बैंक सीनियर सिटीजन-विकलांगो के लिए ₹2000 के नोट बदलने हेतु खास व्यवस्था की है

बैंक सीनियर सिटीजन-विकलांगो के लिए ₹2000 के नोट बदलने हेतु खास व्यवस्था की है

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 24 मई ::

भारतीय रिजर्व बैंक में दो हजार रुपये के नोट बदलने के लिए लोग अपने नजदीकी बैंक में पहुँचने लगे है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई को ₹2000 के नोट को बंद करने की घोषणा की है और कहा है कि ₹2000 को बैंक के अपने खाते में जमा करने या बैंक से रुपये बदलने के लिए 30 सितंबर की तिथि निर्धारित किया है। नोट बदलने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो गया है जो 30 सितंबर तक चलेगा। ₹2000 के नोट, एक साथ 20 हजार ही बदले जा रहे है, जबकि बैंक खाते में पूर्व की तरह अन्य रुपये केसाथ साथ ₹2000 के नोट भी जमा किया जा रहा।


देखा जाय तो भारतीय रिजर्व बैंक ने ₹2000 के नोट का चलन बंद किया है, इससे आम जनता को तकलीफ नहीं हो रही है। क्योंकि विगत वर्षों से लगभग किसी भी ATM से ₹2000 का नोट किसी को नहीं मिल रहा था। ऐसी स्थिति में यह कहा जा सकता है कि ₹2000 की नोट बंदी करने का केन्द्र सरकार का यह निर्णय कालाधन और टेरर-फंडिंग पर दूसरा सर्जिकल स्ट्राइक है।


आम जनता को अगर किसी नोट बदलने में या जमा करने में किसी तरह की परेशानी होती है तो वे पहले बैंक से शिकायत कर सकता है और 30 दिनों में बैंक सुनवाई नहीं करता है तो कस्टमर आरबीआई के - Integrated Ombudsman Scheme (RB-IOS), 2021 के तहत इस वेबसाइट cms.rbi.org.in पर शिकायत कर सकता है।


वर्ष 2016 में एक हजार और पांच सौ रुपये के नोट बंद किए गए थे, तब आम जनता को कठिनाई हुई थी। लेकिन इसबार ₹2000 की नोट बंदी से आम जनता को उस तरह की कठिनाई नहीं होगी।


राजनीतिक पार्टियों के नेताओं में नोटबंदी का विरोध करने की होड़ लगी हुई है। बिहार के मुख्यमंत्री ने 2016 में हुई नोट बंदी का समर्थन किया था। कांग्रेस पार्टी उस समय भी विरोध किया था और आज भी विरोध कर रहा है। अन्य विपक्षी पार्टियाँ भी नोटबंदी का विरोध कर रहे है। जबकि आम जनता का मानना है कि यह नोटबंदी नहीं है, बल्कि नोट-बदली है, इससे उनलोगों को कोई कठिनाई नहीं हो रही है।

बैंक खाते में यदि ₹2000 के नोट जमा करने पर कोई पांबदी नहीं है, लेकिन बैंक खाताधारी का केवाईसी होना जरुरी है। जबकि आम जनता ज्यादा से ज्यादा ₹2000 के 20 नोट ही एक वार में बदल सकते हैं। बैंकों के बिजनेस प्रतिनिधि खाताधारक प्रति दिन 4000 रुपये तक के ₹2000 के नोट बदल सकते है। ₹2000 के नोट बिलकुल मुफ्त में बदला जा रहा है इसके लिए कोई फीस नहीं लग रहा है। इतना ही नहीं बैंकों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे सीनियर सिटीजन, विकलांगो के लिए खास व्यवस्था करे जिससे उन्हें कम से कम परेशानी हो सके।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ