्ट नहीं हैं। हमारा देश चिड़ियाँ बनकर नहीं रहेगा बल्कि सोने का शेर बनेगा। पूरे विश्व को लगना चाहिए कि भारत उनका गुरू है। इसके लिए हमें संकल्पित होकर कार्य करना होगा।
इस अवसर पर जगतगुरू स्वामी अनंताचार्य, केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चैबे, लेडी गवर्नर श्रीमती अनघा आर्लेकर, माननीय विधायक श्री पवन यादव, मा॰ विधायक श्रीमती निक्की हेम्ब्रम, तिलका माँझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो॰ जवाहर लाल,पूर्व सांसद श्रीमती पुतुल कुमारी एवं अन्य लोग उपस्थित थे। हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| 
हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ