सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) (SIU) ने शैक्षणिक वर्ष २०२३ के लिए २१ अंडर ग्रेजुएट (UG) कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण आरंभ किया

सिम्बायोसिस
 इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) (SIU) ने शैक्षणिक वर्ष २०२३ के लिए २१ अंडर ग्रेजुएट (UG) कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण आरंभ किया

१५ फरवरी २०२: सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) (SIU) ने ६ और १४ मई, २०२३ को होने वाली सिम्बायोसिस एंट्रेंस टेस्ट (SET) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है। एक से अधिक प्रयासों की सुविधा की वजह से इच्छुक उम्मीदवार प्रबंधन, कानून, इंजीनियरिंग, जनसंचार, अर्थशास्त्र, उदार कला, आईटी और कंप्यूटर अनुप्रयोग, अनुप्रयुक्त सांख्यिकी और डेटा विज्ञान में स्नातक कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले SIU के तहत १६ संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।
डॉ. रजनी गुप्ते, कुलपति - सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) ने कहा, “राष्ट्रीय शिक्षा नीति २०२० हमारे देश के शैक्षिक परिदृश्य में एक परिवर्तनकारी बदलाव का प्रतीक है। यह एक दूरदर्शी नीति है जो हमें विकास, लचीलेपन और नए युग की शिक्षा में नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी। सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में, हम पहले से ही NEP २०२० द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के साथ संरेखित करने के लिए विभिन्न पहलों को लागू कर रहे हैं। हमारे विभिन्न कार्यक्रमों को हमारे छात्रों को एक समग्र और बहु-विषयक शिक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे कौशल और ज्ञान से सुसज्जित हैं जो तेजी से विकसित हो रहे जॉब मार्केट में सफल होने के लिए आवश्यक है।“
आगे SET, SLAT (SET-कानून), और SITEEE (SET-इंजीनियरिंग) में विभाजित किया गया है ताकि छात्र - https://www.set-test.org पर जाकर एक से अधिक विकल्प चुन सकते हैं। SET/SLAT/SITEEE पंजीकरण शुल्क रु. १,९५०/- है और कार्यक्रम पंजीकरण शुल्क रु. १,०००/- प्रति कार्यक्रम है। परीक्षा(ओं) पंजीकरण शुल्क के साथ-साथ कार्यक्रम(मो) का पंजीकरण शुल्क गैर-वापसी योग्य और गैर-हस्तांतरणीय हैं। उम्मीदवार संबंधित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से कर सकते हैं। इसके अलावा, SET/SLAT की समय अवधि १ घंटा है। SITEEE के लिए, परीक्षण की अवधि २ घंटे है। गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
परीक्षण संरचना: SET
परीक्षा                                         प्रश्नों का स्वरूप         प्रश्नों की संख्या     कुल मार्क
सिम्बायोसिस प्रवेश परीक्षा (SET)                                १६                        १६
सामान्य इंग्रजी (General English)                                १६                        १६
परिमाणवाचक (Quantitative)
सामान्य जागरूकता (General Awareness)                    १६                        १६
विश्लेषणात्मक और तार्किक तर्क (Analytical & Logical Reasoning)    १२ १२
कुल मार्क                                                        ६०                            ६०
SET निम्नलिखित कार्यक्रमों के लिए लागू होता है:
SICSR में BCA और BBA (IT)
SCMS पुणे, SCMS नोएडा और SCMS नागपुर, SCMS बैंगलोर और SCMS हैदराबाद में BBA
SCMC में BA (मास कम्युनिकेशन)
SSE में BSc (अर्थशास्त्र) ऑनर्स
SSLA में BA/BSc (लिबरल आर्ट्स) ऑनर्स
SSI में B.Sc. (एप्लाइड स्टैटिस्टिक्स एंड डेटा साइंस)
परीक्षण संरचना: SET-Law (SLAT)
क्रमांक        विभाग                                            प्रश्नों की संख्या    कुल मार्क
                तार्किक तर्क (Logical Reasoning)    १२                    १२
                कायदेशीर तर्क (Legal Reasoning)    १२                    १२
                विश्लेषणात्मक तर्क (Analytical Reasoning)१२            १२
                वाचन आकलन (Reading Comprehension)१२            १२
                सामान्य ज्ञान (General Knowledge)            १२            १२
कुल मार्क                                                                    ६०            ६०
SET-Law (SLAT) निम्नलिखित कार्यक्रमों के लिए लागू होता है:
SLS पुणे में BA LLB (ऑनर्स) और BBA LLB (ऑनर्स)।
SLS नोएडा, SLS हैदराबाद और SLS नागपुर में BA LLB और BBA LLB
परीक्षण संरचना : SET-इंजीनियरिंग (SITEEE)
क्रमांक                विभाग                प्रश्नों की संख्या            कुल मार्क
            भौतिकशास्त्र (Physics)        १५                        ३०
            रसायनशास्त्र (Chemistry)    १५                        ३०
            गणित (Mathematics)            ३०                        ६०
कुल मार्क                                            ६०                        १२०
SET-इंजीनियरिंग (SITEEE) निम्नलिखित कार्यक्रमों के लिए लागू होता है:
SIT पुणे में B.Tech.
SIT नागपुर में B.Tech
सभी १६ संस्थान प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेंगे, जिसमें उनके संबंधित प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर पर्सनल इंटरेक्शन और राइटिंग एबिलिटी टेस्ट (PI-WAT) / स्टूडियो टेस्ट और पर्सनल इंटरेक्शन (ST-PI) शामिल हैं। BTech कार्यक्रम के लिए प्रवेश केवल SITEEE में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होता है। एक उम्मीदवार को प्रोग्राम(मों) के लिए शॉर्टलिस्ट करने पर तभी विचार किया जाएगा जब उसने उस प्रोग्राम(मों) के पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया हो और उसका स्कोर कट-ऑफ से ऊपर हो।
SET/SLAT/SITEEE टेस्ट १ (६ मई २०२३ को आयोजित होने वाली) के लिए एडमिट कार्ड २२ अप्रैल २०२३ को जारी किए जाएंगे और SET/SLAT/SITEEE टेस्ट २ (१४ मई २०२३ को आयोजित होने वाली) के लिए एडमिट कार्ड २८ अप्रैल २०२३ को जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (set-test.org) से अपना लॉगिन विवरण दर्ज करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
प्रवेश परीक्षा पूरे भारत के ७६ शहरों में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में एक साथ आयोजित की जाएगी। परीक्षणों का समय है - SLAT (सुबह ९:०० बजे से १०:०० बजे तक), SET (सुबह ११:३० बजे से दोपहर १२:३० बजे तक) और SITEEE (दोपहर २:०० बजे से ३:०० बजे तक)।
सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड यूनिवर्सिटी) एक बहुसांस्कृतिक, अभिनव विश्वविद्यालय है जो छात्रों और शिक्षकों को एक गतिशील सीखने का माहौल प्रदान करता है। प्रो. डॉ. एस.बी. मुजुमदार द्वारा १९७१ में स्थापित यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक स्वागत योग्य माहौल प्रदान करता है और "एक परिवार के रूप में विश्व" के वैदिक दर्शन का प्रतीक है। विश्वविद्यालय का नाम अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ अपने रिश्ते को दर्शाता है, जो भारत और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच एक सहजीवी बंधन है। अंतरराष्ट्रीय समझ को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध, सिम्बायोसिस गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है और ८५ से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक विविध छात्र निकाय का दावा करता है।
शिक्षा के लिए अपने उद्योग-केंद्रित और नए युग के दृष्टिकोण के कारण, SIU को UGC द्वारा श्रेणी-१ का दर्जा दिया गया है और NAAC द्वारा 'A++' ग्रेड दिया गया है। विश्वविद्यालय को एनआईआरएफ २०२२ की विश्वविद्यालयों की श्रेणी में ३२ वां स्थान दिया गया है और टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचइ ) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग २०२२ द्वारा विश्व के शीर्ष ८००-१००० विश्वविद्यालयों में शामिल किया गया है। अत्याधुनिक तकनीक, स्मार्ट क्लासरूम और आधुनिक बुनियादी ढांचे का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विश्व स्तरीय शिक्षा का वितरण। कक्षा और संकाय कक्षों में विविधता, इंटर्नशिप और मूल्य वर्धित गतिविधियाँ छात्रों के समग्र विकास की ओर ले जाती हैं। विश्वविद्यालय का अंतिम उद्देश्य ज्ञान और कौशल को विकसित करने के कार्य में भाग लेना है जो विश्वविद्यालय से स्नातक करने वाले पेशेवरों के लिए महत्वपूर्ण हैं।हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ