दिल्ली में घोटाला युद्ध

दिल्ली में घोटाला युद्ध

(अशोक त्रिपाठी-हिन्दुस्तान फीचर सेवा)

दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने उप राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर दावा किया है कि उसने आप नेता सत्येंद्र जैन को 10 करोड़ रुपए प्रोटेक्शन मनी के तौर पर दिए हैं। उसने कहा कि जैन ने पीए के जरिए 2 करोड़ रुपये महीने उससे मांगे थे। दूसरी तरफ दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के उप राज्यपाल विनय सक्सेना को चिट्ठी लिखी है। सिसोदिया ने अपनी चिट्ठी में बीजेपी पर एमसीडी में 60 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप लगाया है। उन्होंने लिखा है एलजी साहब आप इन घोटालों की जांच क्यों नहीं करवा रहे हैं?

तिहाड़ की मंडोली जेल में बंद महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने बड़ा खुलासा किया है। दिल्ली के उपराज्यपाल को गोपनीय चिट्ठी लिखकर आरोप लगाया है कि तिहाड़ में प्रोटेक्शन मनी के तौर पर आम आदमी पार्टी (आप) के नेता व दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन को उसने 10 करोड़ रुपये दिए थे। इस पर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, अभी मैंने पढ़ा इस आरोप के बारे में। पंजाब चुनाव से पहले वो कुमार विश्वास को लेकर आए थे। गुजरात में इतनी बुरी हालत हो रही है कि उन्हें सुकेश चंद्रशेखर की जरूरत पड़ रही है। परसों मोरबी का हादसा होता है। लगता नहीं कि मोरबी से ध्यान भटकाने के लिए फर्जी स्टोरी प्लांट की गई है। अब सभी चैनल सुकेश की बात कर रहे हैं। महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली के उपराज्यपाल को गोपनीय चिट्ठी लिखकर आरोप लगाया है कि दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन ने अपने पीए के जरिए 2 करोड़ रुपये महीना बतौर प्रोटेक्शन मनी मांगे थे। तिहाड़ में प्रोटेक्शन मनी के तौर पर सत्येंद्र जैन को उसने 10 करोड़ रुपये दिए थे। सुकेश ने दावा किया कि गिरफ्तारी से पहले उसे साउथ इंडिया में आम आदमी पार्टी में बड़ा पद देने के लिए पार्टी ने उससे 50 करोड़ रुपये लिए थे। सुकेश का दावा है कई बार सत्येंद्र जैन उससे मिलने तिहाड़ जेल भी गए थे।

18 अक्टूबर को लिखी गई इस चिट्ठी के बाद उपराज्यपाल ने जांच के आदेश दिए हैं। उधर, इस मामले में भाजपा ने भी पलटवार किया है। बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि सत्येंद्र जैन दरअसल सुकेश के दोस्त हैं। एक जेल से क्राइम कर रहे थे और एक जेल के बाहर से। केजरीवाल सरकार जनता को ठगने का काम कर रही है। इसका जवाब जनता आने वाले समय में देगी।

बहरहाल 200 करोड़ रुपये की रंगदारी मामले में ठग सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी गयी है। इस मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज का भी नाम सामने आया था। जिसके बाद जैकलीन से मामले को लेकर पूछताछ करने के बाद उन्हें कोर्ट के सामने भी पेश किया गया था। इस मामले में जैकलीन के अलावा बॉलीवुड से जुड़ी कुछ और अभिनेत्रियों से भी पूछताछ की गई थी।

उधर, आम आदमी पार्टी ने एमसीडी पर कूड़ा उठाने के नाम पर 84 करोड़ रुपये भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है। आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि भलस्वा के कूड़े के पहाड़ से कूड़ा उठाने के लिए यह गबन किया गया। इस मामले की जांच होनी चाहिए क्योंकि बिना भाजपा नेताओं की भागीदारी के इतना बड़ा भ्रष्टाचार संभव नहीं है। दुर्गेश पाठक ने कहा कि कूड़ा उठाने के लिए भाजपा ने फरवरी 2020 में एक कंपनी को 3,250 रुपए प्रति मीट्रिक टन का टेंडर दिया था। नियम के अनुसार ट्रकों में जीपीएस लगाना था लेकिन कंपनी ने मना कर दिया। इसके बाद टेंडर रद्द कर दिया गया। बाद में एक नई कंपनी को मात्र 400 रुपए प्रति मीट्रिक टन का टेंडर दिया गया, तब तक पुरानी कंपनी तीन लाख मीट्रिक टन कूड़ा प्रॉसेस कर चुकी थी।

पाठक ने पूछा कि जब 400 रुपए प्रति मीट्रिक टन का टेंडर कूड़ा उठाने के लिए संभव था तो 3250 रुपए प्रति मीट्रिक टन का टेंडर क्यों दिया। पाठक ने पार्टी मुख्यालय में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि दस्तावेज के हवाले से यह भ्रष्टाचार उजागर हुआ है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल वी के सक्सेना को पत्र लिखकर दिल्ली नगर निगम में छह हजार करोड़ रुपये के कथित घोटाले की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो से जांच कराने की मांग की है। सिसोदिया ने इस संबंध में उपराज्यपाल को एक पत्र लिखकर यह मांग की। सिसोदिया ने उपराज्यपाल पर सरकार के कामों में ‘हस्तक्षेप’ करने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के खिलाफ ‘फर्जी जांच’ कराने के लिए भी उन पर निशाना साधा। उपमुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि उन्होंने दो महीने पहले ही उपराज्यपाल को एमसीडी में भ्रष्टाचार के बारे में अवगत कराया था, लेकिन उन्होंने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की। सिसोदिया ने कहा, मैं आपका ध्यान एमसीडी में छह हजार करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार के संबंध में अपने पहले के पत्र की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। आपने उस मामले की सीबीआई जांच का आदेश नहीं दिया जो मैंने दो महीने पहले उठाया था। लेकिन, आप सरकार के कामों को रोकने के लिए फर्जी मामलों की जांच के आदेश देकर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। आप एमसीडी में भ्रष्टाचार नहीं देख पा रहे हैं। सिसोदिया ने उपराज्यपाल को हिंदी में लिखे पत्र में कहा, ‘आप जनता के मुद्दों पर ध्यान देने के बजाय निर्वाचित सरकार के कार्यों में अवैध रूप से हस्तक्षेप कर रहे हैं। मैं आपसे एमसीडी घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश देने का अनुरोध करता हूं।’ इसके अलावा, उन्होंने कहा कि संविधान ने उपराज्यपाल को दिल्ली पुलिस के कामकाज को सुव्यवस्थित करने की जिम्मेदारी सौंपी है, लेकिन शहर में अपराध बढ़ रहे हैं। उपमुख्यमंत्री ने उपराज्यपाल सक्सेना को यह भी याद दिलाने की कोशिश की कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के प्रमुख होने के नाते उनके पास इसे प्रबंधित करने की जिम्मेदारी है, लेकिन इसकी जमीन पर माफिया का कब्जा हो रहा है। सिसोदिया ने कहा, ‘यदि आप (उपराज्यपाल) दिल्ली में दुष्कर्मों की घटनाओं को रोकने और अपराधों को कम करने में ऐसी ही समान रुचि दिखाएंगे, तो लोग केवल दो से चार महीनों में राहत महसूस करेंगे। यदि आप जमीनों को माफियाओं से मुक्त करवाते हैं, तो इसका उपयोग जन कल्याणकारी योजनाओं जैसे कि स्कूल और अस्पताल निर्माण के लिए किया जा सकता है।’
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ