मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मृति भवन सह पुस्तकालय, सिताब दियारा से मुख्य पथ तक नवनिर्मित पथ का किया लोकार्पण, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सिताब दियारा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में उत्क्रमित करने की घोषणा की

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मृति भवन सह पुस्तकालय, सिताब दियारा से मुख्य पथ तक नवनिर्मित पथ का किया लोकार्पण, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सिताब दियारा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में उत्क्रमित करने की घोषणा की



पटना, 07 अक्टूबर 2022 को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोक नायक जयप्रकाश नारायण स्मृति भवन सह पुस्तकालय, सिताब दियारा से मुख्य पथ तक नवनिर्मित पथ का लोकार्पण किया तथा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सिताब दियारा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में उत्क्रमित करने की घोषणा की।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के गांव सिताब दियारा में नवनिर्मित सड़क का उद्घाटन किया जा रहा है, यह खुशी की बात है। इस अवसर पर वहां से जुड़े सभी लोगों का अभिनंदन करता हूं। लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के गांव सिताब दियारा में हम बार-बार आते रहे हैं और यहां एक-एक चीज को देखते रहे हैं ताकि गांव का विकास ठीक ढंग से हो। गांव में हम पैदल चलकर भी देखे हैं। ग्रामीणों से भी सारी बातों की जानकारी लेते रहे हैं और इसको ध्यान में रखकर विकास कार्य किया गया है। लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के पैतृक निवास के बगल में लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मृति भवन सह पुस्तकालय का निर्माण 18 जनवरी, 2018 को कराया गया था। लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मृति भवन सह पुस्तकालय, सिताब दियारा से मुख्य पथ (राष्ट्रीय उच्च पथ 19) तक 04 करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित पथ का आज लोकार्पण किया गया है। लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की इच्छा के अनुरूप सिताब दियारा में लोगों की बेहतर इलाज की सुविधा को लेकर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया गया। अब इस अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में उत्क्रमित किया जा रहा है। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नामकरण लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की धर्म पत्नी स्वर्गीय प्रभावती देवी जी के नाम पर किया गया है। अब इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सिताब दियारा होगा। यहां डॉक्टरों के साथ-साथ नर्सिंग स्टाफ की संख्या बढ़ाई जाएगी जिससे यहां के लोगों को इलाज की ओर बेहतर सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि घाघरा नदी के किनारे 35 करोड़ रुपये की लागत से कटावनिरोधी कार्य किए गए हैं। सिताब दियारा गांव की बाढ़ से सुरक्षा हेतु 65 करोड़ रुपये की लागत से रिंग बांध का निर्माण कराया गया है। इसका एक हिस्सा उत्तर प्रदेश में पड़ता है। हमने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की जन्मभूमि सिताब दियारा के उत्तर प्रदेश में पड़नेवाले क्षेत्र के लंबित कार्यों को जल्द पूरा करने का अनुरोध किया है ताकि सिताब दियारा के लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सके और गांव भी सुरक्षित रह सके। इससे सिर्फ बिहार के लोगों को ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के लोगों को भी सिताब दियारा पहुंचने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मृति भवन सह पुस्तकालय में लोकनायक जयप्रकाष नारायण जी के जीवन एवं संपूर्ण क्रांति से संबंधित 500 मूल छाया चित्रों को प्रदर्शित किया गया है और साथ ही 800 पुस्तकों का संग्रह किया गया है। इससे बाहर से आनेवाले लोग लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के बारे में बेहतर रूप से जान सकेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग महात्मा गांधी जी, राम मनोहर लोहिया जी और लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के विचारों को ही अपनाकर आगे बढ़ रहे हैं। समाज को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। समाज में प्रेम और भाईचारे का माहौल बना रहे, हिंदू-मुस्लिम एकता बनी रहे। कल आठ अक्टूबर को लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की पुण्यतिथि है। हम उनके गांव सिताब दियारा जाकर श्रद्धा-सुमन अर्पित करेंगे और वहां के विकास कार्यों को देखेंगे। ग्रामीणों से बातकर उनके सुझाव पर सिताब दियारा के विकास के लिए और काम करेंगे। पटना में भी लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी का निवास स्थल था, जिसे महिला चरखा समिति भी कहा जाता है, वहां भी हम अक्सर जाते हैं। वहां सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और समाज के लिए लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी ने जो काम किया है, उसे कभी भूलें नहीं। नयी पीढ़ी को बापू और लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के विचारों को जानना चाहिए और उनके बताए रास्ते पर आगे बढ़ना चाहिए।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को हरित पौधा भेंटकर स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान योजना से संबंधित लघु वृत्त चित्र का भी प्रदर्शन किया गया।
कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री सह पथ निर्माण एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री विजय कुमार चैधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ0 एस0 सिद्धार्थ, स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री के0 सेंथिल कुमार, बिहार राज्य चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री दिनेश कुमार, पथ निर्माण विभाग के सचिव श्री संदीप पुदुकलकट्टी, मुख्यमंत्री के विशेष कार्यपदाधिकारी श्री गोपाल सिंह उपस्थित थे जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सांसद श्री राजीव प्रताप रूढ़ी सहित अन्य जन प्रतिनिधगण, आयुक्त सारण प्रमंडल श्रीमती पूनम, पुलिस उपमहानिरीक्षक सारण प्रक्षेत्र श्री पी0 कन्नन, जिलाधिकारी सारण, श्री राजेश मीणा, पुलिस अधीक्षक, सारण श्री संतोष कुमार सहित अन्य पदाधिकारीगण एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ