बख्तियारपुर अंचल कार्यालय के अफसरशाही से निम्न कर्मचारी परेशान।

 बख्तियारपुर अंचल कार्यालय के अफसरशाही  से निम्न कर्मचारी परेशान।


बख्तियारपुर से हमारे  संवाददाता नागेन्द्र कुमार की खास रिपोर्ट

आज बिहार सरकार के मंत्री एवं विधायक हर जगह प्रचार एवं प्रसार में लगे हुए हैं कि भ्रष्टाचार खत्म हो गया है। लेकिन आज किसी को यह बताने की जरूरत नहीं है कि बख्तियारपुर   अंचलाधिकारी कार्यालय में ऊपर वाले पदाधिकारी नीचे के कर्मचारियों को इस कदर परेशान करते हैं कि हर तरह के काम के लिए नजराना कर्मचारियों से  वसूला जाता है

     जैसे सरकार के द्वारा वेतन वृद्धि ,वेतन निकासी, छुट्टी सैंक्शन, और भी बहुत सारे काम कराने के लिए पदाधिकारी का एक दलाल नियुक्त रहता है। 

अगर पदाधिकारी के मन मुताबिक काम हुआ तो ठीक है। नहीं तो उस कर्मचारी को तरह-तरह के बहाना बनाकर उसे फंसाया जाता है। और तो, और बेवजह आरोप लगाना मानसिक प्रताड़ना करना अपना उनका अधिकार बना लेते हैं |

क्योंकि वह पदाधिकारी जो ठहरे क्योंकि ऊपर बैठे पदाधिकारी को भी नीचे वाले पदाधिकारी तरह-तरह के बातों से भी भ्रमित कर दो निम्न कर्मचारियों को परेशान किया जाता है। आखिर कार इनका मानोचित् ऐसा काम क्यों ? 

यह भी एक इंसान है इनकी भी पत्नी बच्चे एवं परिवार हैं। इन पदाधिकारी के विरोध में उच्च न्यायालय पटना, लोक जन शिकायत, लोकायुक्त, मानवाधिकार आयोग, के यहां भी इनकी शिकायत दर्ज है। और कई तरह के मामले लंबित भी हैं। 

फिर भी ऊपर बैठे पदाधिकारियों भी नीचे के कर्मचारियों को एक भी नहीं सुनते हैं। आखिर क्यों? 

हालांकि अपना दुखड़ा सुनाने के बाद बावजूद तो कोई ना कोई बहाना बनाकर टाल देते हैं। या फिर कार्रवाई नीचे वाले कर्मचारियों पर ही करने का दोष जमा देते हैं। बेचारा बेस  एवं बेसहारा होकर लौट जाता है। कुछ लोग तो आत्महत्या भी कर लेते हैं।
दिव्य रश्मि समाज का दर्पण

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ