रिंग राेड बन जाने पर आपस में जुड़ जाएंगे दरभंगा हाजीपुर और बराैनी आने-जाने वाले तीनों ही एनएच

एन एच-57 के मझाैली से मुशहरी के मनिका बाजार हाे कर बराैनी एनएच यानी राष्ट्रीय राजमार्ग 28 के काजीइंडा चाैक काे रिंग राेड जाेड़ेगा। यह हाजीपुर फोरलेन के मधाैल गांव तक बनेगा। रिंग राेड के एक भाग काजीइंडा चाैक से मुशहरी प्रखंड के मनिका तक जनवरी में निर्माण शुरू हाे जाएगा। 8 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण के लिए ‌23 कराेड़ रुपए मिल गए हैं।

सात मीटर चाैड़े इस राेड के बन जाने से समस्तीपुर व महुआ आने-जाने वाले वाहन सीधे मनिका में पूसा राेड पर निकलेंगे। दरअसल, 2014 से ही इस रिंग राेड के लिए लाेग आंदाेलन कर रहे हैं। तत्कालीन डीएम माे. सोहैल ने पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव को रजवाड़ा घाट पर पुल और मझौली से मधौल तक 25 किलोमीटर लंबे रिंग रोड निर्माण का प्रस्ताव भेजा था।

इस रिंग राेड के बन जाने से दरभंगा, शिवहर और मुजफ्फरपुर के कटरा, गायघाट, बाेचहां, मुशहरी व कुढ़नी के ग्रामीणों को पटना के साथ ही शहर आने-जाने में भी सहूलियत होगी। मुशहरी प्रखंड के सब्जी की खेती करने वाले किसानों काे भी अलग-अलग बाजारों तक पहुंचने में आसानी हाेगी। दूरी कम हाे जाने के कारण भाड़ा कम लगेगा।

और ये होंगे लाभ

एनएच की तीन सड़काें काे रिंग राेड जाेड़ेगा। पटना से आने वाली गाड़ियां शहर में प्रवेश किए बगैर एनएच-28 के रास्ते समस्तीपुर से बराैनी की ओर जा-आ सकेंगी। मनिका के पास पूसा राेड में जुड़ने से मुशहरी, मुराैल, सकरा और बंदरा आने-जाने वाले लाेगाें के लिए कम से कम दूरी वाला रास्ता उपलब्ध हाे जाएगा। दरभंगा, मधुबनी और पूर्णिया जाने-आने वाली गाड़ियां बिना मुजफ्फरपुर आए सीधे एनएच-57 पर मझाैली हाे कर निकल जाएंगी। सीतामढ़ी के पुपरी के रास्ते नेपाल सीमा पर स्थित चाेराैत जाने का निकटतम रास्ता भी मिल जाएगा।

मझौली-चोरौत रोड पूर्वोत्तर क्षेत्र से जोड़ेगा

जिले को तीन जिलों से जोड़ने वाली 63 किमी लंबी मझौली-चोरौत (एनएच 527 सी) फोरलेन नए साल में कटरा तक बन जाएगा। चचरी पुल से निजात मिलेगी। कई गांवाें का कायाकल्प होगा। सड़क मुजफ्फरपुर-दरभंगा एनएच-57 में मझौली चौक से कटरा, खौरा, जजुआर, खरका बसंत, मझौर, बहेड़ा और पुपरी होते हुए चोराैत तक जाएगी। दरभंगा व मधुबनी एनएच 104 से जुड़ेंगे जाएगी। मुजफ्फरपुर से नेपाल सीधा जुड़ेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Darbhanga Hajipur and Baraini will be the only three NHs to visit and become ring raids.


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/muzaffarpur/news/darbhanga-hajipur-and-baraini-will-be-the-only-three-nhs-to-visit-and-become-ring-raids-128074702.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ