क्रिकेट में उम्मीदें और निराशा

क्रिकेट में उम्मीदें और निराशा

(एस.सी. मिश्रा-हिन्दुस्तान फीचर सेवा)

 खेल तो एक प्रतिस्पद्र्धा है। इसमें हार भी मिलती है और जीत भी। कभी-कभी मुकाबला बराबरी पर भी छूटता है। क्रिकेट को लेकर तो अनिश्चय सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए इसे बाइ चान्स भी कहते हैं। भारतीय क्रिकेट में इन दिनों उम्मीदें और निराशा की झलक देखने को मिल रही है। एशिया कप में सूर्य कुमार जैसे बल्लेबाज बड़ी-बड़ी उम्मीदें जगा रहे हैं तो आवेश खान जैसे गेंदबाज निराश कर रहे हैं। उनकी तेज गेंदों पर अब तक विपक्षी खिलाड़ियों ने जमकर रन बटोरे हैं। उधर, क्रिकेट की नर्सरी बेहतर नजर आ रही है। बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने न्यूजीलैण्ड के खिलाफ पहले अनधिकृत टेस्ट मैच में लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटका कर अपना इरादा जाहिर कर दिया। बाएं हाथ के दो तेज गेंदबाज यश दयाल और अर्जन नगवासवाल भी उम्मीदें जगा रहे हैं।

बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ पहले अनधिकृत’  टेस्ट मैच के शुरूआती दिन शानदार लाइन-लेंथपर गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटकाए, जिससे खराब रोशनी के कारण खेल रोके जाते समय भारत ए ने मेहमान टीम के 61 ओवर में 156 रन पर पांच विकेट चटका दिए. वह टीम इंडिया की तरफ से खेलने के बड़े दावेदार बन गए हैं। पहली बार भारत (भारत अंडर-19, भारत अंडर-23, भारत ए और सीनियर टीम) की किसी टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे दायें हाथ के मध्यम गति के इस गेंदबाज ने अपने तीनों स्पैल में एक-एक विकेट लिये उन्होंने 13 ओवर में चार मेडन की मदद से 34 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उन्होंने नई गेंद (4.3 ओवर), थोड़ी पुरानी गेंद (35.3 ओवर) और पुरानी गेंद (57.4 ओवर) पर विकेट चटकाए। टीम में शामिल बाएं हाथ के दो तेज गेंदबाज यश दयाल (13-2-35-1) और अर्जन नगवासवाला (13-2-34-1) को भी एक-एक विकेट मिला. जबकि राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को कोई सफलता नहीं मिली. न्यूजीलैंड ए के लिए तीसरे क्रम के बल्लेबाज जो कार्टर ने शानदार बल्लेबाजी की. वह 170 गेंद में 73 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे। कार्टर ने इस दौरान कप्तान रॉबर्ट ओडोन्नेल (24) और विकेटकीपर कैम प्लेचर के साथ चैथे और पांचवें विकेट के लिए 49-49 रन की साझेदारी की।

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने एशिया कप में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया ने पहले मैच में पाकिस्तान को मात दी, वहीं दूसरे मैच में हॉन्ग कॉन्ग को हराकर टीम सुपर-4 में पहुंच गई। पूरी टीम ने एशिया कप में अबतक कमाल का प्रदर्शन किया है. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा है जिसके प्रदर्शन ने कप्तान रोहित की नाक में दम किया हुआ है। ये खिलाड़ी एशिया कप में टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी है।

एशिया कप में अगर टीम इंडिया के किसी भी गेंदबाज का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है तो वो आवेश खान हैं। आवेश की तेज गेंदबाजी का किसी भी टीम के ऊपर कोई असर पड़ता नजर नहीं आ रहा। विरोधी टीम के बल्लेबाज आराम से आवेश की गेंदों पर रन लूट रहे हैं। पाकिस्तान के मैच के बाद हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ भी आवेश ने अपने 4 ओवरों में जमकर रन लुटाए। ये खिलाड़ी एकदम रंग में नजर नहीं आ रहा है और ऐसे में आने वाले बड़े मैचों में आवेश भारतीय टीम के लिए खतरा बन सकते हैं।

आवेश खान ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 ओवर में 19 रन लुटाए और सिर्फ 1 विकेट ही हासिल किया था, लेकिन इस मैच में तो उन्होंने 50 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया।  आवेश खान का ये खराब प्रदर्शन आने वाले मैचों में टीम इंडिया के लिए बड़ी मुसीबत साबित हो सकता है, जिसके बाद इस खिलाड़ी को बाहर करने की बात की जा रही है। आवेश का प्रदर्शन सिर्फ एशिया कप ही नहीं बल्कि इससे पहले अलग-अलग सीरीजों में भी खराब रहा है।

एशिया कप में भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 7 बार खिताब अपने नाम किया है। श्रीलंका ने 5 बार एशिया कप जीता है. वहीं, पाकिस्तान ने सिर्फ दो बार ये खिताब जीता है। इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है। अगर टीम इस साल भी एशिया कप जीत लेती है तो ये 8वां मौका होगा जब भारत ने ये खिताब जीता।

दुबई में खेले गए एशिया कप के चैथे मुकाबले में टीम इंडिया ने हॉन्ग कॉन्ग को 40 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सुपर-4 में अपनी जगह पक्की कर ली। इस मैच में भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली लंबे वक्त बाद अपनी लय में दिखे. वहीं टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में अपने बल्ले से तबाही ला दी। सूर्यकुमार ने 26 गेंदों पर 68 रन की तूफानी पारी खेली तो वहीं विराट ने 59 रन बनाए। दोनों नाबाद लौटे।

इस मुकाबले के बाद भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने हांगकांग के खिलाफ तूफानी पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव का एक इंटरव्यू भी लिया। सूर्यकुमार यादव का यह इंटरव्यू सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हुआ। दरअसल, इसमें सूर्यकुमार यादव कहते हैं कि वह 6 गेंदों में 6 छक्के लगाना चाहते थे।

हांगकांग के खिलाफ मैच के बाद विराट कोहली ने सूर्यकुमार यादव का इंटरव्यू लिया। दोनों के इंटरव्यू का खास वीडियो बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर साझा भी किया है। इस इंटरव्यू में विराट ने सूर्यकुमार से सवाल करते हुए पूछा कि क्या आखिरी ओवर में 4 छक्के लगाने के बाद 6 छक्के लगाने के बारे में सोच रहे थे? इस पर सूर्य कुमार यादव ने जवाब देते हुए कहा कि मैं अपनी पूरी कोशिश कर रहा था, लेकिन छोड़िए युवी पाजी से आगे नहीं जाते। आपको बता दें हांगकांग के खिलाफ भारतीय टीम के ओर से विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव दोनों ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। एक ओर लंबे वक्त बाद विराट ने अपने पुराने लय में लौटते हुए 44 गेंदों पर तीन छक्के और एक चैके के मदद से नाबाद 59 रन बनाए तो वहीं दूसरी ओर सूर्यकुमार यादव ने 26 गेंदों पर 6 छक्के और 6 चैकों की मदद से धमाकेदार 68 रन की पारी खेली। 
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ