4 नवम्बर को है देव प्रबोधिनी एकादशी जानें शुभ मुहूर्त

4 नवम्बर को  है देव प्रबोधिनी एकादशी जानें शुभ मुहूर्त

【ज्योतिषाचार्य:-पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री】
===========================
✍🏻तुलसी विवाह हिंदू धर्म का प्रमुख पर्व है, हर वर्ष कार्तिक माह शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन तुलसी विवाह किया जाता है ज्योतिषाचार्य पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने बताया कि इस वर्ष यह एकादशी तिथि 3 नवंबर को प्रारंभ होकर 4 नवम्बर को समापन होगा इसलिए यह पर्व 4 नवम्बर 2022 को  मनाया जाएगा पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के अनुसार तुलसी विवाह में माता तुलसी देवी का विवाह भगवान शालिग्राम जी के साथ किया जाता है। मान्यता है कि जो व्यक्ति तुलसी विवाह का अनुष्ठान करता है उसे कन्यादान के बराबर पुण्य फल मिलता है।
तुलसी विवाह भारत के अनेक प्रदेशो में मनाया जाता है:- ज्योतिषाचार्य पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के अनुसार शालिग्राम भगवान विष्णु जी का ही अवतार माने जाते हैं, पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार तुलसी मैया ने गुस्से में भगवान विष्णु जी को श्राप से पत्थर बना दिया था, तुलसी देवी के इस श्राप से मुक्ति के लिए भगवान विष्णु ने शालिग्राम जी का अवतार लिया और तुलसी जी से विवाह किया, तुलसी मैया को मां लक्ष्मी का अवतार माना जाता है, कुछ स्थानों पर तुलसी विवाह द्वादशी के दिन भी किया जाता है।
तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त:- ज्योतिषाचार्य पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने बताया कि एकादशी तिथि 3 नवम्बर में शाम 7 बजकर 35 मिनिट से प्रारंभ होगी, जो दूसरे दिन यानी 4 नवम्बर में शाम 6 बजकर 15 मिनिट तक रहेगी, फिर 5 नवम्बर में द्वादशी तिथि प्रारंभ होगी।
"ज्योतिष शास्त्र, वास्तुशास्त्र, श्रीमद्भागवत कथा, वैदिक अनुष्ठान व समस्त धार्मिक कार्यो के लिए संपर्क करें:-✍🏻आचार्य:- पं. नरेन्द्र कृष्ण शास्त्री, संपर्क सूत्र:- 9993652408, 7828289428
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ