कहानी सुनाने वाला सिक्का

कहानी सुनाने वाला सिक्का

बीकानेर। सिक्के और करेंसी नोट का निर्माण करने वाली संस्था भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के 17वें स्थापना दिवस के अवसर पर यह सोवेनियर सिक्का लॉन्च किया गया था। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे जारी किया था। देश में पहली बार लॉन्च किया गया यह रंगीन सिक्का अपने आप में अनोखा है। इस सिक्के की खासियत है कि बाजार में न ही इसकी कीमत है और न ही किसी दुकान पर यह आपके काम आएगा। यह एक सोविनियर सिक्का है। इस सिक्के पर पंचतंत्र की कहानियों के किरदारों को उकेरा गया है।

32 ग्राम वजन का यह सिक्का निकल सिल्वर से बना है। सिक्कों का निर्माण करने वाली कोलकाता टकसाल से इस सिक्के को खरीदा जा सकता है। इस सिक्के को खरीदने के लिए आपको 1 हजार 93 रुपए की कीमत चुकानी होगी। यह एक कलेक्शन सिक्का है। इसे सहेजकर रखा जा सकता है। बाजार में इसकी कोई कीमत नहीं होगी। राजस्थान के बीकानेर शहर में रहने वाले 36 साल के सुधीर को सिक्के कलेक्ट करने का शौक है। करीब 25 सालों से सुधीर इस काम का लुत्फ उठाते आ रहे हैं। सुधीर के पास अब तक सैकड़ों यूनिक किस्म के सिक्कों का पिटारा है। इस पिटारे में दुनिया के लगभग सभी देशों के सिक्के मौजूद हैं। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुधीर के पास मानव सभ्यता की शुरुआत से लेकर गुप्त काल, मौर्य काल, मुगल कालीन, ब्रिटिश सिक्कों भी कलेक्शन मौजूद है। देश में जारी सिक्कों की जानकारी सबसे पहले सुधीर के पास ही होती है। सुधीर के पास सिक्कों के यूनिक कलेक्शन का रिकॉर्ड भी दर्ज है। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में सुधीर का नाम दर्ज है। इतना ही नहीं राजस्थान में सिक्के कलेक्ट का शौक रखने वाले लोगों की अच्छी खासी संख्या है। इन लोगों ने एक क्लब भी बना रखा है। इस क्लब में सभी नए सिक्कों की जानकारी सबसे पहले उपलब्ध कराई जाती है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ