जर्मनी देगा यूक्रेन को हथियार

जर्मनी देगा यूक्रेन को हथियार

रूसी मिसाइलों द्वारा ताबड़तोड़ अटैक के बाद जर्मनी ने यूक्रेन को हथियार देने का फैसला किया है। बर्लिन यूक्रेन को एयर डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति करेगा। जर्मन राष्ट्रपति स्टीनमीयर ने जेलेंस्की से मुलाकात के बाद कहा कि वे यूक्रेन में एयर डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति जारी रखेंगे। जर्मनी यूक्रेन को दो मार्स मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर और 4 हॉवित्जर तोप प्रदान करेगा।

जर्मन न्यूज वेबसाइट के अनुसार, 24 फरवरी को रूसी आक्रमण के बाद से यह स्टीनमीयर की यूक्रेन की पहली यात्रा थी। उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान कहा, ‘यूक्रेनियन को मेरा संदेश यह है कि हम न केवल आपके साथ खड़े हैं। बल्कि हम आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य रूप से भी यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेंगे।’ उन्होंने आगे कहा कि ‘यह कितना दुखद है, कितना विनाश है। यूक्रेन में लोगों को हमारी जरूरत है।’ जर्मनी में 1990 के बाद से मार्स मध्यम आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम के तहत उपयोग में है। मार्स 10 से 40 किमी की दूरी पर अलग-अलग लक्ष्यों पर विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद दाग सकता है, वहीं हॉवित्जर तोप 40 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। हॉवित्जर में एक मोटा बैरल होता है और आमतौर पर यह एक आर्टिलरी गन के बीच एक बड़ा रेंज वाला हथियार होता है, जिसमें छोटे, उच्च-वेग वाले गोले होते हैं, जो सपाट प्रक्षेप वक्र पर दागा जाता है। बता दें कि यूक्रेन को जर्मन और अमेरिका निर्मित कई रॉकेट लॉन्चर मिले हैं। इसके लिए कीव के सहयोगियों ने जेलेंस्की से वादा किया था कि वे यूक्रेन को भारी हथियारों की डिलीवरी करेंगे, ताकि यूक्रेनी सेना मजबूती से लड़ सके।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ