मुझे पूज्य बाबा के चरणों में जाकर दर्शन-पूजन का मौका मिला:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मुझे पूज्य बाबा के चरणों में जाकर दर्शन-पूजन का मौका मिला:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

संवाददाता विकास कुमार सिंह की खबर
  • देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की; कहा- पहले शिलान्यास होता था, पत्थर लटके रहते थे, हमारा काम बोलता है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड की धार्मिक नगरी देवघर पहुंचे। यहां उन्होंने एयरपोर्ट और एम्स समेत दर्जनभर योजनाओं की शुरुआत की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने 12 किलोमीटर लंबा रोड शो किया और 12 ज्योतिर्लिंग में शामिल बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुंचे। पीएम ने यहां पूजन और दर्शन किए। बाबा धाम में उन्होंने एक रैली को भी संबोधित किया।

पीएम ने कहा- मुझे पूज्य बाबा के चरणों में जाकर दर्शन-पूजन का मौका मिला। उससे पहले झारखंड के विकास के लिए हजारों करोड़ रुपयों की योजनाओं को भी बाबा के और जनता जनार्दन के चरणों में अर्पित किया। ​​​​​​5 पॉइंट में पढ़िए रैली में क्या-क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी...

1. पुरानी सरकारों की कार्य संस्कृति पर किया तंज
मोदी ने कहा-पहले की सरकारों में योजनाओं की घोषणा होती थी, फिर एक दो सरकार जाने के बाद एक-दो पत्थर लगा दिया जाता था। पत्थर लटकता रहता था, दो-चार सरकारें चलने के बाद कोई और आता, फिर वो ईंट लगाता था, पता नहीं कितनी सरकारें जाने के बाद वो योजना सामने दिखती थी। आज हम उस कार्य संस्कृति को लाए हैं, उस राजनीतिक संस्कृति को लाए हैं, उस गवर्नेंस के मॉडल को लाए हैं कि जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं।

2. शॉर्टकट की सरकारों ने बेड़ा गर्क किया
पीएम बोले- एक चुनौती है, शॉर्टकट की राजनीति। लोग शॉर्टकट अपना कर वोट ले रहे हैं। जिस देश की राजनीति शॉर्टकट पर आधारित होती है, एक दिन उसका अंत शॉर्ट सर्किट की तरह होता है। आजादी के बाद सरकारों ने शॉर्टकट अपनाया था। आज उसी का खामियाजा देश भुगत रहा है। इससे देश तबाह होता है। इसलिए जनता को ऐसे लोगों से सजग रहना चाहिए।

अगर बिजली नहीं होती तो लालटेन में रहना पड़ेगा। बिजली शॉर्टकट से पैदा नहीं हो सकती है। झारखंड के लोग जानते हैं कि इसके लिए प्लांट लगाना पड़ता है। जो राजनीतिक दल शॉर्टकट अपनाते हैं, वो लुभाने का काम करते हैं। जो ये राजनीति करते हैं वे एयरपोर्ट नहीं बना सकते हैं। झारखंड के लोगों को ऐसे लोगों से बचकर रहना चाहिए।

3. देश की विरासतों से विकास होता है
प्रधानमंत्री ने कहा- बाबाधाम हो, काशी विश्वनाथ धाम हो या अयोध्या धाम हो, हर धाम में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। दुनिया के लोग नई जगहें देखना चाहते हैं। जानना चाहते हैं। आज समय की मांग है, भारत अपनी विरासत को तेजी से संरक्षित करे। वहां सुविधाएं बढ़ाए। हमने हाल ही दिनों में देखा है कि जहां पर सुविधाएं बढ़ाई गई हैं, वहां पर पर्यटकों की संख्या बढ़ी है।

प्रधानमंत्री ने बनारस का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि जब से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर शुरू हुआ है, वहां तीन गुना पर्यटक बढ़े हैं। वहां सभी को फायदा हुआ है। कारोबार बढ़ा है। जहां पर्यटन बढ़ता है, वहां विकास होता है। सबको फायदा होता है।

4. झारखंड के पास औद्योगिक राज्य बनने का अवसर
कभी कल्पना की गई थी कि पाइप लाइन के जरिए गैस सप्लाई होगी। झारखंड इस मामले में अव्वल है। झारखंड के पास अग्रणी औद्योगिक राज्य बनने का अवसर है। कनेक्टिविटी बढ़ाने का काम चल रहा है। झारखंड को समुद्री मार्ग से जोड़ने के लिए प्रयास हो रहे हैं। इससे उद्योग बढ़ेंगे। यहां के गरीब आदिवासियों को रोजगार मिलेगा।

मुझे विश्वास है कि जो परियोजनाएं आज हमने शुरू की हैं, वो झारखंड के विकास को नई गति देने जा रही हैं। कल आप दीप जला रहे थे, आज उमंग और उत्साह से उमड़ पड़े, और जहां तक मेरी नजर जा रही है वहां तक लोग ही लोग हैं, इसका मतलब है कि लोगों को विकास चाहिए।

5. हवाई सुविधा तेज गति से बढ़ रही है
आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है।
16 हजार करोड़ योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास
इसके पहले एयरपोर्ट में उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री ने कोलकाता की फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि देवघर से झारखंड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने 16 हजार करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास करते हुए कहा कि इससे झारखंड के विकास को बल मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि देवघर एयरपोर्ट का सपना लंबे समय से देखा था। इस प्रोजेक्ट से झारखंड के लाखों लोगों का जीवन आसान होगा। व्यापार और रोजगार के भी नए अवसर खुलेंगे।

250 बेड वाले AIIMS का किया ऑनलाइन उद्घाटन
इसके बाद प्रधानमंत्री ने देवघर 250 बेड वाले एम्स का ऑनलाइन उद्घाटन किया, जिसके बाद वह सीधा बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर के लिए निकल गए। बाबा मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद पीएम सीधा देवघर कॉलेज स्थित सभा स्थल के लिए रवाना हो जाएंगे। वहां प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लगभग एक घंटे का होगा। बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के बाद प्रधानमंत्री मंदिर में ही 22 देवी-देवताओं की पूजा करेंगे। यहां वो काली पूजा भी करेंगे। इसका विशेष महत्व है।
वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि ये झारखंड के लिए ऐतिहासिक दिन। ये एक सपने को सच बनता देखने जैसा है। केंद्र की मदद से आज झारखंड विकास की ओर बढ़ रहा है।

10,270 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन
पीएम ने 6,565 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया। इनमें सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के 8 प्रोजेक्ट, रेलवे के तीन, पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस का एक प्रोजेक्ट शामिल हैं। साथ ही पीएम ने 10,270 करोड़ की कई योजनाओं का भी उद्घाटन किया।
इनमें पर्यटन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की एक योजना, रेलवे की दो, 401.03 करोड का देवघर एयरपोर्ट, 39 करोड़ का बाबा बैद्यनाथ धाम का विकास, 1790.3 करोड़ का गोरहर से खैरा टुंडा सिक्स लेन, 1332.8 करोड का खैरा टुंडा से बरवाअड्डा सिक्स लेन सड़क, 519 करोड का रांची महोलिया फोरलेन सड़क, 284.7 करोड़ का चौका से साहेरबेरा फोरलेन सड़क, 1144 करोड का गोविंदपुर चास वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क, 2500 करोड़ का बोकारो अंगुल जगदीशपुर हल्दिया पाइपलाइन, 161.5 करोड का बरही में नया एलपीजी प्लांट, 93.4 करोड़ का बोकारो में एलपीजी प्लांट, 886 करोड का गढ़वा महुरिया रेलवे डबलिंग प्रोजेक्ट, 35 करोड़ का हंसडीहा गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन, 1103 करोड़ का एप्स देवघर।
835 करोड़ की योजनाओं की रखी आधारशिला
इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कई योजनाओं की आधारशिला भी रखी। इनमें चार फोर लेन सड़क समेत NH 75 और NH 133 पर पेव्ड शोल्डर के साथ टू लेन सड़क, झरिया ब्लॉक सरफेस फैसिलिटी और पाइपलाइन, जसीडीह बाइपास न्यू लेन, गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो के अलावा राजधानी रांची के इटकी इलाके में रेलवे ओवर ब्रिज कचहरी चौक से पिस्का मोड़ तक एलिवेटेड कॉरिडोर रांची रेलवे स्टेशन का हरी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट शामिल हैं। इन परियोजनाओं की अनुमानित लागत लगभग 835 करोड़ है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ