पोस्ट आफिस निवेश में है जीरो रिस्क

पोस्ट आफिस निवेश में है जीरो रिस्क

शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के बीच अगर आप कहीं सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके बेहद काम की है। यहां आप जीरो रिस्क पर आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स के तहत अगर आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम बेस्ट है। इसमें आपके पैसे डबल तो होंगे ही रिस्क भी नहीं होगा।
किसान विकास पत्र भारत सरकार की एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जिसके तहत एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है। यह देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है। इसका मेच्योरिटी पीरियड अभी 124 महीने है। इसमें कमसे कम 1000 रुपये का निवेश करना होता है, जबकि इसके तहत अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। किसान विकास पत्र में सर्टिफिकेट के रूप में निवेश होता है, जिन्हें आप 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये के सर्टिफिकेट के रूप में खरीद सकते हैं। सरकार ने इसमें 50,000 रुपये से ज्यादा के निवेश पर पेनकार्ड अनिवार्य कर दिया है। साथ ही पहचान पत्र के तौर पर आधार भी देना होता है। इसमें 10 लाख या इससे ज्यादा निवेश करते हैं तो आपको इनकम प्रूफ भी जमा करना होगा।
सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट खुद के लिए या किसी नाबालिग के लिए खरीदा जाता है। ज्वाइंट अकाउंट सर्टिफिकेट दो वयस्कों को ज्वाइंट रूप से जारी किया जाता है। दोनों होल्डर्स को भुगतान होता है, या जो जीवित हो। इसमें गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है, इस पर बाजार के उतार चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है। अवधि खत्म होने के बाद आपको पूरी रकम मिल जाती है। इस स्कीम में इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट नहीं मिलती है। इस पर मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह से टैक्सेबल है। मैच्योरिटी के बाद निकासी पर कोई टैक्स नहीं लगता है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ