मुंबई में अदाणी ने शुरु की 400 केवी नेशनल ग्रिड इंटीग्रेटेड लाइन

मुंबई में अदाणी ने शुरु की 400 केवी नेशनल ग्रिड इंटीग्रेटेड लाइन

अहमदाबाद, 2 October 2023: खारघर विख्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड (केवीटीएल), जो मुंबई में अतिरिक्त बिजली लाने में सक्षम होने के साथ-साथ शहर के तेजी से बढ़ती और भविष्य की मांग को पूरा करने में भी सक्षम होगी, उसे चालू कर दिया गया है। अदाणी पोर्टफोलियो की एनर्जी सोल्यूशन, ट्रांसमिशन और डिट्रिब्यूशन शाखा, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (जिसे पहले अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) द्वारा बनाया गया, यह प्रोजेक्ट मुंबई के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ट्रांसमिशन कॉरिडोर की मौजूदा क्षमता शहर की बिजली को बहुत आगे तक ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

खारघर-विख्रोली लाइन, भविष्य में ऐसी किसी परिस्थिति को कम करने के समाधान के रूप में, मुंबई शहर में अतिरिक्त 1,000 मेगावाट शुद्ध बिजली पहुंचाना सुनिश्चित करेंगी। इस प्रोजेक्ट के चालू होने के साथ ही मुंबई को अपने नगर पालिका क्षेत्र के अंदर 400 केवी ग्रिड मिलने लगेगा, जिससे इसकी बिजली ग्रिड को अधिक इम्पोर्ट क्षमता भी मिलती है और विश्वसनीयता और स्थिरता में सुधार होता है। यह सीधे तौर पर उपभोक्ताओं के लिए बुलेट ट्रेन, मेट्रो और रेलवे के साथ-साथ कमर्शियल और आवासीय प्रतिष्ठानों के माध्यम से यात्रा करने के लिए अधिक स्थिरता प्रदान करेगा।

केवीटीएल में 400 केवी और 220 केवी ट्रांसमिशन लाइनों के लगभग 74 सर्किट किमी शामिल हैं, साथ ही विख्रोली में 1,500 एमवीए 400 केवी गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन (जीआईएस) है, जो मुंबई में अपनी तरह का पहला 400 केवी सबस्टेशन है। लगभग 9,500 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थित, 400 केवी सबस्टेशनों के मामले में इसका डिज़ाइन सबसे कॉम्पैक्ट है। इसका अनोखा डिज़ाइन 400 केवी और 220 केवी जीआईएस को वर्टिकली स्टैक करता है, जिससे जगह की जरुरत कम पड़ती है।
एईएसएल ने लाइन बिछाने के दौरान खासकर मुश्किल इलाकों को कवर करने की प्रक्रिया में कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के उपयोग से इसने काबू पाने में मदद की है। उदाहरण के लिए, फ्लोटिंग बार्ज पर वजनदार रिंग्स का उपयोग करके, खाड़ियों में छह टावरों का निर्माण किया गया है। शहरी क्षेत्रों में, स्पेशल हॉरिजॉन्टल टावर्स की स्थापना के जरिए कुछ स्थानों पर ऊंचाई से जुड़ी बाधाओं को दूर किया गया है।

केवीटीएल प्रोजेक्ट नवी मुंबई के खारघर क्षेत्र में शुरू होती है फिर शहरी स्थानों से होकर गुजरती है और मुंबई शहर के विक्रोली में समाप्त होती है। प्रोजेक्ट में मुख्यरूप से निम्नलिखित बिंदु शामिल है:

  • 1500 एमवीए ट्रांसपोर्टेशन क्षमता वाला 400 केवी/220 केवी जीआईएस विख्रोली सबस्टेशन,
  • खारघर में एयर इंसुलेटेड सिस्टम स्विचयार्ड
  • 400 केवी डबल/मल्टी-सर्किट खारघर-विख्रोली लाइन
  • विख्रोली में तालेगांव-कलवा लाइन पर 400 केवी लूप इन लूप आउट (एलआईएलओ)• विख्रोली में ट्रॉम्बे-साल्सेट लाइन पर 220 केवी एलआईएलओ

हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ