योगी सरकार में संजय प्रसाद सबसे ताकतवर ब्यूरोक्रेट

योगी सरकार में संजय प्रसाद सबसे ताकतवर ब्यूरोक्रेट

लखनऊ। सीनियर आईएएस अधिकारी और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय प्रसाद अब उत्तर प्रदेश के सबसे शक्तिशाली नौकरशाह (ब्यूरोक्रेट) बन गए हैं। संजय प्रसाद को अब उस पद की जिम्मेदारी दी गई है, जो अब तक अवनीश अवस्थी संभालते थे। 1995 बैच के आईएएस अधिकारी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद माने जाने वाले संजय प्रसाद को गृह और सूचना जैसे प्रमुख विभागों का प्रभार दिया गया है। बता दें कि संजय प्रसाद पहले से ही मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव हैं।

यूपी में अब तक के दो सबसे ताकतवर ब्यूरोक्रेट अवनीश अवस्थी और नवनीत सहगल ने संजय प्रसाद के लिए यह रास्ता बनाया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में सूचना विभाग को संभालने वाले नवनीत सहगल को खेल (स्पोर्ट्स) में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि गृह संभालने वाले अवनीश अवस्थी 31 अगस्त को रिटायर हो गए। उन्हें केंद्र द्वारा कोई सेवा विस्तार नहीं दिया गया। यह यूपी की ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव है। एक सूत्र ने कहा कि संजय प्रसाद की छवि एक ईमानदार और कुशल अधिकारी की रही है। संजय प्रसाद 2019 से ही पहले सचिव और फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रधान सचिव के रूप में सेवा दे रहे हैं। यूपी सरकार के सूत्रों के अनुसार उन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद व्यक्ति के रूप में देखा जाता है। मुख्यमंत्री कार्यालय में उनकी अहम भूमिका के अलावा संजय प्रसाद को गृह और सूचना दोनों का प्रभार दिया गया है। बता दें कि साल 2020 में अवनीश अवस्थी से सूचना सचिव का पोर्टफोलियो ले लिया गया था और नवनीत सहगल को सूचना सचिव की कमान सौंपी गई थी क्योंकि हाथरस की घटना की वजह से सरकार को आलोचना झेलनी पड़ी थी। संजय प्रसाद ने पहले फैजाबाद, आगरा, फिरोजाबाद, बहराइच, लखीमपुर खीरी और महराजगंज जैसे प्रमुख जिलों के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य किया है और 1999 से 2001 तक गोरखपुर में मुख्य विकास अधिकारी के रूप में भी कार्य किया है। उनके बारे में कहा जाता है कि तभी वह योगी आदित्यनाथ की नजर में आए थे जब योगी आदित्यनाथ 1998 में गोरखपुर के सांसद बने थे।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ