हिमाचल में सियासी सरगर्मियां

हिमाचल में  सियासी सरगर्मियां

(अशोक त्रिपाठी-हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)
गर्मी के मौसम में  हिमाचल प्रदेश मंे सैलानियों के सुकून मंे राजनीति बाधा बन रही है। विधानसभा के चुनाव इसी साल के अंत में होना है। इस बार भाजपा और कांग्रेस के साथ अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) भी जोर लगाए हुए है। दरअसल, केजरीवाल भी अब सत्ता की राजनीति की नब्ज को पहचानने लगे हैं। उन्हांेने भाजपा की रणनीति को बड़े गौर से देखा और पाया कि जहां-जहां कांग्रेस वर्षों से जमी थी, वहां भाजपा ने विकल्प पेश किया और जनता ने लपक लिया। असम, त्रिपुरा, मेघालय, गोवा जैसे इसके बेहतर उदाहरण हैं। अब वही रणनीति आम आदमी पार्टी की है। दिल्ली के बाद पंजाब मंे आप की धमाकेदार एंट्री इसी तरह हुई है। केजरीवाल की नजर में हरियाणा और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के साथ गुजरात जैसे राज्य भी हैं जहां भाजपा और कांग्रेस के बीच ही सत्ता का बंटवारा होता रहा है। केजरीवाल ने दो दिन पहले ही 23 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में बड़ी सभा की थी। इसमंे अच्छी-खासी भीड़ इकट्ठी हुई तो केजरीवाल का मनोबल बढ़ गया। इसी महीने 6 अप्रैल को वह मंडी मंे रैली कर चुके थे। ऐसा नहीं कि यहां भाजपा और कांग्रेस बिल्कुल खामोशी बैठी हैं। भाजपा तो सत्ता मंे ही है और केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक की उपलब्धियां लगातार जनता के बीच पहुंचा रही है। केजरीवाल की कांगड़ा मंे रैली से एक दिन पहले ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी यहीं पर रैली की थी। उससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी भी कांग्रेसजनों को सत्ता में वापसी का मंत्र दे चुकी हैं।

हिमाचल प्रदेश में सियासी सरगर्मियां तेज होने के बीच आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल कांगड़ा पहुंचे। केजरीवाल ने संबोधन की शुरुआत में भारत माता का नारा लगाया। साथ ही हिमाचल के कोने-कोने से आए लोगों का आभार जताया है। केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती की तारीफ की है और भगवान ने हिमाचल को खूबसूरत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन भाजपा और कांग्रेस ने भी भाजपा को लूटने में कई कसर नहीं छोड़ी। 30 साल तक कांग्रेस और 17 साल तक भाजपा ने राज किया। बता दें कि 20 दिन में दूसरी बार केजरीवाल हिमाचल आए हैं। इससे पहले वह, छह अप्रैल को मंडी में आए थे। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हिमाचल में जितनी भी समस्याएं हैं, इनके पीछे भाजपा और कांग्रेस है। केजरीवाल ने कहा कि दोनों पार्टियों ने हिमाचल लूटा, लेकिन मेरा क्या कसूर है।केजरीवाल ने भाजपा और कांग्रेस के ईमानदार नेताओं से अपील की और कहा कि अगर हिमाचल को करप्शन मुक्त बनाना है तो मेरे साथ आ जाओ, मिलकर प्रदेश को विकास की राह पर ले जाएंगे।

इससे एक दिन पहले ही कांगड़ा में जेपी नड्डा ने आप कांग्रेस पर हमला बोला कहा-फिर आएगी भाजपा सरकार। नड्डा ने कहा कि अटल टनल जिसका शिलान्यास 2002 में अटल जी ने किया था, कई साल बाद भी इसका काम पूरा नहीं हुआ। मोदी जी जब प्रधानमंत्री बने तो पांच साल के अंदर यह टनल बनकर तैयार हुई। केंद्र की मदद से एम्स की सौगात आज हिमाचल को मिली है। ऊना में सेटेलाइट सेंटर मिला है, यही नहीं मोदी सरकार में चार मेडिकल कॉलेज हिमाचल को मिले हैं। जेपी नड्डा ने कहा कि आज वोट देने का ट्रेंड भी बदल गया है। विपक्ष के लोग अगर इस बात को समझ लें तो उनके लिए यह अच्छा रहेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि जब सभी लोग भारत में कोरोना से लड़ाई लड़ रहे थे तो विपक्ष के लोग सवाल उठा रहे थे। जब वैक्सीन विकसित की जा रही थी तो इन लोगों ने कहा कि यह मोदी वैक्सीन है, भाजपा वैक्सीन है। इसकी टेस्टिंग पूरी नहीं हुई है। आज सच सबके सामने है। पूरे देश को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। जयराम ठाकुर ने कहा कि हमारी सरकार का सवा चार का कार्यकाल बीत गया, लेकिन काम करने के लिए दो साल मिले। कांग्रेस के मित्र कहते हैं कि भाजपा रिपीट नहीं करेगी लेकिन अब रिवाज बदल गया।

इससे पूर्व कांग्रेस नेता आश्रय शर्मा ने कहा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिला का नगर निगम मंडी विकास के नाम पर पूरी तरह से विफल रहा है, जिसके चलते जिन ग्रामीण लोगों को शहर के सपने दिखाकर निगम में शामिल किया गया वे भी आज परेशानी झेलने को मजबूर हैं।

आश्रय शर्मा ने मौजूदा भाजपा सरकार पर मंडी की अनदेखी करने का आरोपलगाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सीएम से मांग की है कि मंडी शहर के लिए उनके द्वारा सोचे गए लगभग 700 करोड़ को प्रोजेक्ट को वे जल्द जनता को समर्पित करें, ताकि लोगों को उसका लाभ मिले। उन्होंने दिनों दिन बढती महंगाई के बीच में सरकार के फ्री बिजली पानी के फैसले को लेकर भी भाजपा को आड़े हाथों लिया। आश्रय ने कहा कि प्रदेश सरकार इतनी महंगाई के बीच बिजली पानी फ्री देकर आने वाले समय में सरकार बनाने के सपने को भूल जाए। शिमला में नादौन विधानसभा क्षेत्र से विधायक और कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने भी सीएम पर जमकर निशाने साधे। साथ ही भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल और मुख्य सचिव के मामलों पर भी सीएम पर जुबानी हमला बोला। सुख्खू ने कहा कि पूरा देश महंगाई की आग में झुलस रहा है, आजादी के बाद साल 2014 तक घरेलू गैल सिलेंडर केवल 400 तक पहुंचा लेकिन 2014 के बाद 8 साल में ही गैस सिलेंडर 400 से 1100 तक पहुंच गया। सीमेंट के बढ़ते दामों पर उन्होंने कहा कि हिमाचल में तीन सीमेंट प्लांट है, सरकार ने कंपनियों को सस्ती जमीन दी और सस्ती दरों पर बिजली दी जा रही है, खनिज हिमाचल के हैं लेकिन हिमाचल में ही सीमेंट मंहगा है। सुक्खू ने कानून-व्यवस्था समेत अन्य सभी मुद्दों पर भी भाजपा सरकार को घेरा।हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ