सर्दी मंे कवच हैं सूखे मेवे और मेथी के पराठे

सर्दी में  कवच हैं सूखे मेवे और मेथी के पराठे

(हिफी डेस्क-हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)
शरद बहुत प्यारी ऋतु है लेकिन खान-पान का कवच न होने पर बीमार भी कर सकती है। यहां पर हम सूखे मेवों और मेथी के बारे मंे बता रहे हैं।
आमतौर पर यह धारणा है कि ड्राई फ्रूट्स के सेवन से हम हेल्दी होने के साथ साथ हमारा वजन भी बढ़ता है। ऐसे में कई लोग वजन कम करने के दौरान इसे खाने से परहेज करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि बढ़ते मोटापे को कम करने में ड्राई फ्रूट्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आप फिटनेस के लिए वर्क आउट, योगा, व्यायाम आदि कर रहे हैं तो अपने डाइट में हेल्दी फूड के साथ साथ ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल करना चाहिए। इनके रेगुलर सेवन से शरीर में भरपूर षोषक तत्वों की आपूर्ति भी होगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा। इससे सर्दी में भी शरीर नीरोग रहता है। हम वजन कम करने के लिए किन पांच ड्राई फ्रूट्स और नट्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।
बादाम- अगर आप अपने डाइट में बादाम को शामिल करते हैं तो इससे खाने की क्रेविंग दूर होती है। ऐसे में जब भी आपको भूख लगे आप एक मुट्ठी बादाम खाएं। बादाम में काफी लो कैलोरी और पोषक तत्व होते हैं। इसके सेवन से बेली फैट और ओवरॉल बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा बादाम में मोनो-अनसेचुरेटेड फैट और भरपूर फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।
अखरोट- अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन होते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में अगर आप अखरोट खाते हैं तो इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। ऐसे में आप रोज रात में एक मुट्ठी अखरोट पानी में सोक कर रखें और सुबह इसे छिलकर खाएं। आपका वजन कम करने में आसानी होगा।
किशमिश- किशमिश में भी कैलोरीज बहुत कम होती हैं और यह भूख कम करने में फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर में फैट सेल्स को कम करता है और बेली फैट को घटाने में भी सहायक है।
काजू- काजू में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जिससे मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। काजू में प्रोटीन भी होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। ऐसे में आप सीमित मात्रा में काजू का सेवन कर सकते हैं।
इसी प्रकार सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह शरीर को विभिन्न बीमारियों से दूर रखता है। सर्दी के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों के ढेर सारे ऑप्शन्स बाजार में मौजूद होते हैं। वैसे तो बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता लेकिन अगर आप इनसे कोई स्वादिष्ट डिश बना दें, तो बच्चे-बड़े सब चाव से खा लेते हैं। सर्दियों की एक बेहद पौष्टिक साग है मेथी और इस मेथी से आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं। घरों में मेथी के पराठे सबसे ज्यादा प्रचलित होते हैं। सर्दियों में गुड़ के साथ मेथी के पराठे खाने का आनंद ही कुछ और होता है। मेथी के पत्तों को डालकर बनाए गए पराठे न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि आलू या पनीर के पराठों से ज्यादा हेल्दी भी होते हैं। ये बहुत आसानी से बन भी जाते हैं। 
आइए आपको बताते हैं सर्दियों में मेथी के पराठे खाने के क्या फायदे हो सकते हैं। मेथी के पराठों को आप ब्रेकफास्ट या लंच किसी भी समय खा सकते हैं। ये पराठे पेट के लिए बेहद हल्के होते है जिनसे इसे पचाना भी बहुत आसान होता है। मेथी की पत्तियों को पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसलिए मेथी के पराठे पेट के लिए बहुत अच्छे होते हैं। मेथी में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, जो पेट की सामान्य समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी, बदहजमी को ठीक करती है और सर्दियों में होने वाली एलर्जी को भी कम करती है। मेथी के पराठे अपने आप में कंप्लीट मील है, इसलिए इसके साथ खाने के लिए आपको अलग से बहुत सारी चीजों की जरूरत नहीं पड़ती है। मेथी के पराठों को आप दही, अचार, गुड़ या चाय के साथ खाकर अपना पेट भर सकते हैं। इससे आपको देर तक भूख भी नहीं लगती है, जिससे आपको कैलोरीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर पहले से आपका कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक बढ़ा हुआ है, तो डॉक्टर आपको तेल-घी खाने से मना कर देते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में आपको पराठे को बिना तेल के सूखा ही सेंक कर खाना चाहिए। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य है, तो आप हल्के तेल से सिंका हुआ पराठा खा सकते हैं। खास बात ये है कि मेथी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद है। मेथी से बनी डिश के सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बेहतर रहता है। साथ ही ब्लड प्रेशरकंट्रोल में रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है। मेथी के सेवन से महिलाओं में ब्रेस्टमिल्क का प्रोडक्शन बढ़ता है। इसलिए जो महिलाएं अपने बच्चों को ब्रेस्टफीड कराती हैं, उनके लिए भी मेथी का पराठा खाना या मेथी की सब्जी खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। मेथी के सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का प्रोडक्शन भी बेहतर होता है। ये हॉर्मोन पुरुषों की शारीरिक क्षमता और हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा ये हॉर्मोन पुरुषों की सेक्शुअल क्षमताओं को भी बढ़ाता है।  
इस प्रकार ड्राइ फ्रूट्स और मेथी के पराठे से हम सर्दियों मंे भी भरपूर एनर्जी प्राप्त कर सकते 
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ