हिमाचल में बाढ़ व भूस्खलन से भारी तबाही

हिमाचल में बाढ़ व भूस्खलन से भारी तबाही

मंडी। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य लोगों के भी मारे जाने की आशंका है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के चंबा जिले में भी शनिवार सुबह बारिश के कारण हुए भूस्खलन के बाद एक मकान ढहने से उसमें रह रहे तीन लोगों की मौत हो गई. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, मंडी में शुक्रवार रात मंडी-कटोला-प्रसार मार्ग पर बाघी नाले में एक लड़की का शव उसके घर से करीब आधा किलोमीटर दूर बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि बाढ़ में लड़की के परिवार के पांच सदस्यों के भी बह जाने की खबर है। विभाग के अनुसार, बादल फटने के बाद कई परिवारों ने बागी से पुराने कटोला क्षेत्र के बीच स्थित अपने घरों को छोड़ दिया और सुरक्षित स्थानों पर शरण ली. अधिकारियों ने बताया कि गोहर विकास खंड के काशान गांव में भूस्खलन के बाद एक परिवार के आठ सदस्यों के भी उनके घर के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है. विभाग के मुताबिक, अचानक आई बाढ़ और कई जगहों पर भूस्खलन के कारण मंडी जिले की कई सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं।

अधिकारियों ने बताया कि बल्ह, सदर, थुनाग, मंडी और लामाथच में अचानक आई बाढ़ के बाद घरों और दुकानों में पानी घुस जाने के कारण कई ग्रामीण वहां फंस गए हैं, जबकि दर्जनों वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है।

पानी के तेज बहाव के कारण पंजाब-हिमाचल को जोड़ने वाला चक्की दरिया पर बना नैरोगेज रेलवे पुल शनिवार को धारासाई गया। पहाड़ों में हो रही तेज बारिश के कारण चक्की दरिया इन दिनों उफान पर है, जिस कारण पंजाब के पठानकोट और हिमाचल के कांगड़ा जोगेंद्रनगर को जोड़ने वाली नैरोगेज रेलवे लाइन के पिलर ध्वस्त हो गए। बता दें कि पुल के तीन पिलर कुछ दिन पहले ही अपनी जगह से खिसक गए थे. इस कारण रेलवे विभाग ने नैरोगेज रेलवे लाइन पर चलने वाली ट्रेनों के परिचालन को बंद कर दिया था. लेकिन अब इसके एक पिलर के पूरी तरह टूट जाने और दो पिलरों के क्षतिग्रस्त होने की वजह रेलवे लाइन हवा में लटक गई है, जिसके कारण अब आने कई महीनों तक पंजाब और हिमाचल का रेलवे संपर्क टूटे रहने की संभावना बनी हुई है। विभाग की ओर से इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पुल के टूटने के कारण पंजाब-हिमाचल के लोगों को अब आने-जाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। ट्रेन का किराया कम होने के कारण लोगों को यात्रा करने में काफी सहूलियत होती थी। ज्यादातर व्यापार भी इसी रास्ते से होता था। लेकिन अब लोगों को ज्यादा पैसे खर्च कर बसों में सफर करना पड़ेगा। लोगों ने बताया कि घटना आज सुबह 6 बजे हुई. चक्की दरिया में पानी का तेज बहाव आया, जिस कारण पिलर ध्वस्त हो गया।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ