मंगल को जनमे, मंगल ही करते...

मंगल को जनमे, मंगल ही करते...

(आर.एस. द्विवेदी-हिन्दुस्तान फीचर सेवा)
मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लोग विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं। कहते है, जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा से भगवान हनुमान जी पूजा करते हैं बजरंगबली प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं। हनुमान जी को धर्म की रक्षा के लिए अमरता का वरदान मिला था और इस वरदान के कारण आज भी हनुमान जी जीवित हैं और वे पृथ्वीलोक में रह कर भक्तों तथा धर्म की रक्षा में लगे हुए हैं।

हनुमान जी के 108 नाम है। अगर व्यक्ति हनुमान के 12 नामों का स्मरण करता है, तो उसके सारे दुःख, सारी तकलीफें और समस्याओं का अंत होता है। हनुमानजी के 12 नाम इस प्रकार है-

हनुमान, अंजनीसुत, वायुपुत्र, महाबल, रामेष्ट, फाल्गुनसखा, पिंगाक्ष, अमितविक्रम, उदधिक्रमण, सीताशोकविनाशन, दशग्रीवदर्पहा, लक्षमणप्राणदाता।

हनुमान जी के इन 12 नामों का जाप सुबह, शाम व दोपहर में सोने से पहले करें। रोज सुबह उठने के साथ ही बिस्तर पर बैठे-बैठे इन 12 नामों को 11 बार बिना रुके उच्चारण करें। ऐसा करना आपके लिए अच्छा होगा।

जो व्यक्ति नित्य नियम से हनुमान जी का नाम लेते हैं, उन्हें इष्ट की प्राप्ति होती है। प्रातः काल सो कर उठते ही बारह नामों को 11 बार लेनेवाला व्यक्ति दीर्घायु होता है। दोपहर में हनुमान जी का नाम लेनेवाला व्यक्ति धनवान होता है। दोपहर संध्या के समय नाम लेनेवाला व्यक्ति पारिवारिक सुखों से तृप्त होता है और रात्रि को सोते समय नाम लेनेवाले व्यक्ति की शत्रु से जीत होती है। हनुमान जी को संकट मोचन के नाम से भी जाना जाता है। कहते हैं कि जो सच्चे मन से हनुमान जी की आराधना करता है उनकी पूजा में नियमों का पालन करता है उनके सारे कष्ट बजरंगबली हर लेते हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के कई उपाय शास्त्रों में बताए गए हैं। मान्यता है कि मंगलवार को पीपल के पत्तों का उपाय करने से धन से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती है।

मंगलवार के दिन स्नान के बाद पीपल के 11 पत्ते तोड़ लें। इन पत्तों को गंगाजल से साफ करने के बाद कुमकुम या चंदन से श्रीराम लिखें। इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें। मान्यता है कि इससे आर्थिक समस्या का निवारण जल्द हो जाता है।

मंगलवार के दिन शाम को हनुमान मंदिर में बेसन के लड्डू में तुलसी का पत्ता डालकर भोग लगाएं। कहते हैं बजरंगबली को लड्डू बेहद प्रिय है। ग्रह शांति के लिए ये उपाय लाभकारी माना जाता है।

लंब समय से कोई काम अटका हो या किसी विशेष काम पर जाने से पहले मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें। कहते हैं इससे हर काम में सफलता मिलती है। हर मंगलवार चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमान जी को चमेली का तेल और फूल चढ़ाने से बजरंगबली की कृपा होती। इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।
हमारे खबरों को शेयर करना न भूलें| हमारे यूटूब चैनल से अवश्य जुड़ें https://www.youtube.com/divyarashminews https://www.facebook.com/divyarashmimag

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ