बदरीनाथ हाईवे पर निर्माणाधीन पुल ढहा

बदरीनाथ हाईवे पर निर्माणाधीन पुल ढहा

रुद्रप्रयाग। उत्तराखंड में बारिश के रेड अलर्ट के बीच रुद्रप्रयाग जिले से एक बड़े हादसे की खबर आई है। नरकोटा में बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा ढहने से घायल हुए करीब 10 मजदूरों में से दो की मौत हो गई है। बाकी को अस्पताल भेजा गया है जबकि 1 व्यक्ति अब भी मलबे में फंसा है, जिसे सुबह 11 बजे के बाद भी रेस्क्यू किया जा रहा था। इधर, आधिकारिक डेटा बता रहा है कि पूरे उत्तराखंड में 8 स्टेट हाईवे समेत कुल 88 रास्ते अब भी बंद पड़े हैं, जो पिछले दिनों हुई बारिश के कारण बाधित हो गए थे।
पहले रुद्रप्रयाग हादसे की बात करें, तो ऋृषिकेश बद्रीनाथ राजमार्ग 56 पर नरकोटा के पास बन रहे एक बाईपास पुल पर सुबह करीब 9 बजे शटरिंग पलटने का हादसा हुआ। यह हादसा बारिश के चलते नहीं हुआ। बताया जा रहा है कि 6 घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया है, जबकि कुछ लोगों के शटरिंग के नीचे दबे होने की आशंका है। पुलिस, प्रशासन और रेस्क्यू टीमें मौके पर पहुंचकर टूटी शटरिंग और मलबे में दबे हुए लोगों को निकालने की कोशिश कर रही हैं। पूरे उत्तराखंड में पिछली बारिश के बाद से ही दर्जनों रास्ते अब तक बंद हैं। इनमें खास तौर से वो सड़कें हैं, जो गांवों को शहरी क्षेत्रों से जोड़ती हैं। ऐसे रास्तों के ठप होने से कई गांवों के साथ संपर्क से कट जाने की समस्या खड़ी हो गई है। उदाहरण के तौर पर उत्तरकाशी जिले में पिछले 8 दिनों से 4 ग्रामीण सड़कें बन्द हैं, जिससे ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मोरी प्रखंड के लिवाड़ी मोटरमार्ग पिछले 8 दिनों से बन्द होने के कारण ग्रामीण जान जोखिम में डाल कर सफर करने पर मजबूर हैं। भूस्खलन के चलते बंद हुई इन सड़कों को खोलने के लिए लगातार मांग की जा रही है। वहीं, टिहरी गढ़वाल जिले में भी 5 ग्रामीण सड़कों के ठप होने से लोगों को खासी परेशानी हो रही है।
बारिश के चलते चमोली जिले में ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले 36 मोटर मार्ग बंद हैं। वहीं, नैनीताल में बारिश का असर यह है कि जिले में 10 सड़कें बंद, जिनमें 2 स्टेट हाईवे और 8 ग्रामीण सड़कें शामिल हैं। मुख्य तौर पर गर्जिया बेतालघाट रोड, भण्डारपानी तल्लीसेठी जैसे मार्ग ठप होने से ग्रामीणों के सामने आवाजाही का संकट खड़ा हो गया है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ