नैक की सूची से बाहर पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के 12 कॉलेज, दो साल में पूरी नहीं हुई आवेदन प्रक्रिया

नैक की सूची से बाहर पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के 12 कॉलेज, दो साल में पूरी नहीं हुई आवेदन प्रक्रिया

हमारे संवाददाता  एस के सिंह की रिपोर्ट 
कुल 25 अंगीभूत कॉलेज, इसमें 13 कॉलेजों के पास वैलिड नैक स्कोर, शेष का आवेदन रद्द
नैक ग्रेडिंग के मामले में वैसे तो राज्य के किसी विश्वविद्यालय के हालात बेहतर नहीं है। पटना विवि के दो कॉलेजों को सी ग्रेड मिल चुका है तो दो कॉलेज ऐसे भी हैं जिनकी अभी तक ग्रेडिंग नहीं हुई। वहीं पाटलिपुत्र विवि में तो हालात ही अलग हैं। पाटलिपुत्र विवि के 25 अंगीभूत कॉलेजों में से 12 कॉलेज ऐसे हैं, जिनका 2019 में नैक ग्रेडिंग के लिए आवेदन ही रद्द हो गया था।
तब से दुबारा इन कॉलेजों ने आवेदन तक नहीं किया है। हालांकि कॉलेजों को तैयार करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी कॉलेजों को दो लाख रुपए का फंड भी दिया है। लेकिन इन कॉलेजों की आवेदन प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो पाई। विवि प्रशासन का कहना है कि कोविड दौर में सीमित तैयारियों का वक्त है। जल्दी ही आवेदन हो जाएगा। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में 2019 में नैक ग्रेडिंग कराने के लिए 14 कॉलेजों ने आवेदन दिया जिसमें जेडी वीमेंस कॉलेज ने दूसरी बार ग्रेडिंग के लिए आवेदन दिया था।

25 में से दो कॉलेजों को मिला ए ग्रेड

पाटलिपुत्र विवि के अंतर्गत कुल 25 अंगीभूत कॉलेज हैं। इसमें 13 कॉलेजों के पास वैलिड नैक स्कोर है। इसमें दो कॉलेजों को नैक ने ए ग्रेड दिया है, जिसमें एएन कॉलेज और कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस शामिल है। एएन कॉलेज लगातार तीसरे टेन्योर में ए ग्रेड में है। जबकि कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस को पहले साइकल में बी ग्रेड मिला था और दूसरे में ए ग्रेड मिला है। वहीं दो कॉलेजों को बी प्लस ग्रेड है।
इनका हुआ था एसएसआर रद्द
आरपी महिला कॉलेज, पटना सिटी
गुरुगोविंद सिंह कॉलेज, पटना सिटी
महिला कॉलेज, खगौल
जेएनएल कॉलेज, खगौल
बीएस कॉलेज, दानापुर
रामलखन सिंह यादव कॉलेज, बख्तियारपुर
एमडी कॉलेज, नौबतपुर
एमएम कॉलेज, बिक्रम
एसयू कॉलेज, हिलसा
नालंदा महिला कॉलेज, बिहारशरीफ
एसपीएम कॉलेज, उदंतपुरी
किसान कॉलेज, सोहसराय
इनका वैलिड नैक स्कोर
कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस : ए एएन कॉलेज : ए अरविंद महिला कॉलेज : बी प्लस नालंदा कॉलेज : बी प्लस जेडी वीमेंस कॉलेज : बी बीडी कॉलेज : बी टीपीएस कॉलेज : बी गंगा देवी महिला कॉलेज : बी आरआरएस कॉलेज, मोकामा : बी एसएमडी कॉलेज, पुनपुन : बी एएनएस कॉलेज, बाढ़ : सी जीजे कॉलेज, रामबाग, बिहटा : सी आरकेडी कॉलेज : सी
दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ