अमेरिका-चीन आमने-सामने करेंगे बात

अमेरिका-चीन आमने-सामने करेंगे बात

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग ने गुरुवार को हुई एक फोन कॉल पर आमने-सामने मुलाकात करने पर बात की। जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी शी चिनफिंग से पहली मुलाकात होगी। अमेरिकी अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर बताया कि अमेरिका और चीन नेताओं के बीच आमने-सामने मिलने के मूल्य पर बात हुई। दोनों तरफ के अधिकारी अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की आमने-सामने मुलाकात के लिए ऐसा समय निकालेंगे जो दोनों पक्षों को मंजूर होगा।
शी चिनफिंग से जो बाइडेन की मुलाकात कई मायनों में खास होने वाली है। रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान चीन अब तक रूस के पक्ष में खड़ा दिखा है। ऐसे में रूस को दुनिया में अलग-थलग करने के अभियान में लगे अमेरिका की तरफ से कोशिश होगी चीन को रूस से दूरियां बनाने के लिए तैयार किया जाए। वहीं चीन का दबाव ताइवान पर बढ़ता ही जा रहा है। चीन ताइवान का अस्तित्व अलग देश के तौर पर स्वीकार नहीं कर पा रहा है और आए दिन ताइवान पर यह खतरा मंडरता रहता है कि चीन जबरन ताइवान की अलग पहचान को खत्म कर देगा। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद चीन के ताइवान पर कब्जे की आशंकाएं पहले से अधिक बढ़ गई हैं। इस मामले पर अमेरिका एक तरफ जहां ताइवान के साथ खड़े होने की बात करता है तो दूसरी ओर चीन अमेरिका को ताइवान में हस्तक्षेप करने के खिलाफ सावधान करता है। इसके साथ ही ऊईगुर मुस्लिमों और मानवाधिकार के कई मुद्दों पर अमेरिका ने चीन पर प्रतिबंध लगाए। कोरोनावायरस फैलने पर अमेरिका की तरफ से चीन पर साजिश करने के आरोप लगाए गए। तिब्बत, हांग-कांग में लोकतंत्र को लेकर भी अमेरिका और चीन के बीच विवाद बना है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ