गौरैया की तस्वीरें जागरूकता अभियान को मजबूत बना रही हैं -मंत्री "

गौरैया की तस्वीरें जागरूकता अभियान को मजबूत बना रही हैं -मंत्री "

पटना ज़ू में  "विश्व गौरैया दिवस पर फोटो प्रदर्शनी  गौरैया संरक्षण के लिए संजय कुमार को सम्मानित किया गया

बिहार सकार,पर्यावरण,वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह ने पटना ज़ू में "विश्व गौरैया दिवस" के अवसर पर 20 मार्च को पटना जू में आयोजित हमारी गौरैया,प्यारी गौरैया कार्यक्रम के दौरान संजय कुमार की  'गौरैया  फोटो  प्रदर्शनी' और पटना कालेज के पर्यावरण योद्धाओं की 'नेस्ट-दाना-पानी प्रदर्शनी' को देखने के बाद कहा कि गौरैया फोटो प्रदर्शनी के जरिये जागरूक अभियान कारगर भूमिका अदा कर रहा है यह सिलसिला जारी रहना चाहिये। उन्होने मौजूद बच्चों से कहा कि अपने घर पर गौरैया को बुलाने की पहल करें और अगले साल उसकी फोटो लेकर आयेँ,विभाग उन्हें पुरस्कृत करेगा।  श्री सिंह ने कहा कि गौरैया को बचाना है तो पर्यावरण को बचाना होगा। हमारी यादों से गौरैया को दूर करने में प्रदूषण की भूमिका अहम है इसलिए उसे वापस बुलाने के लिए पेड़ पौधे लगाने होंगे ताकि पर्यावरण स्वास्थ्य हो और जीवन बरकरार रहे । 

 कार्यक्रम के दौरान गौरैया संरक्षण के लिए पर्यावरण,वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह ने संजय कुमार को शॉल और मोमेंटों देकर सम्मानित किया।

 'गौरैया  चित्र और 'नेस्ट-दाना-पानी प्रदर्शनी' में पीआईबी,पटना के सहायक निदेशक संजय कुमार द्वारा खींची गयी गौरैया की विभिन्न अदाओं की तस्वीरों की  मंत्री ने काफी सराहना की साथ ही दर्शकों खासकर बच्चों ने भी खूब सराहा। पटना कालेज के निशांत रंजन की पर्यावरण योद्धाओं की टीम की 'नेस्ट-दाना-पानी प्रदर्शनी' के दौरान पर्यावरण,वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह

ने नि:शुक्ल नेस्ट वितरित किया। मौके पर लोगों से रजिस्ट्रेशन किया गया जिन्हें बाद में उनके घर पर बॉक्स दिया जायेगा ।

          वर्ष 2007 से गौरैया संरक्षण से जुड़े और पीआईबी पटना के सहायक निदेशक संजय कुमार ने अपने अनुभव को साझा करते हुये संरक्षण पर विस्तार से प्रकाश डाला और बताया कि भले ही गौरैया विलुप्ति के कगार पर अभी नहीं लेकिन यही हालाट रहे तो इसकी संख्या चिंताजनक यानी रेड जोन में चली जाएगी। स्टेट ऑफ इंडियनस बर्ड्स 2020, रेंज, ट्रेंड्स और कंजर्वेशन स्टेट्स के मुताबिक पिछले 25 साल से गौरैया की संख्या भारत में स्थिर बनी हुई है। संजय कुमार ने गौरैया को वापस बुलाने के लिए दानापानी नियमित रखने बॉक्स लगाने की अपील लोगों से की और  इसे विषय बना कर 'गौरैया  चित्र और 'नेस्ट-दाना-पानी प्रदर्शनी' लगाई। मौके पर पर्यावरण,वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह,पटना ज़ू के निदेशक सत्यजीत सहित कई अधिकारियों और छात्रों ने प्रदर्शनी देखी।  

 दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ