महाकाल से रावण तक चुनावी प्रचार में

महाकाल से रावण तक चुनावी प्रचार में

(अशोक त्रिपाठी-हिन्दुस्तान फीचर सेवा)
गुजरात विधानसभा के पहले चरण का मतदान सन्निकट आ गया तो चुनाव प्रचार की धार भी तेज हो गयी है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शिव भक्त के रूप में प्रचारित किये जा रहे हैं तो भाजपा वाले कहते हैं इनसे महामृत्युंजय मंत्र का उच्चारण करवाकर दिखाएं। इसके साथ ही एक मजार वाले टी स्टाल की फोटो भी जारी की जा रही है। बताते हैं यहां राहुल गांधी भी बन मस्का का टेस्ट ले चुके हैं। उधर, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तुलना रावण से कर दी। श्री खरगे कहना यह चाहते थे कि पंचायत चुनाव से लेकर लोकसभा चुनाव तक भाजपा मोदी के नाम पर वोट मांगती है तो क्या हर स्थान पर मोदी जी जिम्मेदारी निभा पाएंगे? खरगे की चूक कांग्रेस पर उसी तरह भारी पड़ सकती है, जैसी मणिशंकर अय्यर की हिन्दी न समझने की चूक भारी पड़ी थी। उधर, राज्य में चुनाव को त्रिकोणात्मक बनाने वाले आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल हीरा व्यवसायियों को ही भामाशाह बताकर भारत रत्न से सम्मानित करवाना चाहते हैं। इससे अन्य व्यापारी नाराज हो सकते हैं कि क्या देश की अर्थव्यवस्था में उनका योगदान नहीं है।
भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल गांधी का उज्जैन में महाकाल के दर्शन करते फोटो दिखाया गया। राहुल गांधी के महाकाल के दर्शन पर सियासत तेज हो गई है और बीजेपी ने राहुल गांधी को चुनावी हिंदू बताते हुए उनको महामृत्युंजय मंत्र सुनाने की चुनौती दी है। इस पर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि बीजेपी को 2024 में अपनी हार दिख रही है और राहुल की पदयात्रा से बीजेपी बौखला गई है। भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी को चुनावी हिंदू बताते हुए कहा कि वो चुनावी दर्शन पर महाकाल के द्वार पहुंचे हैं। बीजेपी प्रवक्ता राजपाल सिंह सिसोदिया ने ऑन कैमरा महाकाल का महामृत्युंजय मंत्र बोलते हुए कहा कि राहुल गांधी यदि सच्चे शिव सेवक हैं तो महाकाल का महामृत्युंजय मंत्र सुनाएं। बीजेपी के एतराज से बौखलाई कांग्रेस ने कहा भाजपाई नेताओं की तरह राहुल गांधी फोटो सेशन कराने नहीं जा रहे हैं। वह महाकाल के भक्त हैं और महाकाल दर्शन के लिए गये थे।

इसी के जवाब में भाजपाई एक टी स्टाल का उल्लेख कर रहे हैं। अहमदाबाद के लोगों के लिए ये बिलकुल नॉर्मल है। ये तस्वीरें अहमदाबाद की कब्र पर बनी चाय की दुकान की है, जहां रोजाना बड़ी संख्या में लोग चाय का लुत्फ उठाते हैं। 26 कब्रों पर ये चाय की दुकान 1950 में बनी थी, जिसमें आम लोगों के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी बन मस्का का टेस्ट ले चुके हैं। चाय की दुकान के ओनर रज्जाक मंसूरी ने कहा कि लोग यहां बड़े मजे से चाय की चुस्की लेते हैं। इतना ही नहीं इस ऐतिहासिक दुकान में तारक मेहता सीरियल की शूटिंग भी हुई थी। कब्र के बीच बैठकर चाय की चुस्की ले रहे लोगों से चुनावी पसंद के बारे में चर्चा की जा रही है। चाय का लुत्फ उठाते स्थानीय हिरानंद भंसाली का कहना था कि गुजरात का टेस्ट तो बीजेपी है। लोगों का कहना है कि गुजरात बीजेपी का होमग्राउंड है। वहीं कुछ लोग परिवर्तन की मांग करते नजर आए। यहां के रहने वाले कुछ वोटर्स असदुद्दीन ओवैसी को बीजेपी का एजेंट बताते नजर आए। चाय की दुकान पर माहौल एकदम खुशनुमा रहता है और चुनावी टेस्ट पर सब अपनी राय खुलकर रखते हैं। मशहूर पेंटर एमएफ हुसैन भी द न्यू लकी रेस्टोरेंट में चाय का आनंद लेने आते थे।वो इस रेस्टोरेंट के इतने मुरीद थे कि उन्होंने इस जगह पर बैठकर कई पेंटिंग्स भी बनाई अब यहां चुनाव पर चर्चा होती है।

गुजरात चुनाव को इस बार त्रिकोणात्मक बनाने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गुजरात के सूरत के हीरा व्यवसायियों और जौहरियों को देश की अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के लिए भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए। गुजरात में पहले चरण के मतदान से ठीक दो दिन पहले केजरीवाल के इस बयान को बीजेपी के पारंपरिक गढ़ में सेंध लगाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। केजरीवाल ने हीरा तराशने वाली एक इकाई का दौरा किया और व्यवसायियों और श्रमिकों के मुद्दों को समझने के लिए उनसे बातचीत की।केजरीवाल ने कहा, ‘‘आज यहां बड़ी संख्या में हीरा व्यापारी और श्रमिक मौजूद हैं। मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि आप देश का ही नहीं बल्कि पूरे विश्व का गौरव हैं। दुनिया के एक तिहाई हीरे का निर्माण और निर्यात सूरत से होता है। आप हीरे बनाते हैं, लेकिन मेरी नजर में आप सभी हीरे हैं।’’ केजरीवाल ने आगे कहा कि उन्होंने सुना है कि हीरा व्यवसायियों को सरकार से काम करवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आप नेता ने कहा, ‘‘यह समस्या नहीं होनी चाहिए क्योंकि मेरे अनुसार सूरत के हीरा व्यवसायियों और जौहरियों को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए। आप देश की अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे हैं और देश के लिए इतना अच्छा काम कर रहे हैं।’’ उन्होंने दावा किया कि हर जगह व्यवसायियों को धमकाया, परेशान, अपमानित किया जा रहा और जबरन वसूली की जा रही है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘अगर आप सत्ता में आती है तो गुजरात में व्यवसायियों की पहुंच गुजरात औद्योगिक विकास निगम की मदद से सस्ती और निःशुल्क जगह तक होगी, ताकि उन्हें ज्यादा किराया न देना पड़े।’’ केजरीवाल ने कहा कि आप सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि व्यवसायियों को उनकी जरूरत के मुताबिक कर्ज मिले। उन्होंने कहा कि व्यवसायियों से धोखाधड़ी के मामलों की जांच के लिए पार्टी एक विशेष कानून लाएगी। केजरीवाल ने दावा किया कि केंद्र सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को इतना जटिल बना दिया है कि लोगों के लिए कारोबार करना मुश्किल हो गया है। बहरहाल, केजरीवाल की हीरा व्यवसाइयों को भारत रत्न दिलाने की बात से दूसरे व्यवसायी चैकन्ने तो हो ही गये हैं।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ