पटना में दो दिनों तक चलनेवाली बागवानी महोत्सव का किया गया आयोजन , फल-फूल और सब्जियों की लगाई गई प्रदर्शनी|

पटना में आज २५ फरवरी २०२३ से बागवानी महोत्सव का आयोजन किया गया , फल-फूल और सब्जियों की लगाई गई प्रदर्शनी

कार्यक्रम का शुभारम्भ डाॅ॰ एन॰ सरवण कुमार, सचिव, कृषि विभाग, बिहार, पटना द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया | अपने संबोधन में सचिव महोदय ने बतायाकि किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पटना के वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क में 25 और 26 फरवरी को बागवानी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस महोत्सव में बिहार राज्य के किसान अपने-अपने विशेष खेती के उत्पाद लेकर आयें है | उद्यान निदेशालय कृषि विभाग बिहार सरकार के द्वारा किसानों के लिए एक बागवानी प्रतियोगिता चलाई जा रही है इस प्रतियोगिता के तहत जो भी किसान इस में भाग लेंगे उन्हें 10000 की पुरस्कार के साथ सर्टिफिकेट प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा
देश में खेती का रकबा बढ़ाने के लिए और नए-नए लोगों को इससे जोड़ने के लिए केंद्र सरकार की ओर से अनेक योजनाएं चलाई जाती हैं. अलग-अलग राज्य की सरकारें भी अपने अपने राज्य में कृषि और किसानों की उन्नति के लिए कई प्रयोग करती रहती हैं. इसी के तहत कृषि प्रधान राज्यों में गिने जाने वाले बिहार में भी खेती को बढ़ाने और किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पटना के वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क में 25 और 26 फरवरी को बागवानी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस महोत्सव में बिहार राज्य के किसान अपने अपने विशेष खेती के उत्पाद लेकर पहुंचें.
सबसे बेहतर उत्पाद लेकर आने वाले किसान को मिलेगा पुरस्कार

बागवानी महोत्सव में किसानों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई . इस महोत्सव में किसान फल, फूल, सब्जी, पान, शहद जैसी आकर्षित उत्पाद लेकर आ सकेंगे. इस आयोजन में सबसे अनोखे उत्पादन को लाने वाले दर्जनों किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा. आपको बता दें कि आयोजन में एक विशिष्ट पुरस्कार 10 हजार रुपये का रखा गया है. इसके बाद प्रथम पुरस्कार पांच हजार रुपये का है. दूसरा पुरस्कार चार हजार रुपये और तीसरा पुरस्कार क्रमशः तीन हजार रुपये का रखा गया है. इस महोत्सव में 14 वर्ग हैं हर वर्ग के लिए इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं का चुनाव किया जाएगा. यह पुरस्कार अनोखे और विशिष्ट उत्पाद को प्रदर्शित करने वाले किसानों को मिलेगा.
इस तरह से घोषित किए जाएंगे विजेता

कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय की ओर से बिहार की राजधानी पटना में राज्य स्तरीय बागवानी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन में पूरे बिहार राज्य के सभी किसान भाग ले सकते हैं. यहां किसानों को अपने अनोखे कृषि उत्पादों को लेकर आना होगा. आम आदमी भी प्रदर्शनी देखने वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क में आ सकते हैं. कृषि विभाग के सचिव  ने बताया कि इस प्रदर्शनी में 40 से अधिक स्टॉल लगाए गए जिसमें किसान फल, फूल, सब्जियों सहित सभी तरह के कृषि उत्पाद को लेकर आ सकते हैं.सबसे अनोखे उत्पाद का प्रदर्शन करने वाले किसानों को विजेता घोषित किया जाएगा. विजेताओं की घोषणा जजों की ओर से की जाएगी.

इस तरह का आयोजन राज्य के नए नए लोगों को खेती से जोड़ने के लिए किया जा रहा है. ये बागवानी महोत्सव 2 दिवसीय आयोजन है जो पटना के वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क में हुआ है. आम लोग भी इस महोत्सव को देखने के लिए शामिल हो सकते हैं.
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ