आज 14 - दिसम्बर - 2020, सोमवार को क्या है आप की राशी में विशेष ?

आज 14 - दिसम्बर - 2020, सोमवार को क्या है आप की राशी में विशेष ?

दैनिक पंचांग एवं  राशिफल - सभी 12 राशियों  के लिए कैसा रहेगा आज का दिन जाने प्रशिद्ध  ज्योतिषाचार्य पं. प्रेम सागर पाण्डेय से    

श्री गणेशाय नम:

दैनिक पंचांग 14 - दिसम्बर - 2020, सोमवार    

पंचांग

तिथि                अमावस्या              रात्रि  10:11:39

नक्षत्र                ज्येष्ठा                    रात्रि  12:27:48

करण :              चतुष्पाद                11:15:53

                       नाग                     21:48:26

पक्ष                  कृष्ण

योग                 शूल                      24:51:59

वार                 सोमवार

सूर्य व चन्द्र से संबंधित गणनाएँ

सूर्योदय                                       06:47:21

चन्द्रोदय                                      चन्द्रोदय नहीं

चन्द्र राशि                                    वृश्चिक - 23:26:33 तक

सूर्यास्त                                        05:13:26 (वाराणसी अनुसार)

चन्द्रास्त                                       17:08:59

ऋतु                                            हेमंत

हिन्दू मास एवं वर्ष

शक सम्वत                                    1942  शार्वरी

कलि सम्वत                                   5122 

दिन काल                                     10:20:09

विक्रम सम्वत                                 2077 

मास अमांत                                   कार्तिक  

मास पूर्णिमांत                                मार्गशीर्ष  

शुभ और अशुभ समय

शुभ समय  :- 

                       अभिजित           11:55:19 - 12:36:40

अशुभ समय   :-

               दुष्टमुहूर्त :                  12:36:40 - 13:18:01

                                             14:40:42 - 15:22:03

                  कंटक                     09:09:57 - 09:51:17

               यमघण्ट                    11:55:19 - 12:36:40

               राहु काल                  08:23:26 - 09:40:57

               कुलिक                      14:40:42 - 15:22:03

               कालवेला या अर्द्धयाम  10:32:38 - 11:13:59

               यमगण्ड                    10:58:28 - 12:15:59

                गुलिक काल              13:33:31 - 14:51:02

               दिशा शूल                  पूर्व    

चन्द्रबल और ताराबल

ताराबल

अश्विनी, भरणी, रोहिणी, आर्द्रा, पुष्य, आश्लेषा, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, अनुराधा, ज्येष्ठा, मूल, पूर्वाषाढ़ा, श्रवण, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद, रेवती

चन्द्रबल 

वृषभ, मिथुन, कन्या, वृश्चिक, मकर, कुम्भ

विशेष ~

स्नान-दान अमावस्या, सोमवती अमावस्या।

 आज का दैनिक राशिफल 14 - दिसम्बर - 2020, सोमवार

1.    

मेष (Aries):

व्यवसायिक स्थल पर आज ऊपरी अधिकारियों के साभ प्रेम से कार्य संपन्न करें। उग्र चर्चा में न उतरें। आज भाग्य साथ नहीं दे रहा है ऐसा अनुभव हो सकता है। कार्य में सफलता भी शीघ्र नहीं मिलेगी परंतु मध्याहन के बाद परिस्थिति में सुधार होगा। गृहस्थ जीवन में भी आनंदपूर्ण वातावरण रहेगा। ऊपरी अधिकारी की प्रसन्नता आप पर रहेगी। पदोन्नति होने की संभावना है। योजना अनुसार आर्थिक लाभ भी मिलेगा।

शुभ रंग  =  उजला

शुभ अंक  :  4

2.    

वृषभ (Tauras):

अधिक भावुकता आपको अस्वस्थ बना सकती है। नए कार्य का प्रारंभ आज न करें। साथ में वाणी और वर्तन पर संयम बरतें। खान-पान का ध्यान रखें। व्यवसायिक क्षेत्र में विघ्न उपस्थित हो सकता है। उच्च अधिकारियों के साथ घर्षण के प्रसंगो को टाल दें। प्रतिस्पर्धीयों के साथ वाद-विवाद या उग्र चर्चा न हो इसका भी ध्यान रखें। कार्य में सफलता प्राप्त होने में विलंब हो सकता है इसलिए धैर्य का सहारा लें।

शुभ रंग  =  फीरोजा

शुभ अंक  :  6

3.    

मिथुन (Gemini):

आज आनंद- प्रमोद में अपने आप को भुला देने का दिन है। मनोरंजन प्रवृत्ति में आप खोए रहेंगे। मित्रों के साथ प्रवास-पर्यटन का आयोजन होगा। अच्छे खान-पान और वस्त्रालंकार उपलब्ध होंगे। मध्याहन के बाद आप कुछ अधिक ही भावुक बनेंगे। इससे मन की व्यथा में वृद्धि भी हो सकती है। धन के खर्च में वृद्धि होगी। अनैतिक तथा निषेधात्मक कार्यों से दूर रहें। प्रभु की भक्ति और यौगिक ध्यान से मन को शांति प्राप्त होगी।

शुभ रंग  =  केशरी

शुभ अंक  :  9

4.    

कर्क (Cancer):

व्यवसायिक स्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा। मायके से अच्छे समाचार मिलेंगे। पारिवारिक वातावरण भी अनुकूल रहेगा। प्रतिस्पर्धियों को भी अधिक लाभ प्राप्त नहीं हो पाएगा। शारीरिक और मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। बौद्धिक चर्चा में अपने तार्किक विचारों को प्रदान करने के लिए समय अनुकूल है। सामाजिक रूप से सम्मान प्राप्त होगा। भागीदारों से भी लाभ होगा।

शुभ रंग  =  उजला

शुभ अंक  :  4

5.    

सिंह (Leo):

प्रणय-प्रसंग के लिए आज का दिन अनुकूल है। फिर भी क्रोध पर संयम रखें। पेट सम्बंधित रोगों से शारीरिक कष्ट हो सकता है। लेकिन मध्याहन के बाद परिवार में आनंद और उल्लासमय वातावरण रहेगा। मानसिक रूप से प्रसन्न और स्फूर्ति का अनुभव होगा। व्यवसाय से लाभ होने की संभावना है। सहकर्मियों का सहयोग मिलने के बाद आनंद दोगुना हो जाएगा। प्रतिस्पर्धियों को परास्त होना पड़ेगा।

शुभ रंग  =  गुलाबी

शुभ अंक  :  1

6.    

कन्या (Virgo):

आज शारीरिक स्फूर्ति, मानसिक उल्लास और चेतनाशक्ति का आप में अभाव रहेगा। सामाजिक रूप से अपमान न हो इसका ध्यान रखें। धनहानि होने की संभावना है। क्रोध पर संयम रखें। कार्य सफलता न मिलने के कारण निराशा होगी। संतान के विषय में चिंता सताएगी। प्रवास को संभवतः टाल दें।

शुभ रंग  =  पींक

शुभ अंक  :  5

7.    

तुला (Libra):

नए कार्य का शुभारंभ करने के लिए आज का दिन अच्छा है। प्रिय व्यक्ति के साथ हुई भेंट आनंददायी रहेगी। भाग्यवृद्धि होगी। सामाजिक रुप से मान-सम्मान प्राप्त होगा। परंतु मध्याहन के बाद आप के मन पर उदासी छाई रहेगी। शारीरिक रूप से भी अस्वस्थता का अनुभव होगा। पारिवारिक वातावरण क्लेशमय रहेगा। स्थावर संपत्ति से सम्बंधित पत्रों के विषय में सावधानी बरतिएगा। माता का स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है।

शुभ रंग  =  आसमानी

शुभ अंक  :  7

8.    

वृश्चिक (Scorpio):

निर्धारित कार्य संपन्न न होने के कारण हताशा का अनुभव होगा। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य में निर्णय न लेने की सलाह है। पारिवारिक वातावरण में क्लेश की मात्रा अधिक रहेगी। मध्याहन के बाद परिजनों तथा भाई-बहनों के साथ समय आनंदपूर्वक बीतेगा। प्रतिस्पर्धियों को पराजित कर पाएंगे। शारीरिक और मानसिक रूप से आज स्वस्थ रहेंगे। प्रवास होगा। जीवन में आध्यात्मिकता की अनुभूति होगी।

शुभ रंग  =  पींक

शुभ अंक  :  5

9.    

धनु (Sagittarius):

आज का दिन आप के लिए शुभ फलदायी है। कार्यसिद्धि और लक्ष्मी दोनों की आज प्राप्ति होगी। शारीरिक और मानसिक रूप से आप उत्साही तथा प्रफुल्लित रहेंगे, इसलिए प्रत्येक कार्य करने में आप को उत्साह रहेगा। कहीं यात्रा होने की संभावना है। मध्याहन के बाद आप कुछ दुविधा में रहेंगे। घर में तथा व्यवसायिक स्थल पर कार्यभार रहेगा। अधिक खर्च या निरर्थक खर्च हो सकता है।

शुभ रंग  =  उजला

शुभ अंक  :  4

10.       

मकर (Capricorn):

वाणी और वर्तन के कारण भ्रांति न हो जाए इसका ध्यान रखें। क्रोध की मात्रा बढ़ जाने से किसी के साथ उग्र चर्चा या विवाद हो सकता है। मन में व्यग्रता रहेगी। इसलिए आध्यात्मिकता का आश्रय लेने से मन शांत होगा। मध्याहन के बाद स्फूर्ति और उल्लास का अनुभव करेंगे। पारिवारिक वातावरण आनंदप्रद और शांत रहेगा। शुभ प्रसंग में जाने का अवसर प्राप्त होगा। वैवाहिक जीवन में आनंद छाया रहेगा।

शुभ रंग  =  पीला

शुभ अंक  :  9

11.       

कुंभ (Aquarius):

आज का दिन लाभप्रद है। सामाजिक क्षेत्र में आप अधिक सक्रिय रहेंगे और मान प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। विवाहोत्सुकों को अनुकूल जीवनसाथी मिलने से दिन के आनंद में भी अभिवृद्धि होगी। परंतु मध्याहन के बाद घर का वातावरण कलुषित होगा। शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना है, इसलिए आवेशपूर्ण मन को संयम में रखें। धन का अधिक खर्च न हो जाए इसका ध्यान रखें।

शुभ रंग  =  हरा

शुभ अंक  :  3

12.       

मीन (Pisces):

आज का दिन सब प्रकार से आप के लिए लाभदायी है। किसी परोपकार का कार्य आप के द्वारा होगा। व्यापार में उचित आयोजन के द्वारा व्यापार-वृद्धि कर सकेंगे। उच्च अधिकारीगण आपके कार्य की प्रशंसा आनंदपूर्वक करेंगे। व्यापार से सम्बंधित प्रवास का योग है। पिता और बड़ों के आशीर्वाद और उनसे लाभ भी मिलेगा। आय में वृद्धि होने की भी संभावना है।

शुभ रंग  =  उजला

शुभ अंक  :  4


पं. प्रेम सागर पाण्डेय् ,नक्षत्र ज्योतिष वास्तु अनुसंधान केन्द्र ,नि:शुल्क परामर्श -  रविवार , दूरभाष  9122608219  /  9835654844
दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ